जेवर में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के शिलान्यास

जेवर में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के शिलान्यास

जेवर में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के शिलान्यास समारोह में बोलते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हवाईअड्डा एक उदाहरण है कि उत्तर प्रदेश और केंद्र में पहले की सरकारों ने विकास की अनदेखी की थी। ।

पीएम मोदी ने जेवर में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की आधारशिला रखी। इसके पूरा होने पर इसे भारत का सबसे बड़ा हवाई अड्डा माना जाता है।

चुनावी राज्य में एक सभा को संबोधित करते हुए, मोदी ने पिछली सरकारों पर कटाक्ष करते हुए कहा कि यूपी को पहले वंचित और अंधेरे में रखा गया था, लेकिन अब उसे वह मिल रहा है जिसके वह हमेशा हकदार था और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर “डबल इंजन” के तहत अपनी पहचान बना रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा उत्तर भारत का ‘लॉजिस्टिक गेटवे’ बनेगा और इस क्षेत्र के हजारों लोगों को रोजगार के नए अवसर प्रदान करेगा। उन्होंने कहा, “इससे दिल्ली-एनसीआर और पश्चिमी यूपी के करोड़ों लोगों को फायदा होगा।”

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, जो जेवर हवाई अड्डे के शिलान्यास समारोह में भी शामिल हुए, ने कहा कि राज्य विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है और सरकार के विभिन्न प्रयासों पर प्रकाश डाला।

दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में दूसरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, सितंबर 2024 तक चालू होने की उम्मीद है, जिसमें प्रति वर्ष 1.2 करोड़ यात्रियों को संभालने की प्रारंभिक क्षमता है। हवाई अड्डा राष्ट्रीय राजधानी में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (IGI) हवाई अड्डे को कम करने में मदद करेगा। यह रणनीतिक रूप से स्थित है और दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, अलीगढ़, आगरा, फरीदाबाद और पड़ोसी क्षेत्रों सहित शहरों के लोगों की सेवा करेगा।

हवाई अड्डा 5,000 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है और इसे ज्यूरिख इंटरनेशनल एयरपोर्ट एजी द्वारा 29,560 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से विकसित किया जा रहा है। स्विस एयरपोर्ट कंपनी ने नवंबर, 2019 में बोली जीती थी, जिसके बाद राज्य सरकार के साथ एक रियायती समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply