• April 3, 2018

‘जागते रहो-जागते रहो’– आप गांव और मैं प्रदेश का चौकीदार हूं –मुख्यमंत्री

‘जागते रहो-जागते रहो’– आप गांव और मैं प्रदेश का चौकीदार हूं –मुख्यमंत्री

चंडीगढ————— मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस प्रकार गृहणी घर में अपने चौके की संभाल रखती है, उसी प्रकार चौकीदार गांव की चौकी का रखवाला होता है। गांव की सुरक्षा व सूचनाओं के आदान-प्रदान में उनकी भूमिका महत्वपूर्ण होती है। राज्य सरकार चौकीदारों के पुरातन गौरव व रूतबे को फिर से कायम करेगी।
CM
उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार अंतोदय की भावना से कार्य करती है। देश के चौकीदार अंतिम पंक्ति के व्यक्ति हैं, इसलिए चौकीदारों का कल्याण करना हरियाणा सरकार की प्राथमिकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आप गांव के चौकीदार हैं और मैं भी मुख्यमंत्री के रूप में प्रदेश का चौकीदार हूं।

मैं आप लोगों को सचेत कर रहा हूं कि आप लोगों को बहकाने के लिए तरह-तरह के लोग आएंगे, लेकिन आप लोगों को किसी के बहकावे में नहीं आना है। इसलिए आपको भी परंपरागत नारे ‘जागते रहो-जागते रहो’ के समान जागते रहना है। उन्होंने कहा कि आपने देश, समाज व सरकार को भी जगाते रहना है।

मुख्यमंत्री ने चौकीदारों का आह्वान किया कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश से भ्रष्टाचार रूपी कैंसर को समाप्त करने के लिए चलाए जा रहे अभियान में आप भी बढ़-चढक़र योगदान करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार का कार्य खेत की रक्षा करना है और इसकी रक्षा को प्राथमिकता देना है। सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग करके प्रदेश में डेढ लाख फर्जी पैंशन प्राप्त लाभार्थियों की पहचान करके सरकार के करोड़ों रुपये की बचत की गई।

इसके अतिरिक्त सरकारी व निजी स्कूलों में फर्जी दाखिले दिखाकर गलत लाभ उठाया जा रहा था, उस पर भी अंकुश लगाया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा शीघ्र ही चतुर्थ श्रेणी के पदों पर भर्ती की जाएगी। चुतुर्थ श्रेणी के पदों की नौकरियों के लिए साक्षात्कार की प्रथा को समाप्त कर दिया गया है और अब इन पदों पर लिखित परीक्षा के आधार पर नियुक्तियां होगी।

जिस परिवार में कोई भी व्यक्ति नौकरी पर नहीं है, उस व्यक्ति को पांच अंक अलग से दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि चौकीदारों में यदि दसवीं पास और 42 वर्ष तक की आयु का कोई व्यक्ति है, वह भी इन भर्तियों में आवेदन कर सकता है।

कृषि, विकास एवं पंचायत मंत्री श्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि लाइन में सबसे अंत में खड़े व्यक्ति का सबसे पहले भला करना ही वर्तमान सरकार की प्राथमिकता है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री व प्रधानमंत्री जब अपने आप को चौकीदार के रूप में संबोधित करते हैं तो इस पद का गौरव अपने आप बढ़ जाता है।

उन्होंने कहा ‘मैं गांव में रहा हूं और बचपन में चौकीदार द्वारा की जाने वाली मुनादी का गवाह रहा हूं। उस समय सूचना प्रदान करने के लिए गांव का लाउड स्पीकर चौकीदार ही होता था।’

उन्होंने चौकीदार को सर्वाधिक जिम्मेदार व्यक्ति बताते हुए उन्हें सरकार की आंख, नाक व कान बताया जो गांव के हर व्यक्ति के जन्म से लेकर मृत्यु तक का रिकॉर्ड रखता है।

परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार———— चौकीदार, सरकार का हिस्सा बताते हुए कहा कि उनका 5 लाख रुपये तक का निशुल्क इलाज सरकार करवाएगी। उन्होंने कहा कि 2022 तक ऐसा कोई ऐसा परिवार नहीं मिलेगा जिसका अपना मकान न हो। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति का बैकलॉग पूरा करने का काम वर्तमान मुख्यमंत्री करेंगे।

Related post

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…

Leave a Reply