• February 23, 2018

छात्रा की मौत–उचित ढंग से जांच करने के निर्देश –महिला आयोग

छात्रा की मौत–उचित ढंग से जांच करने के निर्देश –महिला आयोग

बहादुरगढ़ (जनसंपर्क विभाग)_— हरियाणा राज्य महिला आयोग की चेयरपर्सन प्रतिभा सुमन ने लुक्सर गांव में लड़की की मौत को लेकर पुलिस विभाग को पूरी पारदर्शिता के साथ जांच कर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।
23.2.18. Chairperson
उन्होंने कहा कि इस तरह की घटनाएं बेहद शर्मनाक है और ग्रामीणों को ऐसी कुरीतियों के खिलाफ प्रशासन का सहयोग करना चाहिए। चेयरपर्सन श्रीमती सुमन ने शुक्रवार को बहादुरगढ़ के थाना सदर परिसर में गांव लुक्सर में हुई कॉलेज छात्रा की मौत को लेकर पुलिस अधिकारियों से मामले को लेकर अब तब की जांच के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने इसके उपरांत गांव लुक्सर पहुंच मृतक लड़की के परिजनों व ग्रामीणों से भी बातचीत की।

थाना सदर एस.एच.ओ. निरीक्षक जसवीर सिंह से मामले को लेकर विस्तार से विभिन्न पहलुओं पर चेयरपर्सन ने चर्चा की और उन्हें निष्पक्षता व पारदर्शिता के साथ तत्परता से इस मामले का पटाक्षेप करने के निर्देश दिए। उन्होंने पुलिस द्वारा जुटाई गई अब तक की रिपोर्ट को भी देखा और आवश्यक दिशा-निर्देश भी संंबंधित पुलिस अधिकारियों को दिए।

उन्होंने इस मौके पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि लुक्सर गांव में हुई घटना ऑनर किलिंग है या फिर लड़की द्वारा आत्महत्या का मामला है यह तो जांच के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा। लेकिन वे इस घटना की कड़े शब्दों में निंदा करती है। उन्होंने कहा कि मृतक को न्याय दिलाने के लिए राज्य महिला आयोग पूरी तरह से सजग है और वे ग्रामीणों से भी मांग करती है कि ग्रामीण परिवेश में होने वाली इस प्रकार की बुराइयों को दबाए नहीं बल्कि पुलिस व प्रशासन के समक्ष लाएं।

उन्होंने ग्रामीण जनप्रतिनिधियों को भी अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन सही ढंग से करने के लिए प्रेरित किया। चेयरपर्सन ने स्पष्ट किया कि बेटियों व महिलाओं की रक्षा के लिए राज्य महिला आयोग गंभीर है और किसी भी सूरत में बेटियों व महिलाओं के साथ होने वाले अत्याचार को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि राज्य महिला आयोग की सदस्य सुमन बेदी आज फतेहाबाद में और सदस्य नम्रता गौड़ द्वारा जहां आज नारायणगढ़ में महिलाओं पर हुए संगीन मामलों की जांच के लिए पहुंची है तो वहीं वे स्वयं भी बहादुरगढ़ के लुक्सर गांव में छात्रा की मौत को लेकर जांच के लिए यहां आई हैं। उन्होंने इस मामले को पूरी गंभीरता से लेते हुए कहा कि इस मामले में जो भी दोषी पाया जाएगा उसको सजा दिलाने के लिए आयोग की ओर से हर उचित कदम उठाए जाएंगे।

चेयरपर्सन ने बताया कि मामले की गहराई से जांच करने के लिए वे स्वयं भी छात्रा के कॉलेज जाकर उसकी सहपाठियों से भी बातचीत कर जानकारी जुटाएंगी। उन्होंने कहा कि हरियाणा राज्य महिला आयोग के समक्ष जो भी बात सामने आती है उस पर तुरंत संज्ञान लिया जाता है।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply