कैटरपिलर एवं केयर्न इंडिया के साथ एमओयू – मुख्यमंत्री

कैटरपिलर एवं केयर्न इंडिया के साथ एमओयू   – मुख्यमंत्री

जयपुर -मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे की उपस्थिति में बुधवार को राज्य सरकार ने प्रदेश के युवाओं को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का प्रशिक्षण देने के लिए दो बहुराष्ट्रीय कम्पनियों कैटरपिलर एवं केयर्न इंडिया के साथ एमओयू किए। कैटरपिलर झालावाड़ में तथा केयर्न जोधपुर में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित करेंगी।

श्रीमती राजे ने एमओयू के बाद दोनों बहुराष्ट्रीय कम्पनियों का स्वागत करते हुए कहा कि प्रदेश के युवाओं में कौशल विकास के लिए यह एक अच्छी पहल है। इससे यहां के युवाओं को प्रतिष्ठित कम्पनियों के निर्देशन में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का प्रशिक्षण मिल सकेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के युवाओं को रोजगार से जोडऩे के लिए राजस्थान सरकार ने नामी गिरामी कम्पनियों के साथ एमओयू की शुरूआत कर दी है। यह प्रयास और अधिक गति से आगे बढ़ेंगे।

कैटरपिलर आरएसएलडीसी के साथ मिलकर आईटीआई झालावाड़ को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के रूप में विकसित करेगी। यहां युवाओं को निर्माण एवं खनन क्षेत्र में काम आने वाले अर्थ मूविंग उपकरणों की कार्यप्रणाली एवं उनकी मरम्मत से संबंधित प्रशिक्षण दिया जायेगा। इस सेंटर पर करियर काउंसलिंग, ऐन्टरप्रेन्योरशिप, जॉब फेयर, रोजगार परामर्श जैसी सेवाएं प्रोफेशनल्स की देखरेख में उपलब्ध होंगी।

केयर्न इंडिया ने टीयूवी रीटन्लैण्ड के साथ मिलकर जोधपुर में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित किया है। इस सेंटर पर टीयूवी रीटन्लैण्ड द्वारा बेसिक वेल्डिंग, एडवांस वेल्डिंग, बेसिक ऑटोमोबाइल, विंडमिल तथा पीवी इंस्टोलेशन का प्रशिक्षण आधुनिकतम उपकरणों एवं तकनीक के माध्यम से युवाओं को दिया जा रहा है।

कैटरपिलर के साथ हुए एमओयू पर आरएसएलडीसी की ओर से एमडी श्री गौरव गोयल, राज्य सरकार की ओर से निदेशक प्रशिक्षण श्री ए.के. आनंद एवं कैटरपिलर इंडिया की ओर से श्री रमेश तिपिरनेनी ने हस्ताक्षर किए। जबकि केयर्न इंडिया- टीयूवी रीटन्लैण्ड के साथ हुए एमओयू पर आरएसएलडीसी की ओर से एमडी श्री गौरव गोयल, राज्य सरकार की ओर से निदेशक प्रशिक्षण श्री ए.के. आनंद तथा केयर्न की ओर से जीएम-सीएसआर श्रीमती रितु झिन्गोन एवं टीयूवी रीटन्लैण्ड की ओर से एमडी श्री थॉमस फोहरमैन ने हस्ताक्षर किए। एमओयू के दौरान दोनों कम्पनियों की ओर से उनके द्वारा किए जा रहे कार्यों के संबंध में प्रस्तुतीकरण दिया गया।

इस अवसर पर झालावाड़ सांसद श्री दुष्यंत सिंह, मनोहरथाना विधायक श्री कंवरलाल मीणा, खानपुर विधायक श्री नरेन्द्र नागर, झालावाड़ के जनप्रतिनिधि श्री श्रीकृष्ण पाटीदार, श्री श्याम शर्मा, मुख्य सचिव श्री सी.एस. राजन, झालावाड़ कलेक्टर श्री विष्णु चरण मल्लिक तथा कैटरपिलर में निदेशक, कॉर्पोरेट अफेयर्स श्रीमती देवयानी राणा भी उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply