• April 7, 2017

कर दाताओं पर जुर्माना लगाना विभाग का आखिरी विकल्प–मुख्यमंत्री

कर दाताओं पर जुर्माना लगाना विभाग का आखिरी विकल्प–मुख्यमंत्री

चंडीगढ़ ———————हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि आयकर विभाग को करदाताओं को ईमानदारी से अपने कर अदा करने के लिए समय-समय पर प्रेरित व जागरूक करना चाहिए।

कर दाताओं पर जुर्माना लगाना विभाग का आखिरी विकल्प होना चाहिए। उन्होंने कहा कि हरियाणा के लिए यह फक्र की बात है कि हरियाणा देश का ऐसा पहला राज्य बन गया है, जहां आयकर विभाग ने उत्तर पश्चिम राज्यों के अपने अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए दो दिवसीय प्रत्यक्ष कर समागम कार्यक्रम का आयोजन किया है।

मुख्यमंत्री आज पंचकूला के सैक्टर-5 के इंद्रधनुष सभाकार में आयकर विभाग (उत्तर पश्चिम) क्षेत्रीय संभाग द्वारा आयोजित दो दिवसीय प्रत्यक्ष कर समागम कार्यशाला का शुभारंभ करने उपरांत उपस्थित आयकर विभाग के अधिकारियों को सम्बोधित कर रह थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आयकर विभाग अपने संग्रहित करों के राजस्व का बड़ा हिस्सा देश की रक्षा कर रहे सैनिक, देश की प्रगति, देश के विकास के लिए खर्च करता है, सरकारों का दायित्व है कि उस खर्च को ईमानदारी व पारदर्शी तरीके से खर्च करे।

उन्होंने कहा कि टैक्स चोरी करने का लोगों में आज भी मन बना रहता है। सोचते हैं कि कहीं सरकार उन द्वारा अदा किए गए टैक्स का खर्च ईमानदारी से करेगी या नहीं।

उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार भी इसका एक कारण है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पहली बार लोगों को लगा है कि युग बदला है और देश व प्रदेश में भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए सरकारें आई हैं। ऑनलाइन व सूचना प्रौद्योगिकी के अधिक से अधिक उपयोग से हम भ्रष्टाचार रूपी घुण को खत्म करने में लगे।

मुख्यमंत्री ने आयकर विभाग की कठिनाई को देखते हुए अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए गुरुग्राम में आवसीय परिसर के लिए 10 एकड़ तथा कार्यालय के लिए 2 एकड़ जमीन उपलब्ध करवाने की घोषणा भी की और इसके लिए हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण से बातचीत पूरी कर ली गई है।

उन्होंने उत्तर पश्चिम क्षेत्र के प्रधान प्रमुख आयकर आयुक्त श्री के.सी. जैन से आग्रह किया कि हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण न लाभ न हानि पर आधारित संस्थान है और आयकर विभाग के हुडा की ओर जो भी मामले लंबित है उन्हें उनका समाधान तुरंत करना चाहिए।

हरियाणा की मुख्य आयकर आयुक्त श्रीमती सुनीता पुरी ने मुख्यमंत्री को आश्वासन दिया कि वे इस मामले के शीघ्र समाधान के लिए अधिकारियों की टीम गठित कर अध्ययन करवाएंगे। मुख्यमंत्री ने आयकर विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए विभाग द्वारा 31 मार्च, 2017 को बजट के बाद तुरंत ऑनलाइन स्थानांतरण नीति जारी करने के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि हरियाणा में भी पहली बार उनकी सरकार ने अध्यापकों की स्थानातंरण नीति लागू की है और 93 प्रतिशत से अधिक अध्यापक पूरी तरह संतुष्ट है।

स्थानांतरण नीति में दिए गए विकल्पों के अनुसार यदि कोई अध्यापक प्रदेश के किसी भी कोने में सेवा देने का विकल्प चुनता है तो मोरनी व मेवात जैसे विषम परिस्थितियों वाले क्षेत्रों में उसका स्थानांतरण किया जाएगा और प्रोत्साहन के रूप में 10 प्रतिशत अतिरिक्त वेतनमान दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने आयकर विभाग के अधिकारियों को स्वप्रेरित आदर्श ग्राम योजना के तहत गांव में विकास कार्य करवाने का आग्रह किया है।

मुख्यमंत्री ने ललित दूबे एंड पार्टी द्वारा आयकर विभाग के प्रस्तुत किए गए लक्ष्य गीत- लक्ष्य है ऊंचा हमारा, हम विजय के गीत गायें चीरकर कठिनाइयों को, दीप बन हम जगमगायें तेज सूरज-सा लिए हम, शुभ्रता शशि-सी लिए हम। पवन-सा गतिवेग लेकर, चरण ये आगे बढ़ाएं।। हम न रुकना जानते हैं, हम न झुकना जानते हैं। हो प्रबल संकल्प इतना, सफल हों सब कल्पनाएँ।। हम अभय निर्मल निरामय, है अटल जैसे हिमालय। हर कठिन जीवन-घड़ी में, फूल बनकर मुस्कराएँ।। की प्रशंसा करते हुए इन शब्दों से अपना संबोधन समाप्त किया।

लक्ष्य तक पहुंचेगा राष्ट्र हमारा, पथ-पथ में विश्राम कहा, राष्ट्र निर्माण में आगे बढ़ते जाओ, आगे बढ़ते जाओ।

इस अवसर पर हैफेड के अध्यक्ष हरविन्द्र कल्याण, विधायक ज्ञानचंद गुप्ता, उत्तर पश्चिम क्षेत्र चंडीगढ़ के प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त के.सी. जैन, राजस्व विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमती केशनी आनंद अरोड़ा, अंबाला-पंचकूला पुलिस आयुक्त डॉ. आर सी मिश्रा, उपायुक्त गौरी पराशर जोशी के अलावा बड़ी संख्या में उत्तर पश्चिम क्षेत्र राज्यों के आयकर अधिकारी भी उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply