उ0प्र0 का सहकारिता आन्दोलन आगामी दिनों में भारत में नम्बर एक बनेगा

उ0प्र0 का सहकारिता आन्दोलन आगामी दिनों में भारत में नम्बर एक बनेगा

लखनऊः —प्रदेश के सहकारिता मंत्री श्री मुकुट बिहारी वर्मा ने कहा कि उ0प्र0 का सहकारिता आन्दोलन आगामी दिनों में भारत में नम्बर एक बनेगा। किसान, गरीब, मजदुर को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए इसी को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार निरन्तर कार्य कर रही है। उ0प्र0 कोआपरेटिव बैंक/जिला सहकारी बैंकों में माह जून, में अभियान चलाकर ऋण की वसूली की जाय। यू.पी.कोआपरेटिव/जिला सहकारी बैंके अधिक से अधिक खाता खुलवायें और आम जनता का विश्वास प्राप्त करते हुए उनकों अच्छी सेवा प्रदान करें, जिससे आम जनता का भरोसा यू.पी. कोआपरेटिव बैंक प्रति बढे।

राज्य सरकार द्वारा किसानों के हितों के लिए निरन्तर कार्य किया जा रहा है। किसानों को खाद, बीज सहित अन्य आवश्यक सुविधायें प्रदान की जा रही है।

यह बातें श्री मुकुट बिहारी वर्मा ने आज यहां पी.सी.यू. सभागार, लखनऊ में यू.पी. कोआपरेटिव बैंक द्वारा आयोजित प्रदेश के जिला सहकारी बैंक/जिला सहकारी संघ/केन्द्रीय उपभोक्ता भण्डार के नवनिर्वाचित अध्यक्षों की परिचायात्मक बैठक/सम्मान समारोह में दीप प्रज्ज्वलित करने के उपरान्त व्यक्त किये। उन्होंने नवनिर्वाचित जिला सहकारी बैंकों के अध्यक्षों से कहा कि बैंक के कार्यों की विस्तृत जानकारी प्राप्त करते हुए बैंक को सही नेतृत्व प्रदान करें। उन्होंने कहा कि सहकारिता की जमीनों पर जहाँ भी अवैध कब्जा होगा तो, उसे खाली कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि गेहूँ खरीद में किसानों को उचित मूल्य का भुगतान कराया जा रहा है।

राज्य सरकार द्वारा किसानों को विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित कराये जाने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंनें यह भी कहा कि माह, जून में ऋण की वसूली का अभियान चलाया जायेगा। किसान क्रेडिट कार्ड योजना द्वारा कृषकों को निरन्तर ऋण उपलब्ध कराये जाने की सुविधा प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि उ0प्र0 कोआपरेटिव बैंक में सी.बी.एस. प्रणाली के अन्तर्गत नेट बैंकिंग, मोबाईल बैकिंग एवं आधार इनेि बल्ड पेमेन्ट सिस्टम (ए.ई.पी.एस.) की सुविधा प्रदान की जायेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ‘जीरो टाॅलरेन्स की नीति पर कार्य कर रही है इसी को ध्यान में रखते हुए यदि कोई भी सहकारिता विभाग में लिप्त पाया जायेगा तो, उसके खिलाफ कठोर कार्यवाही की जायेगी।

भ्रष्टाचार में इस अवसर पर सहकारिता राज्यमंत्री श्री उपेन्द्र तिवारी ने कहा कि सहकारिता की व्यवस्था को सुदृढ़ करने के बारे में विभिन्न जिला सहकारी बैंक के अध्यक्षों व अन्य के द्वारा सुझाव दिये गये हैं, जिस पर विचार करते हुए उसका निराकरण कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा गांव-गांव में चैपाल लगाकर आम जनता की समस्याओं को सुनकर उनकी समस्याओं का निराकरण कराया जा रहा है। केन्द्र व राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं को गांव-गांव तक पहुंचा कर आम जनता को लाभान्वित भी कराया जा रहा है।

सदस्य विधान परिषद्, श्री विद्यासागर सोनकर ने आज इस सम्मान समारोह में कहा कि सहकारिता विभाग में एक वर्ष में काफी सुधार आया है। प्रदेश में सहकारिता की बागडोर अध्यक्ष, जिला सहकारी बैंकों के कन्धों पर होता है। उन्होंने जिला सहकारी बैंक/जिला सहकारी संघ/केन्द्रीय उपभोक्ता भण्डार के नवनिर्वाचित अध्यक्षों से कहा कि अच्छे ढगं से कार्य एवं अपने दायित्वों का निर्वहन करें और सहकारिता को सफलता की ओर ले जाने में आप सभी का सहयोग जरूरी है।

इस अवसर पर सचिव सहकारिता श्री अजय चौहान, आयुक्त एवं निबन्धक श्री नरेन्द्र कुमार सिंह, अपर आयुक्त एवं अपर निबन्धक(बैंकिंग) श्री ए0के0 सिंह, उ0प्र0 कोआपरेि टव बैंक के प्रबन्ध निदेशक श्री रविकान्त सिंह, पैक्सफेड के एम.डी. श्री धीरेन्द्र सिंह, उ0प्र0 सहकारी ग्राम्य विकास बैंक के एम.डी. श्री के.पी. सिंह एवं पी.सी.यू. के अध्यक्ष श्री उमाशंकर कुशवाहा सहित सहाकारिता विभाग के अन्य संबंधित अधिकारी आदि उपस्थित थे।

सम्पर्क सूत्रः-
सूचना अधिकारी – सतीश चन्द्र भारती

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply