अलवर को पर्यटन जिले के रूप में विकसित की योजना – केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री

अलवर को पर्यटन जिले के रूप में विकसित की योजना  – केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री

जयपुर – केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने कहा कि अलवर जिले में पर्यटन की भरपूर संभावनाएं हैं। पर्यटन जिले के रूप में अलवर को विकसित किया जाएगा।

केन्द्रीय पर्यटन मंत्री रविवार को अलवर के शाहजहांपुर में ओरियन्टल आड्यूमेंट कम्पनी के उद्घाटन समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अलवर जिला औद्योगिक रूप से विकसित हो रहा है इसी तरह पर्यटन के क्षेत्र में भी विकसित हो जाए तो यहां रोजगार के भरपूर अवसर उपलब्ध होंगे।

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार पूरी ईमानदारी से कार्य कर रही है तथा प्रधानमंत्री ने देश के नागरिकों का विदेशों में गौरव बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि राजस्थान साधु, महात्माओं, तपस्वी व वीर योद्घाओं की भूमि रही है। प्रधानमंत्री के मेक इन इण्डिया के साथ देश आगे बढ़ रहा है।

उन्होंने कहा कि राजस्थान में शिक्षा सुविधा बेहतर है। यहां के पढ़े लिखे लोग देश-विदेश में राज्य का नाम रोशन कर रहे हंै। डॉ. शर्मा ने कहा कि इस कम्पनी के स्थापित होने से किडनी के रोगियों को सस्ती व अच्छी दवा उपलब्ध हो सकेगी। उन्होंने कहा कि उद्योग स्थापित होने से रोजगार के अवसर बढ़ जाते हैं।

इस अवसर पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री राजेन्द्र राठौड़ ने कहा कि ‘मेक इन इण्डियाÓ की तर्ज पर ‘मेक इन राजस्थानÓ के साथ राज्य का विकास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ओरियन्टल आड्यूमेंट कम्पनी ने अलवर जिले में बीपीएल परिवारों के लिए नि:शुल्क दवा उपलब्ध कराने की पहल की है, अन्य उद्योगपतियों को भी इस तरह की पहल करनी चाहिए।

श्री राठौड़ ने कहा कि उद्योगपतियों को सामाजिक सरोकारों से जुड़कर राज्य के विकास में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए। सरकार जिला मुख्यालयों पर भी डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध कराने का प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि जापानी जोन के बनने से जिले में उद्योगों का माहौल बना है तथा रोजगार के अवसर बढ़े हैं । उन्होंने जौनायचाकलां में ग्रामीणों की मांग पर शीघ्र पीएचसी चालू करवाने की घोषणा की।

इस अवसर पर सासंद श्री भूपेन्द्र यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री की कल्याणकारी योजनाओं के कारण जनता को सीधा लाभ मिल रहा है तथा कौशल विकास के कारण युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराए जा रहे हंै। उन्होंने कहा कि स्वराज्य संकल्प यात्रा के दौरान किए गए वायदों को पूरा किया जा रहा है।

इस अवसर पर विधायक श्री धर्मपाल चौधरी ने कहा कि इस कंपनी के उत्पाद से किडनी के रोगियों को लाभ होगा तथा किडनी प्रत्यारोपण में लाभकारी होगा। इस अवसर पर पूर्व मंत्री  डॉ. रोहिताश शर्मा, श्री संजीव शर्मा ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply