स्ट्रीट लाइट्स : एलईडी लाइटों में परिवर्तन की योजना का शुभारंभ

स्ट्रीट लाइट्स : एलईडी लाइटों में   परिवर्तन की योजना का  शुभारंभ

जयपुर – नगरीय विकास मंत्री श्री राजपालसिंह शेखावत ने कहा कि राजस्थान को विकास के क्षेत्र में मॉडल राज्य बनाने के लिए वृहद् योजना बनायी जाएगी।

श्री शेखावत रविवार को उदयपुर के महाराणा भूपाल स्टेडियम के सभागार में आयोजित पारंपरिक स्ट्रीट लाइट्स को एलईडी लाइटों के परिवर्तन की महत्ती योजना के राज्य स्तरीय शुभारंभ समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप, भक्तिमती मीरा एवं त्याग, बलिदान की मूर्ति पन्नाधाय की धरा से इस महत्ती योजना के शुभारंभ को लेकर हर्ष जताते हुए कहा कि निश्चय ही योजना से राज्य के विकास की नई गाथा का आगाज हुआ है। उन्होंने कहा कि इस महत्ती योजना से राज्य के 188 निकाय क्षेत्रों को एलईडी से जगमग किया जाएगा।

श्री शेखावत ने कहा कि ऊर्जा विकास का बड़ा आधार है, देश में ऊर्जा के विपुल भण्डार मौजूद हैं। श्रेष्ठ तकनीकी मॉडल को ऊर्जा के क्षेत्र में लागू कर राज्य को आत्मनिर्भर बनाना होगा। आज राजस्थान में पानी, कोयले की कमी के चलते बिजली उत्पादन महंगा है, ऊर्जा के सीमित संसाधन हैं, ऐसे में बिजली बचाना ही बिजली का उत्पादन व आत्म निर्भरता का विकल्प हो सकता है। एलईडी के प्रयोग से एक यूनिट की बचत से सवा यूनिट बिजली का मुनाफा हमें होगा।

उन्होंने कहा कि ऊर्जा की समुचित उपलब्धता से राज्य विकास के नए आयाम स्थापित करेगा। कृषि, उद्योग एवं व्यापार जगत में भी क्रांति आएगी। उन्होंने जापान व चीन जो भारत से पूर्व में पिछड़े देश थे, की प्रगति का हवाला देते हुए कहा कि आज वे प्रगति के क्षेत्र में विश्व में सिरमौर हैं। ऐसे में प्रत्येक देशवासी को हिन्दुस्तान के सुनहरे भविष्य को लेकर कार्य करने की जरुरत है। नगरीय विकास के नए आयामों से राज्य विकास की नई परिभाषा लिखेगा।

गृहमंत्री श्री गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की दूरदर्शी सोच से एलईडी की यह योजना देश को अनूठी सौगात होगी। पर्यटक नगरी उदयपुर में प्रकाश की नई व्यवस्था से सौन्दर्य और आकर्षण का केन्द्र बनेगी। उन्होंने नगर निगम एवं पूर्व नगर परिषदों के उल्लेखनीय योगदान को सराहा और कहा कि उदयपुर शहर के न केवल सार्वजनिक क्षेत्र वरन विद्यालयों के विकास पर भी 15 करोड़ से अधिक की राशि का व्यय कर उल्लेखनीय उपलब्धि अर्जित की गई है। उदयपुर नगर निगम ने प्रेरक एवं आदर्श व्यक्तित्व के महापुरुषों की मूर्तियां शहर में लगा अनुकरणीय कार्य किया है। उन्होंने जयपुर की तर्ज पर उदयपुर में भी अण्डर ग्राउण्ड पार्किंग स्थल विकसित करने की बात कही।

शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि सरकार ने 6 माह के दौरान राज्य में 21 हजार शिक्षक लगाए हैं। शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए वे संकल्पबद्घ हैं।

भारत सरकार के निदेशक (वित्त) ए.के.गुप्ता ने बताया कि केवल 40 प्रतिशत मेंटीनेंस पर एलईडी लाइट्स का संधारण संभव है जो 12 वर्ष तक चलती हैं। उन्होंने एलईडी लाइट की विशेषताओं एवं आर्थिक व ऊर्जा बचत पर प्रकाश डाला।

उदयपुर नगर निगम के महापौर श्री चंद्रसिंह कोठारी ने शहर में निगम द्वारा किए जा रहे कार्यों पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि टैंकर के टेण्डर करते हुए पीने के पानी की किल्लत वाले इलाकों में भी नगर निगम नि:शुल्क पेयजल उपलब्ध कराएगी।

समारोह को विधायक श्री फूलसिंह मीणा, पार्षद श्री महेश त्रिवेदी, समाजसेवी श्री दिनेश भट्ट ने भी संबोधित किया। आरंभ में अतिथियों का पगड़ी, माल्यार्पण से स्वागत किया गया। समारोह का संयोजन पारस सिंघवी एवं आभार उप महापौर श्री लोकेश द्विवेदी ने व्यक्त किया। समारोह में जिला प्रमुख श्री शांतिलाल मेघवाल, पूर्व नगर परिषद सभापति श्री रवीन्द्र श्रीमाली, श्री प्रमोद सामर, श्री तख्तसिंह शक्तावत सहित बड़ी संख्या में पार्षदगण सहित गणमान्य लोग मौजूद थे।

Related post

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली  या  विरासत के सहारे जीत की तलाश

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली या विरासत के सहारे जीत की तलाश

राजनीति में कब क्या हो जाए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस की स्थिति कमोवेश…
सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…

Leave a Reply