• December 26, 2017

3095 प्रधानाचार्यों को प्रशिक्षण

3095 प्रधानाचार्यों को प्रशिक्षण

जयपुर———- प्रारंभिक शिक्षा में गुणवत्ता वृद्धि के लिए विशेष पहल करते हुए राज्य सरकार ने कक्षा एक से पांच के विद्यार्थियों में अधिगम स्तर सुनिश्चित करने के लिए ‘स्टेट इनिशियेटिव फॉर क्वालिटी एजूकेशन’ (एसआईक्यूई) के तहत अब तक 3095 प्रधानाचार्यों को प्रशिक्षण प्रदान किया गया है।

शिक्षा राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने बताया कि राज्य सरकार ने प्रारंभिक शिक्षा में गुणवत्ता वृद्धि के साथ ही बाल केन्दि्रत गतिविधि आधारित शिक्षण एवं सतत् मूल्यांकन आधारित कार्यक्रम के तहत अब तक 90 प्रतिशत शिक्षकों को एस.आई.क्यू.ई. आधारित सघन एवं समेकित प्रशिक्षण प्रदान किया है।

प्रशिक्षण के अंतर्गत बच्चों के मनोविज्ञान को समझते हुए उन्हें खेल-खेल में शिक्षा के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। उन्होंने बताया कि एस.आई.क्यू.ई. की समीक्षा हेतु न्यादर्श यानी सैम्पल विद्यालयों में कक्षा 3 एवं 5 के लिए बाह्य मूल्यांकन की भी व्यवस्था की गई है ताकि शैक्षिक गुणवत्ता की व्यावहारिक स्तर पर जांच हो सके।

श्री देवनानी ने बताया कि राजकीय विद्यालयों के कक्षा 5 के समस्त विद्यार्थियों हेतु सत्र 2016-17 से ‘जिला स्तरीय प्राथमिक शिक्षा अधिगम स्तर मूल्यांकन’ की भी राज्य सरकार ने पहल की है।

शिक्षा राज्य मंत्री ने बताया कि आंगनबाड़ी केन्द्रोें का राजकीय विद्यालयों के साथ समन्वयन के तहत भी अब तक 18 हजार 933 राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालयों के साथ आंगनबाड़ी केन्द्र समन्वित किए गए हैं। इसके अलावा 500 मीटर दूरी के आंगनवाड़ी केन्द्रों का राजकीय उच्च माध्यमिक अथवा माध्यमिक विद्यालयों के साथ समन्वयन किया गया हैं।

Related post

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…
किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

फूलदेव पटेल–(मुजफ्फरपुर)—-“हम लोग बहुत मजबूर हैं, समयानुसार खेतों की जुताई-बुआई करनी पड़ती है. खेतों में सिंचाई…
लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…

Leave a Reply