• December 22, 2017

स्वरोजगार परक योजनाओं के लिए बैंक लोन दें –उपायुक्त

स्वरोजगार परक योजनाओं के लिए  बैंक लोन दें –उपायुक्त

झज्जर, 23 दिसंबर— उपायुक्त सोनल गोयल ने शुक्रवार को लघु सचिवालय में जिला स्तरीय समीक्षा एवं जिला परामर्श दात्री समिति की तिमाही बैठक की अध्यक्षता करते हुए बैठक में उपस्थित बैंक अधिकारियों को संबोधित करते कहा कि बैंक अधिकारी गरीबों व जरूरतमंदों को लोन देते समय भलाई की नीयत से काम करें।
1
केंद्र व राज्य सरकार ने शिक्षित युवाओं को कौशल युक्त बनाकर स्वरोजगार शुरू करने के लिए प्रेरित कर रही है। बैंकों का भी दायित्व बनता है कि जो युवा स्वरोजगार शुरू करना चाहते हैं उनको बैंक लोन की सुविधा प्राथमिकता के आधार पर दें।

उपायुक्त गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, स्टार्ट-अप इंडिया, स्टैंड अप इंडिया, प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजना ,एनआर एलएम सहित अन्य योजनाएं इस भावना के साथ शुरू की गई हैं कि देश कौशल युक्त युवा अपना रोजगार शुरू कर सकें। बैंकों को ऐसे कौशल युक्त युवाओं को अपना रोजगार शुरू करने के लोन देते हुए उनका सही मार्ग दर्शन भी दें।

उपायुक्त ने स्वंय सहायता ग्रुप, नाबार्ड, खादी विकास बोर्ड, बैंक खातों को आधार से लिंक करने सहित अन्य कार्यक्रमों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष तय किए लक्ष्यों को हासिल करने के लिए बैंक पूरी पारदर्शिता के साथ काम करें।

उपायुक्त ने बैठक में पिछले तीन महिने के दौरान जिले में कार्यरत बैंकों के पास पंहुचे लोन के आवेदनों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जिले में कार्यरत सभी लीड बैंक मैनेजर को समय पर लोन संबंधी प्रगति रिपोर्ट समय पर भेजें। उन्होंने कहा कि दिल्ली एवं एनसीआर क्षेत्र में डेयरी विकास और बागवानी पर आधारित व्यवसाय की अपार संभवानाएं हैं।

बैंक स्वरोजगार शुरू करने वाले युवाओं को डेयरी विकास व बागवानी क्षेत्र में स्वरोजगार शुरू करने के लिए प्रेरित करते हुए प्राथमिकता के आधार पर लोन दें। उन्होंने कहा कि अधिकारी लोन देते समय प्रोजेक्ट रिपोर्ट का सही ढ़ंग से अध्ययन करें और पूरा लोन दें ताकि कार्य शुरू करने या फिर बीच में किसी प्रकार की परेशानी न हो।

उपायुक्त ने नाबार्ड की ओर से आगामी वित्त वर्ष के लिए जिले के लिए तैयार की गई पोटेनशियल लिंक प्लान (पीएलपी) रिपोर्ट का विमोचन किया। इस अवसर अतिरिक्त उपायुक्त सुशील सारवान, रिजर्व बैंक के प्रतिनिधि बलबीर सिंह, एनआर एलएम से एनके बसंल, लीड बैंक प्रतिनिधि एस के सेठी, अनुज मलिक, जिला उद्योग विभाग सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Related post

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…
किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

फूलदेव पटेल–(मुजफ्फरपुर)—-“हम लोग बहुत मजबूर हैं, समयानुसार खेतों की जुताई-बुआई करनी पड़ती है. खेतों में सिंचाई…
लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…

Leave a Reply