• September 28, 2017

स्वच्छता ही सेवा : स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत के सपने- संयुक्त सचिव के.मोसेस

स्वच्छता ही सेवा : स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत के सपने- संयुक्त सचिव के.मोसेस

झज्जर/बहादुरगढ़ (गौरव शर्मा)—-भारत सरकार में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के संयुक्त सचिव के.मोसेस चलाई, आईएएस ने बुधवार को गांव लाडपुर व भदानी का दौरा कर आंगनवाड़ी केंद्रों का अवलोकन किया और स्वच्छता ही सेवा मुहिम के तहत श्रमदान में भागीदारी की। झज्जर जिला में पहुंचने पर उपायुक्त सोनल गोयल ने संयुक्त सचिव का स्वागत किया और गांवों में श्रमदान कर लोगों को स्वच्छता के प्रति प्रेरित भी किया।

1
महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के संयुक्त सचिव के.मोसेस, उपायुक्त सोनल गोयल

संयुक्त सचिव के.मोसेस चलाई ने कहा कि स्वच्छता को जनअभियान बनाने में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है। देश की प्रगति का स्वच्छता ही मूलमंत्र है जिसके आधार पर हम आगे बढ़ रहे हैं। स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत के सपने को साकार करने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग की मुख्य भूमिका है। ऐसे में आंगनवाड़ी केंद्रों में नौनिहालों के लिए शौचालय की व्यवस्था करने के साथ ही केंद्रों के आसपास स्वच्छ वातावारण उपलब्ध कराया जा रहा है। स्वच्छता ही सेवा तथा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम को लेकर हरियाणा में अच्छा कार्य हो रहा है।

संयुक्त सचिव के आगमन पर महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से आंगनवाड़ी केंद्र पर नारी की चौपाल-मन की बात कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। नारी की चौपाल-मन की बात कार्यक्रम में उपायुक्त सोनल गोयल ने कहा कि हमारे लिए यह गर्व की बात है जिला में इस कार्यक्रम के दौरान केंद्र सरकार से एक वरिष्ठ अधिकारी आए हैं।

भारत व हरियाणा सरकार की ओर से चलाए गए बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान में झज्जर जिला में उल्लेखनीय कार्य हुआ है। जिसके चलते आज झज्जर जिला में लिंगानुपात 900 से अधिक पहुंचा है। उन्होंने बताया कि झज्जर जिले के गांवों में लोगों में सकारात्मक जागरूकता आई है और यही कारण है कि स्वच्छता के साथ ही बेटी बचाने की मुहिम में सभी सहभागी बन रहे हैं।

गांव लाडपुर में संयुक्त सचिव ने आंगनवाड़ी केंद्र परिसर में बेटी प्राची व सुहानी के साथ मिलकर पौधरोपण किया तथा नवजात बेटियों व उनकी माताओं को बेबी किट देकर प्रोत्साहित किया। स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के तहत महिलाओं को हाथ धोने की विधि समझाई गई और गांव में सफाई के लिए श्रमदान भी किया।

संयुक्त सचिव के.मोसेस चलाई ने गांव भदानी में आंगनवाड़ी केंद्र में शौचालय के निर्माण की आधारशिला रखी। इससे पहले उन्होंने गांव में स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम को लेकर स्कूली छात्राओं की ओर से निकाली गई जागरुकता रैली को भी हरी झण्डी दिखाई। आंगनवाड़ी केंद्र में नौनिहालों को दी जाने वाली सुविधाओं का अवलोकन करते हुए वे ग्रामीणों से भी रूबरू हुए।

लाडपुर व भदानी के उपरांत लघु सचिवालय परिसर के समीप बाल भवन में बने ओपन शेल्टर होम का भी श्री चलाई ने मुआयना किया। संयुक्त सचिव व उपायुक्त ने आंगनवाड़ी केंद्र में बच्चों से भी बातचीत की। गांवों में आमजन को स्वच्छता की शपथ भी दिलाई गई तथा हस्ताक्षर अभियान के माध्यम से जागरूकता का संदेश दिया गया।

इस अवसर पर जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी विशाल कुमार, जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी अमित पवार, बीडीपीओ इकबाल सिंह राठी, तहसीलदार बादली कंवर सिंह यादव, कार्यकारी अभियंता (पंचायती राज) युनूस खान, जिला बाल कल्याण अधिकारी सुरेखा हुड्डा, जिला बाल संरक्षण अधिकारी लतिका शर्मा, सीडीपीओ वैशाली, सुनीता सभ्रवाल, भदानी गांव के सरपंच सोमबीर, राकवामवि प्राचार्य डा.राजेंद्र सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Related post

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…
राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

डाॅ. निशा शर्मा :                   भारत इन दिनों अपना…
भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की  : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली– राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी भारत ने  सभी सात राष्ट्रीय आयोगों की वैधानिक पूर्ण…

Leave a Reply