सोहागपुर, एसडीएम कार्यालय और सोहागपुर तहसील कार्यालय का निरीक्षण

सोहागपुर, एसडीएम कार्यालय और सोहागपुर तहसील कार्यालय का निरीक्षण

भोपाल : (मुकेश मोदी)— मुख्य सचिव श्री बसंत प्रताप सिंह ने गुरुवार को देर रात तक शहडोल जिले के सोहागपुर, एसडीएम कार्यालय और सोहागपुर तहसील कार्यालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मुख्य सचिव ने राजस्व न्यायालय में लंबित राजस्व प्रकरणों की फाइलों का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान एसडीएम राजस्व न्यायालय सोहागपुर में लंबे समय से निराकरण के लिये बड़ी संख्या में लंबित राजस्व प्रकरण पाये जाने पर मुख्य सचिव ने कड़ी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने निर्देश दिये कि इन राजस्व प्रकरणों को सूचीबद्ध कर इनका निराकरण शीघ्र सुनिश्चित किया जाये।

निरीक्षण के दौरान मुख्य सचिव ने स्वयं अलमारियों में रखी फाइलों को निकालकर उनका बारीकी से गहन अध्ययन किया तथा मौके पर उपस्थित कमिश्नर एवं कलेक्टर को वास्तविक स्थिति से अवगत करवाया।

मुख्य सचिव श्री सिंह ने एसडीएम न्यायालय सोहागपुर के निरीक्षण के दौरान 17 वर्ष, 12 वर्ष और 10 वर्षों से लंबित राजस्व प्रकरण पाये जाने पर आश्चर्य व्यक्त करते हुए कड़ी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि अब दोषी राजस्व अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

लंबित राजस्व प्रकरणों को कलेक्टर गंभीरता से लें। उन्होंने कहा कि जिन राजस्व प्रकरणों में अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने जानबूझकर गलती की है, उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करवायी जाये। मुख्य सचिव ने निर्देश दिये कि कलेक्टर्स एक माह के अंदर अधीनस्थ सभी राजस्व न्यायालयों का निरीक्षण कर प्रतिवेदन भेजना सुनिश्चित करें।

Related post

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…
राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

डाॅ. निशा शर्मा :                   भारत इन दिनों अपना…
भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की  : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली– राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी भारत ने  सभी सात राष्ट्रीय आयोगों की वैधानिक पूर्ण…

Leave a Reply