• December 15, 2017

सुराज के चार सालः प्रदर्शनी के माध्यम से-हिसाब

सुराज के चार सालः प्रदर्शनी के माध्यम से-हिसाब

जयपुर, 15 दिसम्बर। श्रम नियोजन मंत्री एवं करौली जिला प्रभारी डॉ. जसवंत सिंह यादव ने करौली के मुंशी त्रिलोकचन्द माथुर स्टेडियम में शुक्रवार को सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा लगाई गई गरीब कल्याण प्रदर्शनी का विधिवत फीता काटकर प्रदर्शनी का शुभारंभ किया। उन्होंने विभिन्न विभागोंं द्वारा लगाई गई स्टॉलों पर जाकर विभागीय जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर अवलोकन किया।
1
करौली जिला प्रभारी मंत्री ने जिला स्तरीय समारोह में अपने सम्बोधन में कहा कि जिले में जो आज तक काम नहीं हुए वे इस सरकार के कार्यकाल में किए गए। उन्होंने कहा कि यशस्वी मुख्यमंत्री के नेतृत्व में बिजली उपलब्ध कराई गई, गांवों में गौरव पथों का निर्माण किया गया। लोगों को पेंशन नहीं मिल रही थी उनकी पेंशन अब सीधे खातों में जमा हो रही है और चारों तरफ विकास की परिकल्पना जो देखी थी वह पूरी हो रही है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने 4 वषोर्ं में जिले को हर क्षेत्र में उन्नति की ओर आगे बढाया है। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी ने कहा था कि जब तक गांव सड़कों से नहीं जुडेगें तो किसी भी क्षेत्र का विकास नहीं होगा। सरकार द्वारा प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना के तहत गांवों को सडकों से जोडकर गांवों का विकास किया गया। गौरवपथों का निर्माण किया गया।

सरकार द्वारा जो सैनिक शहीद हो जाते थें उनकों सम्मान देने के लिए स्कूल एवं कालेज के नाम उनके नाम पर रखें गये । उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लोगों के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए गंदगी से बचाने के स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालयों का निर्माण किया गया। जिले में न्याय आपके द्वार, आपका जिला आपकी सरकार, सरकार आपके द्वार, जनसुनवाईयों के माध्यम से अंतिम व्यक्ति तक पहुंचकर जनता के प्रति उत्तरदायी की भावना को लेकर जो समस्याओं का समाधान किया गया है यह अपने आप में अनूठा उदाहरण है साथ ही मुख्यमंत्री जलस्वावलम्बन योजना के तहत जिले में जल संग्रहण एवं जल संरक्षण के प्रयास किए गए है।

उन्होंने कहा कि जिले में बिना किसी भेदभाव के समान रूप से विकास कार्य किये जा रहे है। उन्होंने कहा कि हर पंचायत में विकास हो रहे है यह सब आपके सामने है चाहे बिजली, सड़क, पानी, भामाशाह स्वास्थ्य कार्ड, फसल बीमा योजना, अन्नपूर्णा भण्डार, समस्याओं का तुरन्त निस्तारण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज के दिन भी लगभग 100 करोड रूपये के जिले में उद्घाटन एवं शिलान्यास किये गये है।

युवा खेल बोर्ड के अध्यक्ष श्री भूपेन्द्र सैनी ने कहा कि मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे के निर्देशन में 163 विधायक जनता के बीच जाकर जो विकास कर रहे है और समारोह एवं प्रदर्शनी के माध्यम से विकास का हिसाब दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार एवं हम सब का यही प्रयास है कि योजनाओं का लाभ हर व्यक्ति को मिले।उन्होंने कहा कि आजादी के बाद पहलीबार सरकार ने गांवोें एवं ढाणियों के रोड मेप बनाकर लोगों तक पहुंची है और मौके पर ही समस्याओं का समाधान किया है।

हिण्डौन विधायक श्रीमती राजकुमारी जाटव ने कहा कि सरकार की योजनाओं एवं विकास कार्य आमजन तक पहुचें इसके लिए प्रदर्शनी के माध्यम से लोगों को दिखाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार ने जिले में उप तहसीलों एवं तहसीलों के साथ-साथ ब्लॉक में पशु स्वास्थ्य केन्द्र पशुपालकों के लिए खोले है। सरकार ने बिना भेदभाव किये हर क्षेत्र में विकास कार्य कराये है। जो सभी को दिखाई दे रहे है। उन्होंनें कहा कि ग्रामीण एवं शहरी गौरव पथों का निर्माण किया गया जिससे लोगों को आने जाने में सुविधा मिलने लगी है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के युवा जो इंजीनियरिंग करने के लिए बाहर पढने जाते थें अब वह करौली में इंजीनियरिगं कॉलेज खुलने से इंजीनियरगं की यही पढ सकेगें।

समारोह में करौली प्रधान इन्दु देवी जाटव, रमेश राजौरिया ने भी सरकार के 4 वर्ष के दौरान कराये गये कार्यों के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर जन प्रतिनिधियों सहित पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारी एवं कर्मचारी, आमनागरिक भारी संख्या में उपस्थित थें।

जिला कलक्टर श्री अभिमन्यु कुमार ने सभी का स्वागत करते हुए राज्य सरकार द्वारा विगत चार वर्षों में कराये गये विकास कार्यों की प्रगति के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि गरीब कल्याण प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है इस प्रदर्शनी के माध्यम से सभी लोगों को पता चलेगा की जिले में क्या-क्या विकास कार्य किये गये है। समारोह के दौरान स्काउट गाईड बालिकाओं ने स्वागत गीत, नवोदय विद्यालय जट नगला की छात्राओं ने तेरहताली नृत्य प्रस्तुत किया।

भवन एवं सड़कों का किया लोकार्पण एवं शिलान्यास

समारोह में प्रभारी मंत्री ने जिले में सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा निर्मित भवन, सड़क एवं गौरवपथों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। उन्होंने उप तहसील भवन बालघाट, सूरौठ एवं तहसील भवन टोडाभीम, स्वामी विवेकानन्द राजकीय मॉडल स्कूल रावताला, नादौती एवं नन्दीपुर टोडाभीम के भवनों,का लोकार्पण किया। उन्होंने नगरीय विकास गौरव पथ रेल्वे ऑवरब्रिज से अग्रसेन कन्या महाविद्यालय होते हुए बनकी सड़क, सिकन्दरा-नादौती-गंगापुर सड़क मार्ग का चौडाईकरण एवं सुदृढीकरण का लोकार्पण एवं करौली-कैलादेवी सड़क का उन्नीयन एवं नवीनीकरण एवं 48 ग्राम पंचायतों मुख्यालयों पर निर्मित ग्रामीण गौरव पथों का भी शिलान्यास किया।

विभिन्न विभागों द्वारा लगाए स्टॉल्स

प्रभारी मंत्री ने प्रदर्शनी के दौरान विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई स्टॉलों पर जाकर अवलोकन किया।उन्होंने ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग, कृषि, वन, पुलिस, सानिवि, जलदाय, विद्युत, आईसीडीएस, चिकित्सा, शिक्षा, आयुर्वेद, समाजिक न्याय एवं अधिकारिता, श्रम विभाग, सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग, रसद विभाग सहित अन्य विभागोंं की स्टॉलों पर जाकर वर्तमान सरकार के चार वर्ष में हुए प्रमुख विकास कायोर्ं एवं जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की।

जिला दर्शन पुस्तिका का किया विमोचन

जिला प्रभारी मंत्री नेजिला स्तरीय समारोह में जिला दर्शन पुस्तिका का विमोचन किया। उन्होंने कहा कि जिला दर्शन पुस्तिका में राज्य सरकार के 4 वर्षोके कार्यकाल में किये गये विकासात्मक कार्यों की प्रगति के बारे में समावेश किया गया है इस पुस्तक के माध्यम से लोगों को जिले में कराये गये विकास कार्यों की जानकारी मिलेगी।

फोटो प्रतियोगिताका किया अवलोकन

जिला स्तरीय समारोह में फोटोग्राफरों ने अपने फोटो ग्राफ प्रदर्शित कर फोटो प्रतियोगिता में भाग लिया। भाग लेने वाले फोटोग्राफरों के सभी चित्र गरीब कल्याण प्रदर्शनी में प्रदर्शित किये गये। आयोजित फोटो प्रतियोगिता में स्वच्छ भारत मिशन, मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान, बेटी-बचाओं, बेटी-पढाओं, राजश्री, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना एवं ग्रामीण गौरवपथ सहित अन्य योजनाओं की फोटो प्रदर्शित किये गये। जिनका अवलोकन जिला प्रभारी मंत्री डा0 जसवन्त यादव ने कर फोटो ग्राफी प्रतियोगिता की प्रशंसा की।

विभिन्न योजनाओं में लोगों को किया लाभान्वित

समारोह में प्रभारी मंत्री एवं जन प्रतिनिधियों 27 लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत तृतीय किश्त की स्वीकृति पत्र एवं 10 लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रथम किश्त की स्वीकृति पत्र प्रदान किये । उन्होंने खाद्य सुरक्षा में चयनित 7 नये परिवारों को राशन कार्ड, उज्ज्वला योजना के तहत 6 महिलाओं के तहत निःशुल्क गैस कनेक्शन वितरित किये ।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा 6 व्यक्तियों को मेडिकल प्रमाण पत्र एवं 8 व्यक्तियों को ट्राई साईकिल, श्रवण यंत्र एवं व्हील चेयर दलकार लाभान्वित कराया गया। आर्थिक पिछडा वर्ग कीतीनमेधावी विद्यार्थियोें 15-15 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशि दी गई । 11 विद्यार्थियों को लेपटॉपों का वितरण एवं 10 छात्राओं को निःशुल्क साईकिलों का वितरण किया गया।

विभिन्न प्रतियोगिताऎं की गई आयोजित

राज्य सरकार के 4 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं से सम्बन्धित विषयों पर स्थानीय विद्यालयों में विभिन्न प्रतियोगिताए आयोजित की गई। आशुभाषण सीनियर वर्ग प्रतियोंगिता में रंजीत जाटव प्रथम, रिन्सी राजपूत द्वितीय एवं हेमन्त जांगिड ने तृतीय, जूनियर वर्ग में खुशी शर्मा ने प्रथम, रीना मीना ने द्वितीय एवं मोहनलाल मीना ने तृतीय, निबन्ध प्रतियोगिता सीनियर वर्ग में खुशबू शर्मा ने प्रथम, डालू सिहं ने द्वितीय एवं तन्वी पाराशर ने तृतीय तथा जूनियर वर्ग में पूजा मीना ने प्रथम, मदन मोहन जोगी ने द्वितीय, एवं पूजा मीना ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

Related post

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…
किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

फूलदेव पटेल–(मुजफ्फरपुर)—-“हम लोग बहुत मजबूर हैं, समयानुसार खेतों की जुताई-बुआई करनी पड़ती है. खेतों में सिंचाई…
लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…

Leave a Reply