सीमांचल और कोसी में पांच हजार करोड़ से सड़कों की जाल

सीमांचल और कोसी में पांच हजार करोड़ से सड़कों की जाल

हिंदुस्तान —बिहार के सीमांचल और कोसी में पांच हजार करोड़ से सड़कों की जाल बिछाये जाने से दो करोड़ आबादी की चाल बदल जाएगी। जिनमें नेशनल हाईवे 131 ए, नेशनल हाईवे 107, नेशनल हाईवे 57 ए, नेशनल हाईवे 327 ई का काम चल रहा है। पूर्णिया-कोसी प्रमंडल के सात जिलों में नेशनल हाइवे का जाल बिछने से झारखंड, बंगाल और नेपाल की राह आसान होने वाली है। दोनों प्रमंडलों की दो करोड़ आबादी नेशनल हाइवे बनने से लाभान्वित होगी। इससे कोसी और सीमांचल के सामाजिक और आर्थिक विकास में भी वृद्धि होगी।

पूर्णिया से कटिहार होते हुए नरेनपुर तक नेशनल हाईवे 131 (ए) का काम शुरू हो चुका है। कंपनी ने भौतिक अधिग्रहण का काम शुरू कर दिया है। कटिहार बायपास में जमीन भी ले ली गयी है। करीब दो हजार करोड़ की लागत से 49 किलोमीटर सड़क बनायी जा रही है। कटिहार में 14.86 किलोमीटर का बाइपास बनेगा। दो उच्च स्तरीय सेतु, 15 लघु सेतु, दो फ्लाई ओवर, तीन आरओबी, 17 अंडर पास भी बनाया जाएगा। इस रोड के निर्माण के बाद बिहार-झारखंड के बीच संपर्क आसान हो जाएगा।

इसी तरह पूर्णिया से मधेपुरा होते हुए सहरसा तक नेशनल हाईवे 107 का काम भी चल रहा है। 87 किमी सड़क के निर्माण पर 736 करोड़ की लागत आएगी। इसके तहत मधेपुरा में फ्लाई ओवर, मधेपुरा में चार और पूर्णिया में एक यानि कुल पांच आरओबी (रेलवे ओवर ब्रिज), पूर्णिया के बनभाग समेत दो उच्च स्तरीय पुल और पूर्णिया जिला में तीन अंडर पास बनेगा। मधुबनी से मरंगा तक बाइपास भी बनेगा। एनएच 107 पूर्णिया-कोसी के बीच संपर्क सेतु का काम करेगा। इस केनगर व मधेपुरा में बेडमिसाली का काम चल रहा है। कालीकरण इसी माह होने की संभावना है। बनभाग पुल पर टेस्ट पाइलिंग का काम शुरू कर दिया गया है।

जून में एनएच 57 ए, फ्लाईओवर का तोहफा
नेशनल हाईवे अथारिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) के द्वारा 129 करोड़ से किशनगंज में फ्लाई ओवर का निर्माण किया जा रहा है। 3.15 किमी का फ्लाई ओवर जून तक बनकर तैयार हो जाएगा। इसी तरह फारबिसगंज-जोगबनी सेक्शन पर एनएच 57 ए भी करीब 250 करोड़ से बन रहा है। 9.258 किमी यह सड़क भी मार्च तक बन जाएगी।

एनएच 327 ई होगा फोर लेन
गलगलिया से बहादुरगंज एनएच 327 ई के लिए डीपीआर तैयार करने के बाद टेंडर हो चुका है। 59 किमी फोर लेन बनाने पर करीब 750 करोड़ खर्च होगा। इसी तरह बहादुरगंज से अररिया एनएच 327 ई के लिए भी डीपीआर तैयार करने के बाद टेंडर जारी किया जा चुका है। 45 किमी रोड टू लेन से फोर लेन हो जाएगा। इससे किशनगंज व अररिया जिला के लोगों को लाभ मिलेगा।

किशनगंज-बहादुरगंज 23 किमी नयी फोर लेन
एनएचएआई की ओर से किशगनंज से बहादुरगंज फोर लेन के लिए डीपीआर तैयार किया जा चुका है। इसके लिए भी टेंडर की प्रक्रिया जल्द शुरू होने वाली है। लैंड एक्वीजिशिन की प्रक्रिया चल रही है। 23 किमी नयी रोड बनने से अररिया व किशनगंज जिला की आबादी को इसका लाभ मिलेगा। बंगाल के अलावा नेपाल से सटे इलाके में लोगों की पहुंच आसान होगी।

2022 तक बनेगा एनएच 131 ए : प्रोजेक्ट डायरेक्टर
एनएचएआई पूर्णिया के प्रोजेक्ट डायरेक्टर अरबिंद कुमार के मुताबिक एनएच 131 ए का काम शुरू हो गया है। कंपनी ने फिजिकल पोजेशन लेना शुरू कर दिया है। 2022 के अंत तक 49 किमी फोर लेन तैयार होगा। किशनगंज में फ्लाई ओवर 30 जून तक बनने की आस है। अररिया में फारबिसगंज-जोगबनी 57 ए भी जून तक तैयार हो जाएगा। गलगलिया से बहादुर गंज 327 ई के लिए दस दिनों में पूरी प्रक्रिया हो जाएगी। किशनगंज-बहादुरगंज रोड के लिए भी डीपीआर तैयार करने के बाद टेंडर की प्रक्रिया शुरू होने वाली है। प्रोजेक्ट डायरेक्टर बेगूसराय के मुताबिक एनएच 107 का काम चल रहा है। इस माह के अंत तक कालीकरण का काम शुरू होगा।

Related post

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…
किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

फूलदेव पटेल–(मुजफ्फरपुर)—-“हम लोग बहुत मजबूर हैं, समयानुसार खेतों की जुताई-बुआई करनी पड़ती है. खेतों में सिंचाई…
लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…

Leave a Reply