सांसद आदर्श ग्राम योजना—कार्यों का विस्तृत सर्वे कराकर कार्य योजना तैयार करें

सांसद आदर्श ग्राम योजना—कार्यों का विस्तृत सर्वे कराकर कार्य योजना तैयार करें

लखनऊः —(सू०वि०) – सांसद आदर्श ग्राम योजनान्तर्गत चयनित ग्रामों का लोक निर्माण विभाग से सम्बन्धित कार्यों का विस्तृत सर्वे कराकर कार्य योजना तैयार करें और प्राथमिकता से पूर्ण करें।

ये निर्देश प्रदेश के उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ विधान भवन स्थित कार्यालय कक्ष में समीक्षा बैठक के दौरान दिये।

उन्होने कहा कि ‘‘मेघावी छात्रों के निवास स्थलों हेतु स्वीकृत परियोजनाओं को शीघ्रातिशीघ्र पूर्ण किया जाय’’, साथ ही इस वर्ष प्रदेश में सभी बोर्डों के टाॅपर छात्रों, खेल कूद में उच्च स्थान प्राप्त करने वाले व्यक्तियों, देश की रक्षा में शहीद होने वाले जवानों के निवास स्थलों हेतु सम्पर्क मार्ग के निर्माण एवं उनके नामकरण के सम्बन्ध में कार्य योजना प्रस्तुत कर शीघ्र कार्यान्वित की जाय।

उपमुख्यमंत्री ने त्वरित आर्थिक विकास योजना के तहत चालू कार्यो को पूर्ण करने हेतु लगभग रू0 900 करोड़ के आवश्यक वित्तीय संसाधन आवंटन कराते हुये पूर्ण करने के निर्देश दिये।

श्री मौर्य ने कहा कि 01 मई 2018 को ई-रजिस्ट्रेशन, ई-बजट एप को प्रत्येक दशा में विधिवत प्रारम्भ करा दिया जाय तथा साफ्टवेयर में यह व्यवस्था सुनिश्चित की जाय कि प्रतिदिन निर्मित होने वाले मार्गों की लम्बाई पुलों की संख्या क्षेत्रवार दर्ज हो तथा कितनी लम्बाई के मार्ग प्रतिदिन बन रहे हैं, यह डाटा भी साफ्टवेयर में उपलब्ध होना चाहिए।

लोक निर्माण विभाग के अतिथि गृहों पर चर्चा करते हुये उपमुख्यमंत्री ने जर्जर अतिथिग्रहों को कार्ययोजना बनाकर जीर्णोधार करने के लिये अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होने कहा कि ये कार्य अभियान चलाकर किया जाय।

श्री मौर्य ने गड्ढ़ामुक्ति के कार्य को तत्परता से पूर्ण करने के निर्देश दिये तथा बिहार की तर्ज पर रोड एम्बुलेन्स योजना को शीघ्र पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लागू करने के निर्देश अधिकारियों को दिये।

लोक निर्माण विभाग के कार्यों में गुणवत्ता लाने के उद्देश्य से निर्माण कार्यों से जुड़े तकनीकी विशेषज्ञों की एक एडवाइज़री कमेटी बनाने हेतु प्रस्ताव तैयार करने तथा जनपदों के समस्त माननीय विधायकों को पत्र द्वारा उनकी विधानसभाओं में निर्गत स्वीकृतियां, धनावंटन आदि की सूचना उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि जून में पूरे प्रदेश में गड्ढ़ामुक्ति के कार्यों का अलग-अलग अधिकारियों की टीम द्वारा निरीक्षण करने के साथ-साथ गुणवत्ता एवं समय से कार्य पूर्ण करने पर बल दिया जायेगा।

श्री मौर्य ने बताया कि हाई-वे के दोनों ओर 5 कि0मी0 परिधि में पड़ने वाले ग्रामों को हाई-वे से जोड़ने की योजना के फंडिग की व्यवस्था की रूपरेखा तैयार की जा रही है तथा तहसील एवं ब्लाक मुख्यालयों के मार्गों की स्वीकृति यथाशीघ्र करा दी जायेगी।

उपमुख्यमंत्री ने कहा समाज के प्रति विभाग की अपनी जिम्मेदारियां हैं, मेरा कार्यालय, मेरी सड़क मेरा सार्वजनिक स्थान और विशेष स्वच्छता अभियान के दृष्टिगत लोक निर्माण विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी प्रत्येक माह के प्रथम रविवार को स्वच्छ अभियान के रूप में सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे और जरूरत के अनुसार खाली स्थानों पर वृक्षारोपण भी करायेंगे।

उन्होने अधिकारियों को अपने कर्तव्यों का निर्वहन पूरी ईमानदारी और गुणवत्ता के साथ करने का आह्वान किया ताकि लोक निर्माण विभाग पूर्व की भांति गुणवत्तायुक्त कार्यों के लिये जाना जाय।

बैठक में अपर मुख्य सचिव लोकनिर्माण विभाग श्रीसंजय अग्रवाल, सचिव लोक निर्माण विभाग श्री समीर वर्मा, विशेष सचिव डाॅ0 राजशेखर, विभागाध्यक्ष लोक निर्माण विभाग श्री वी0के0 सिंह सहित विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

सम्पर्क सूत्रः-
सूचना अधिकारी – राम मनोहर त्रिपाठी

Related post

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…
किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

फूलदेव पटेल–(मुजफ्फरपुर)—-“हम लोग बहुत मजबूर हैं, समयानुसार खेतों की जुताई-बुआई करनी पड़ती है. खेतों में सिंचाई…
लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…

Leave a Reply