• November 8, 2017

विद्यालयों में नामांकन की स्थिति में सुधार -जिला प्रमुख

विद्यालयों में नामांकन की स्थिति में सुधार -जिला प्रमुख

जयपुर, 8 नवम्बर। जयपुर जिला परिषद की विशेष साधारण सभा की बैठक बुधवार को जिला प्रमुख श्री मूलचंद मीना की अध्यक्षता में जिला परिषद के सभागार में आयोजित हुई। बैठक में जिला प्रमुख श्री मीना ने विभिन्न विभागों के सम्बंध में हुई चर्चा के दौरान विभागीय अधिकारियों को सरकार की मंशा के अनुरूप जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन द्वारा अधिकाधिक लोगों को लाभांवित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने शिक्षा पर हुई चर्चा के दौरान कहा कि राज्य सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में उठाए गए सुधारात्मक कदमों से नामांकन में सुधार हुआ है और जिले के स्कूलों की स्थिति पहले से बेहतर हुई है। बैठक में जिला परिषद सदस्यों द्वारा विद्यालयों के स्तर पर आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों में उनकों आमंत्रित नहीं किए जाने की शिकायत पर जिला प्रमुख ने कहा कि जिला पार्षद विकास कार्यों एवं अन्य कार्यक्रमों के साक्षी बने, शिक्षा विभाग के अधिकारी इस सम्बंध में आवश्यक व्यवस्था करे।

जिला कलक्टर श्री सिद्धार्थ महाजन ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि खेलकूद स्पर्धाओं सहित अन्य कार्यक्रम एवं गतिविधियों में जिला पार्षदों को आवश्यक रूप से आमंत्रित करे, आगे से इस प्रकार की शिकायत नहीं आए।

बैठक की शुरूआत में गत दिनों विराटनगर में खातोलाई में ट्रांसफार्मर हादसे में दिवगंत हुए लोगों को दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गई। इसके बाद विद्युत विभाग से सम्बंधित विषयों पर चर्चा के दौरान उप जिला प्रमुख श्री मोहन लाल शर्मा एवं अन्य सदस्यों ने ऎसे दुर्घटना सम्भावित स्थलों को चिन्हित करते हुए ऎहतियाती कदम उठाने के बारे में कहा ताकि ऎसी घटनाओं की पुनरावृति न हो।

जिला कलक्टर ने पूरे जिले में अभियान चलाते हुए ट्रांसफार्मर एवं विद्युत लाइनों की स्थिति के बारे में एक रिपोर्ट तैयार तीन माह में प्रस्तुत करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।

उन्होंने जिला परिषद सदस्यों को जानकारी दी कि खातोलाई हादसे के सम्बंध में सरकार द्वारा सम्भागीय आयुक्त की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय कमेटी का गठन किया जा चुका है। जिला प्रमुख श्री मीना ने सदस्यों से कहा कि इस सम्बंध मे उनके कोई सुझाव हो तो उनको कमेटी को भिजवाया जा सकता है।

सदस्यों द्वारा बिजली समस्याओं के सम्बंध में फील्ड में तैनात अधिकारियों द्वारा जनप्रतिनिधियों के फोन नहीं उठाने के प्रकरण को गम्भीरता से लेते हुए जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि ऎसी शिकायतों पर जिला अधिकारी अपने अधीनस्थ अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही करे और उन्हें इसके सम्बंध में पाबंद करे, अन्यथा जिला स्तरीय अधिकारियों के विरूद्ध कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

जलदाय विभाग की योजनाओं के सम्बंध में हुई चर्चा के दौरान सदस्यों ने खेलना, सोठाना, अनोपपुरा के तहत बीलपुरा, मंडालिया मेदा सहित अन्य क्षेत्रों से सम्बंधित पेयजल प्रकरणों की ओर अधिकारियों का ध्यान आकर्षित किया। जिला कलक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे पीएचईडी एवं बीसलपुर परियोजना के तहत चल रहे प्रोजेक्ट और प्रगति रिपोर्ट तैयार कर जिला प्रमुख, उप जिला प्रमुख सहित सभी सदस्यों को उपलब्ध कराए। सार्वजनिक निर्माण विभाग के सम्बंध में हुई चर्चा के दौरान खोराबीसल-जयरामपुरा, राजावास में सड़क सम्बंधी कार्य, चाकसू में ग्रामीण गौरव पथ, बेगस से बगरू रोड, रूपाहेड़ी से लबाना-बस्सी मार्ग सहित अलग-अलग क्षेत्रों से सम्बंधित मुद्दो के बार में जनप्रतिनिधियों ने अपनी राय रखी। रामपुरा डाबड़ी से जालसू रोड पर पड़ने वाले गांवों के लिए संकेतक लगाने के बारें में जिला कलक्टर ने पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को निर्देश दिए। पीएचईडी के अधिकारियों ने बताया कि जिले में ग्रामीण गौरव पथ के 228 कार्यों में से 217 पूर्ण कर लिए गए है। साथ ही 457 नए कार्यों को स्वीकृत किया गया है। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि ग्रामीण गौरव पथ के पूर्ण हुए कार्यों का पंचायत समितिवार रेंडम जांच कराई जाएगी।

बैठक में चिकित्सा एवं स्वास्थय, वन एवं अन्य विभागों के सम्बंध में हुई चर्चा में भाग लेते हुए जिला परिषद सदस्यों एवं पंचायत समिति के प्रधानगण ने अपने सुझाव दिए। साधारण सभा की बैठक में विभिन्न विभागों के लिए भूमि आवंटन के प्रकरणों का भी अनुमोदन किया गया।

बैठक में उपस्थित पंचायत समिति आमेर के प्रधान श्री सीता राम शर्मा, चाकसू प्रधान पिंकी मीना, गोविन्दगढ़ प्रधान श्री लालचंद शेरावत, जालसू प्रधान बदाम देवी, जमवारामगढ़ प्रधान रामजीलाल मीना, पावटा प्रधान रेखा मीना तथा सांभर प्रधान बबली कंवर के अलावा जिला परिषद सदस्यों श्री शंकर लाल नारोलिया, श्री मोहनलाल डांगर, सुमित्रा देवी, इंद्रा निठारवाल, संतोष देवी, सीमा देवी, श्री गोपाल मीणा, श्री गिर्राज जांगिड़, श्री गिर्राज जोशी, श्री बेनीप्रसाद कटारिया, कंचन देवी, वंदना देवी, श्री गिरधारी लाल, श्री सुनील कुमार, मंजू देवी, सुशीला देवी, उर्मिला देवी, श्री मदन लाल चौधरी, श्री नाथूलाल सैनी, सीता देवी गुर्जर, रामफूल माली, रामजीलाल शर्मा, माया भारद्वाज, श्रीराम गुर्जर, टीना देवी, सुगना देवी, श्री पूर्णमल बुनकर, श्री सुखराम बुनकर एवं श्री घुणाराम गुर्जर सहित अन्य सदस्यों ने चर्चा में भाग लिया। बैठक मेंं जिला परिषद की अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीमती अनिता चौधरी के अलावा सम्बंधित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

Related post

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…
राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

डाॅ. निशा शर्मा :                   भारत इन दिनों अपना…
भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की  : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली– राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी भारत ने  सभी सात राष्ट्रीय आयोगों की वैधानिक पूर्ण…

Leave a Reply