• January 18, 2017

विकास, खेल, संगीत और अभिनय के क्षेत्र में राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान

विकास, खेल, संगीत और अभिनय के क्षेत्र में राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान

चण्डीगढ———हरियाणा के राज्यपाल प्रो० कप्तान सिंह सोलंकी ने कहा कि छोटा प्रदेश होने के बावजूद हरियाणा में विकास, खेल, संगीत और अभिनय के क्षेत्र में राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान स्थापित की है। उन्होंने कहा ओलंपिक के मैडल से लेकर बालीवुड में अभिनय के क्षेत्र तक हरियाणा की प्रतिभाएं अपना लोहा मनवा रही हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश की महान बेटियों ने न केवल अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मैडल हासिल करके देश का गौरव बढ़ाया है बल्कि फिल्म जगत में भी इस प्रदेश की बेटियों के उत्साह और अभूतपूर्व उपलब्धियों पर फिल्में बनाई जा रही है।

राज्यपाल आज वार हीरोज मैमोरियल स्टेडियम अम्बाला छावनी में आयोजित 44वीं राज्य स्तरीय आर्टिस्टिक और रिदमिक जिम्नास्टिक चैम्पियनशिप के समापन समारोह में खिलाडिय़ों व दर्शकों को सम्बोधित कर रहे थे।

उन्होंने हरियाणा जिम्नास्टिक एसोसिएशन की ओर से विजेता खिलाडिय़ों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। अम्बाला के जिम्नास्ट खिलाडिय़ों ने ओवरआल चैम्पियनशिप में प्रथम, रोहतक ने द्वितीय और झज्जर के खिलाडिय़ों ने तृतीय स्थान हासिल किया। राज्यपाल ने हरियाणा में खेलों व सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री अनिल विज के प्रयासों की सराहना की।

उन्होंने कहा कि हरियाणा में खिलाडिय़ों व युवाओं के लिए बेहतर वातावरण को देखते हुए केन्द्र सरकार द्वारा इस वर्ष राष्ट्रीय युवा उत्सव का आयोजन भी हरियाणा के रोहतक में किया गया, जिसकी पूरी व्यवस्था खेल मंत्री अनिल विज की देखरेख में की गई थी। उन्होंने कहा कि जिम्नास्टिक व्यायाम के साथ-साथ एक संगीत और कला भी है, जो व्यक्ति को तनावमुक्त और लचीला बनाने में अहम भूमिका अदा करती है।

उन्होंने कहा कि हरियाणा जिंदादिल और मेहनती लोगों का प्रदेश है और देश की सेना में हर दसवां सैनिक हरियाणा से है। उन्होंने कहा कि अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला, ओल्मपिक पदक विजेता साक्षी मलिक, पैरालम्पिक पदक विजेता दीपा मलिक, महिला पहलवान गीता व बबीता सहित प्रदेश की बेटियों ने भी राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हरियाणा का नाम रोशन किया है।

उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता के 680 प्रतिभागियों मे 281 बेटियों हैं जो महिला सशक्तिकरण तथा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का सराहनीय उदाहरण हैं। खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री अनिल विज ने कहा कि जिम्नास्टिक के क्षेत्र में अम्बाला का गौरवमयी इतिहास रहा है।

यहां की सुनीता शर्मा और अंजू दुआ ने जिम्नास्टिक में अर्जुन अवार्ड हासिल किए हैं और यहां के खिलाड़ी राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुके हैं। उन्होंने कहा कि जिम्नास्टिक हाल की छत की मरम्मत के लिए 22 लाख रुपए की राशि खर्च की गई है और इस हाल में रूफ सीलिंग के लिए 35 लाख रुपए की राशि भी शीघ्र उपलब्ध करवाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि अम्बाला में 45 करोड़ रुपए की लागत से वार हीरोज मैमोरियल स्टेडियम में फुटबाल और एथलैटिक्स का अंतर्राष्ट्रीय स्तर का स्टेडियम तैयार किया जा रहा है। इसके अलावा खिलाडिय़ों के प्रोत्साहन के लिए स्टेडियम के साथ ही स्पोर्टस हॉस्टल भी स्थापित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि गत दो वर्ष में हरियाणा सरकार द्वारा अंतर्राष्ट्रीय व राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में पदक विजेता खिलाडिय़ों को हरियाणा राज्य डिवल्पमैंट फंड के तहत 92.40 करोड़ रुपए की राशि पुरस्कार के रूप में दी गई है। उन्होंने कहा कि सरकार ने प्रत्येक जिला में खेल का स्वर्ण जयंती सैंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित करने का निर्णय लिया है, जिस पर 5-5 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी।

उन्होंने बताया कि प्रत्येक जिला में विभिन्न खेलों के लिए स्वर्ण जयंती इंडोर स्टेडियम भी स्थापित किए जाएंगे और इन पर 25 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी। उन्होंने कहा कि बचपन से खेल प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने के लिए प्रत्येक जिला में 20-20 खेल नर्सरियां स्थापित की जा रही हैं।

उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के मैडल विजेता खिलाडिय़ों को नौकरी देने के लिए सब कमेटी गठित की गई है, जो खिलाड़ी की उपलब्धि के मुताबिक नौकरियां मुहैया करवाने के लिए सिफारिश देगी।

उन्होंने कहा कि नौकरियों के लिए खिलाडिय़ों को नेताओं से सिफारिश करने की आवश्यकता नही रहेगी बल्कि उनकी योग्यता के मुताबिक नौकरी उन्हें अधिकार के रूप में दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि खेलों को बढ़ावा देने के लिए साई की तर्ज पर हरियाणा स्पोर्टस अथॉरिटी और राज्य, जिला, ब्लॉक व निगम स्तर पर स्पोर्टस कौसिंल गठित करने का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि इनके गठन से खिलाडिय़ों के हितों की रक्षा व खेलों को बढ़ावा देने के लिए एक वैधानिक संस्था की सेवाएं उपलब्ध रहेंगी।

उन्होंने इस कार्यक्रम में सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले प्रतिभागियों को 11 हजार रुपए का नगद पुरस्कार देने की घोषणा की। इसी प्रकार जिम्नास्टिक एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष सूरजपाल अम्मू ने राष्ट्रगान प्रस्तुत करने वाले लॉर्ड महावीर जैन के विद्यार्थियों को 11 हजार रुपए का नगद ईनाम दिया।

Related post

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…
किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

फूलदेव पटेल–(मुजफ्फरपुर)—-“हम लोग बहुत मजबूर हैं, समयानुसार खेतों की जुताई-बुआई करनी पड़ती है. खेतों में सिंचाई…
लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…

Leave a Reply