• October 30, 2017

विकास कार्यों की समीक्षाः शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए स्थाई समाधान करने का निर्देश

विकास कार्यों  की समीक्षाः शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए स्थाई समाधान करने का निर्देश

झज्जर/बहादुरगढ़ (गौरव शर्मा) ————हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि विभागीय स्तर पर चल रहे विकास कार्यों को तत्परता से पूरा कराना सुनिश्चित करें ताकि जल्द से जल्द जनहितकारी योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचाया जा सके।
1
मुख्यमंत्री ने सीएम घोषणाओं के साथ ही सीएम विंडो व विभागीय कार्यों की प्रगति की विस्तार से समीक्षा की तथा कहा की शिकायतों का निदान करने के साथ-साथ शिकायतकर्ता की संतुष्टि होना बेहद जरूरी है। उपायुक्त सोनल गोयल ने चल रही योजनाओं से अवगत कराया।

अधिकारी शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए स्थाई समाधान करना सुनिश्चित करें ताकि परिवादी को अविलंब राहत पहुंचाई जा सके।

उन्होंने कहा कि सीएम विंडो पर आने वाली शिकायतों के तत्परता से समाधान होने पर लोगों का विश्वास प्रदेश सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना पर सकारात्मक रूप से प्रभाव पड़ा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आमजन को स्वच्छ पेयजल आपूर्ति की उपलब्धता प्रदान करने में सरकार सजग है। उन्होंने झज्जर जिले में बिजली आपूर्ति सही ढंग से कराने और लाइन लॉस कम करने पर विभाग के अधिकारियों की सराहना की।

उन्होंने कहा कि बिजली चोर को लेकर आवश्यक कदम उठाए जाएं और साथ ही उपभोक्ताओं पर बिल की भारी मार न पड़े इसके लिए अधिक से अधिक लोगों को एलईडी लाइट लगाने के प्रति जागरूक किया जाए।

म्हारा गांव जगमग गांव योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा गांवों को जोड़ा जाए।

मुख्यमंत्री ने आंगनवाड़ी केंद्रों में शौचालयों की उपलब्धता की जानकारी लेते हुए संबंधित विभाग के अधिकारियों को पोर्टेबल टायलेट की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

उन्होंने जिला में सक्षम योजना के तहत कवर किए पंजीकृत युवाओं की जानकारी भी ली और कहा कि सक्षम युवाओं को रोजगार के प्रति भी प्रयासरत रहने के लिए जागरूक करते रहें।

बैठक में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा कि झज्जर जिले में करीब छह हजार एकड़ को मत्स्य पालन व्यवसाय के रूप में चिंहित किया गया है।

जलभराव वाले क्षेत्रों में किसानों के सहयोग से मत्स्य विभाग इस योजना को मूर्त रूप देगा ताकि किसान परंपरागत खेती के साथ ही जलभराव की समस्या के समाधान के रूप में मत्स्य पालन व्यवसाय को अपना सकें।

लिंगानुपात चार्ट पर प्रशासन को बधाई–

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने लघु सचिवालय परिसर में लगे लिंगानुपात चार्ट का भी अवलोकन किया। मुख्यमंत्री ने लिंगानुपात में सुधार के लिए जिला प्रशासन को बधाई देते हुए इसी प्रकार आगे बढऩे के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने कहा कि झज्जर जिला बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ राष्ट्रीय कार्यक्रम में सफलतम कदम बढ़ा रहा है और लिंगानुपात में बेहतर ढंग से हुआ सुधार निश्चित तौर पर कार्यक्रम की सफलता का प्रत्यक्ष प्रमाण है।

उपायुक्त सोनल गोयल ने मुख्यमंत्री के समक्ष बताया कि महिला एवं बाल विकास विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से पीएनडीटी एक्ट को प्रभावी ढंग से लागू किया गया है और दिल्ली सीमा में भी गठित टीमों द्वारा रेड करते हुए भ्रूण हत्या करने वालों पर शिकंजा कसा गया है।

बैठक में रोहतक मंडल आयुक्त चंद्रप्रकाश, उपायुक्त सोनल गोयल, एसएसपी बी.सतीश पालन, एएसपी हिमांशु गर्ग, एडीसी नरेश नरवाल, भाजपा जिलाध्यक्ष बिजेंद्र दलाल, जिला परिषद चेयरमैन परमजीत सौलधा, जिला परिषद वाइस चेयरमैन योगेश सिलानी, एसडीएम झज्जर प्रदीप कौशिक, एसडीएम बहादुरगढ़ जगनिवास, एसडीएम बेरी संजय राय, एसडीएम बादली त्रिलोकचंद व जिला परिषद सीईओ शिखा सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

Related post

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…
राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

डाॅ. निशा शर्मा :                   भारत इन दिनों अपना…
भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की  : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली– राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी भारत ने  सभी सात राष्ट्रीय आयोगों की वैधानिक पूर्ण…

Leave a Reply