राष्ट्रव्यापी डिजिटल भारत सप्ताह

राष्ट्रव्यापी डिजिटल भारत सप्ताह

धमतरी (छतीसगढ) –  आगामी एक जुलाई से मनाए जाने वाले राष्ट्रव्यापी डिजिटल भारत सप्ताह के तहत् धमतरी जिले में ग्राम, विकासखण्ड तथा जिला स्तर पर विविध कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

गौरतलब है कि एक जुलाई की शाम 4.30 बजे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा सीधा प्रसारण के जरिए डिजिटल भारत सप्ताह के संबंध में उद्बोधन किया जाएगा। जिसका सभी सी.एस.सी. (कॉमन सर्विस सेंटर) तथा लोक सेवा केन्द्रों में प्रदर्शन किया जाएगा। जिला स्तर पर यह कार्यक्रम तीन दिन आयोजित किया जाएगा। जिसके तहत् दो जुलाई को धमतरी जिले के सभी ग्राम स्तर पर संचालित सी.एस.सी. में डिजिटल भारत फिल्म का प्रदर्शन, डिजिटल प्रतिज्ञा तथा नई और मौजूदा सेवाओं का प्रदर्शन एवं प्रचार-प्रसार किया जाएगा।

तीन जुलाई को विकासखण्ड स्तर पर संचालित सभी नौ लोक सेवा केन्द्रों में एपिक कार्ड तथा आधार कार्ड बनाने का कार्य किया जाएगा। जिला स्तर पर चार जुलाई को स्थानीय बाबू छोटेलाल श्रीवास्तव स्नातकोत्तर महाविद्यालय में कार्यक्रम आयोजित कर महाविद्यालय को फ्री वायफाय जोन बनाया जाएगा। साथ ही सभी आधारकार्डधारियों का डिजिटल लॉकर भी बनाया जाएगा।

कलेक्टर श्री भीम सिंह ने डिजिटल भारत सप्ताह के मद्देनजर गांव में कार्यरत सी.एसimages.सी. को अपने क्षेत्र में कम से कम 20-20 लोगों को ई-साक्षर करने पर जोर दिया है। डिजिटल भारत सप्ताह के मद्देनजर कलेक्टर ने 28 जून की सुबह 11 बजे से कलेक्टोरेट सभा कक्ष में बैठक बुलाई है। इस बैठक में सभी सी.एस.सी. एजेंट्स को उपस्थित होने के निर्देश दिए गए हैं।

गौरतलब है कि आज सुबह 11 बजे छत्तीसगढ़ शासन के सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख सचिव श्री अमन सिंह ने स्टेट डाटा रायपुर से सभी कलेक्टरों की वीडियो कांफ्रेंसिंग ली। इस मौके पर उन्होंने डिजिटल भारत सप्ताह के संबंध में विस्तार से जानकारी एवं मार्गदर्शन दिया।

उन्होंने इस दौरान अधिक से अधिक ई-साक्षरता से संबंधित गतिविधियों को सम्मिलित कर इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करने पर जोर दिया है। इस मौके पर चिप्स के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सौरभ कुमार भी वीडियो कांफ्रेंसिंग में उपस्थित थे।

Related post

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…
राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

डाॅ. निशा शर्मा :                   भारत इन दिनों अपना…
भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की  : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली– राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी भारत ने  सभी सात राष्ट्रीय आयोगों की वैधानिक पूर्ण…

Leave a Reply