• July 18, 2017

राष्ट्रपति चुनाव – 99 फीसदी मतदान

राष्ट्रपति चुनाव – 99 फीसदी मतदान

न्यूज 18 ————देश के अगले राष्ट्रपति के निर्वाचन के लिए सोमवार को हुए मतदान में निर्वाचक मंडल के लगभग 99 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. निर्वाचन अधिकारी ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि ये संभवत: अब तक का सर्वाधिक मतदान प्रतिशत है. मतों की गिनती 20 जुलाई को होगी.

सत्तारूढ़ एनडीए की ओर से रामनाथ कोविंद और विपक्षी गठबंधन यूपीए की ओर से कांग्रेस नेता और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार को प्रत्याशी बनाया गया है. आंकड़ों के हिसाब से पलड़ा कोविंद के पक्ष में झुका प्रतीत हो रहा है.
Untitled-10-4

राष्ट्रपति चुनाव के लिए निर्वाचन अधिकारी अनूप मिश्रा ने संवाददाता सम्मेलन में बताया, ‘करीब 99 फीसदी मतदान हुआ. मैं समझता हूं कि ये अब तक का सर्वाधित मतदान प्रतिशत होगा.’

अरुणाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, हरियाणा, असम, गुजरात, बिहार, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, नगालैंड, उत्तराखंड और पुडुचेरी में 100 फीसदी मतदान हुआ. मिश्रा ने बताया कि संसद भवन स्थित मतदान केन्द्र पर 99 फीसदी मतदान हुआ.

उन्होंने कहा कि लोकसभा और राज्यसभा के कुल 776 सदस्यों में से 771 सदस्यों को ही मताधिकार के लिए योग्य घोषित किया गया था. दोनों सदनों की दो-दो सीटें खाली हैं जबकि बीजेपी सांसद छेदी पासवान के पास मताधिकार नहीं था.

लोकसभा महासचिव और निर्वाचन अधिकारी मिश्रा ने बताया कि संसद भवन स्थित मतदान केन्द्र पर 717 सांसदों को मतदान करना था लेकिन इनमें से 714 ने मतदान किया. तृणमूल कांग्रेस सांसद तापस पाल, बीजद के रामचंद्र हंसदा और पीएमके सांसद अंबुमणि रामदास ने मतदान नहीं किया.

54 सांसदों ने अपने राज्यों की विधानसभाओं में बनाए गए मतदान केन्द्रों पर वोट डालने की अनुमति मांगी थी. इनमें गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और केन्द्रीय मंत्री उमा भारती शामिल हैं.

गुजरात से विधायक और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने संसद भवन में मतदान करने की अनुमति मांगी थी.

तृणमूल कांग्रेस के सांसदों ने कोलकाता में मतदान किया. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा कि उनकी पार्टी के सभी सदस्यों ने विपक्षी उम्मीदवार मीरा कुमार के पक्ष में मतदान किया. उन्होंने दावा किया कि मीरा कुमार को सबसे ज्यादा मत पश्चिम बंगाल में मिलेंगे.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि राष्ट्रपति चुनाव में विधायकों को अपनी अंतरात्मा की आवाज़ पर मतदान करना चाहिए. उन्होंने कहा, ‘हम मीरा कुमार का समर्थन कर रहे हैं. सभी को अपनी अंतरात्मा की आवाज़ पर मतदान करना चाहिए.’ राष्ट्रपति चुनाव में पार्टी का व्हिप लागू नहीं होता.

राष्ट्रपति पद के लिए मतदान होने के बीच सत्तारूढ़ बीजेपी ने विश्वास जताया कि कोविंद भारी मतों से जीतेंगे.

कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि कोविंद और मीरा कुमार के बीच मुकाबला ‘विचारधाराओं की लड़ाई’ है और मीरा कुमार राष्ट्रपति पद के लिए सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार हैं. मिश्रा ने बताया कि संसद भवन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सबसे पहले मतदान करने वालों में शामिल थे.

संसद भवन सहित राज्यों की विधानसभाओं में बनाए गए कुल 32 मतदान केन्द्रों पर सोमवार को हुए मतदान के बाद 20 जुलाई को दिन में 11 बजे से मतगणना होगी.

सभी मतदान केन्द्रों से मतपेटियों को संसद भवन स्थित मतदान केन्द्र लाया जाएगा. मतगणना के दौरान सबसे पहले संसद भवन स्थित मतदान केन्द्र के मतों की गणना होगी. इसके बाद राज्यों की विधानसभाओं से लाए गए मतपत्रों की गणना की जाएगी.

राष्ट्रपति चुनाव के निर्वाचक मंडल में कुल 4896 मतदाता हैं. इनमें 4120 विधायक और 776 सांसद हैं. विधान परिषदों के सदस्य राष्ट्रपति चुनाव के निर्वाचक मंडल में शामिल नहीं होते हैं. प्रत्येक सांसद के मत का मूल्य 708 और विधायक के मतों का मूल्य प्रत्येक राज्य में अलग-अलग है.

Related post

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…
किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

फूलदेव पटेल–(मुजफ्फरपुर)—-“हम लोग बहुत मजबूर हैं, समयानुसार खेतों की जुताई-बुआई करनी पड़ती है. खेतों में सिंचाई…
लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…

Leave a Reply