• January 7, 2018

मुद्रा योजना में 70 फीसदी से अधिक ऋण महिला उद्यमियों —-केन्द्रीय जल संसाधन राज्यमंत्री

मुद्रा योजना में 70 फीसदी से अधिक ऋण महिला उद्यमियों  —-केन्द्रीय जल संसाधन राज्यमंत्री

जयपुर———– केन्द्रीय जल संसाधन राज्यमंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल ने महिलाओं की छुपी हुई उद्यमशीलता को आगे लाने की आवश्यकता प्रतिपादित करते हुए महिलाओं से विकास की मुख्य धारा में आने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि कौशलता के मामले में महिलाएं पुरुषों से आगे हैं।

केन्द्रीय राज्यमंत्री रविवार को सीतापुरा स्थित जेईसीसी में उद्योग विभाग और लघु उद्योग भारती द्वारा आयोजित इण्डिया इण्डस्ट्रीयल फेयर के तीसरे दिन वुमेन एन्टरप्रोन्योर समिट-न्यू इण्डिया सत्र को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि सूक्ष्म एवं लघु उद्योग क्षेत्र में महिलाओं की हिस्सेदारी केवल 14 प्रतिशत है जिसे बढ़ाकर कम से कम 40 फीसदी की स्तर पर लाना है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के महिला उद्यमियता के सपने को साकार करने में मुद्रा योजना कारगर रही है । श्री मेघवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री की भावनाओं के अनुरुप महिलाओं को हाशिए से निकालकर विकास में भागीदार बनाना है।

इस अवसर पर केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने केन्द्र सरकार की महिला केन्द्रीय योजनाओें की चर्चा करते हुए महिलाओं में स्वरोजगार की भावना विकसित करनी होगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश में उद्यमशीलता को बढावा देने के लिए मुद्रा योजना आरंभ की और आज 9 करोड़ से ज्यादा युवाओें को मुद्रा योजना में ऋण उपलब्ध कराया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि मुद्रा योजना में उद्योग व स्वरोजगार शुरु करने के लिए ऋण लेने वालों में 70 प्रतिशत से अधिक महिलाएं और ऋण भुगतान की दृष्टि से भी देखा जाए तो महिलाओं को दिए गए ऋण में एनपीए की मात्रा एक प्रतिशत से भी कम है।

श्री शेखावत ने जोर देकर कहा कि हमारे देश में पुरातनकाल से ही महिलाएं सशक्त रही है। प्रधानमंत्री की योजनाएं और कार्यक्रम अब महिलाओं को आगे लाने में सहायक बन रही है। उन्होंने कहा कि महिला उद्यमियोें की उपलब्धियों ने नया मुकाम बनाया है।

समिट के दौरान पैनलिस्ट शीलेष शेखावत, पूर्णिमा बोरिया, राधा चौहान, स्मिता गैसास, छाया नजप्पा, भगवती बलदेव, अंजू बजाज और रीणा राठौड़ ने महिला उद्यमियों के सामने आने वाली चुनौतियों की चर्चा करते हुए कहा कि महिलाओं को वर्क लाइफ बैलेंस बनाने के साथ ही दोहरी भूमिका निभानी पड़ती है।

उन्होंने सरकार द्वारा संचालित 27 योजनाओं की चर्चा करते हुए कहा कि यह योजनाएं लाभदायक है पर अभी इनके सरलीकरण और एकीकृत किए जाने की आवश्यकता है। उन्होंने एक स्वर में महिलाओं के साथ ही आने वाली पीढ़ी में वित्तीय साक्षरता की अतिआवश्यकता है।

लघु उद्योग भारती के निवर्तमान अध्यक्ष श्री ओपी मित्तल ने बताया कि उद्योग भारती ने महिला उद्यमियता को बढ़ावा दिया जा रहा है।

छह महिला उद्यमी सम्मानित

समारोह में श्री मेघवाल और श्री शेखावत ने छह महिला उद्यमियों को प्रशस्ति पत्र, शाल व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। सम्मानित होने वाली महिला उद्यमियों में कर्नाटक की कल्पना नागराज, कर्नाटक की ही शैलजा विठ्ठल, छत्तीशगढ़ की शिल्पी दुबे, महाराष्ट्र की स्नेहा और जोधपुर की दो महिला उद्यमी बिन्दु जैन और अंजू सारस्वत को इनोवेशन व विशेष उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया गया।

मेक इन इण्डिया पेवेलियन पर फोटो खिंचवाने की होड़

इण्डिया इण्डस्ट्रीयल फेयर में मेक इन इण्डिया पेवेलियन पर जयपुरवासियों की प्रधानमत्री श्री नरेन्द्र मोदी के मेक इन इण्डिया आईकन दहाड़ते हुए लायन के साथ फोटो खिंचवाने की हौड़ मची रही।

मेले में आने वाले हजारों की संख्या में लोग कम्प्यूटर स्क्रीन पर लायन के प्रजेन्टेशन के साथ फोटो खिंचवाने के लिए अपनी बारी की प्रतीक्षा में कतार में लग रहे हैं। फेयर में आयोजित फैशन शो का मेले में आने वाले दर्शकों ने भरपूर स्वागत किया।

Related post

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…
किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

फूलदेव पटेल–(मुजफ्फरपुर)—-“हम लोग बहुत मजबूर हैं, समयानुसार खेतों की जुताई-बुआई करनी पड़ती है. खेतों में सिंचाई…
लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…

Leave a Reply