• November 4, 2017

मतदाता सूचियों का विशेष पुनरीक्षण अभियान-2018

मतदाता सूचियों का विशेष पुनरीक्षण अभियान-2018

जयपुर, 4 नवम्बर। जयपुर जिले में मतदाता सूचियों के विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत रविवार को सभी मतदान केन्द्रों पर सघन अभियान चलाया जाएगा। जिला कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिद्धार्थ महाजन ने बताया कि 30 अक्टूबर से आरम्भ हुए इस कार्यक्रम के तहत जिले के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में स्थित सभी पोलिंग बूथ्स पर दो विशेष अभियान संचालित किए जाएंगे।

मतदान केन्द्रों पर प्रथम विशेष अभियान रविवार, 5 नवम्बर को प्रातः 9 बजे से सायं 6 बजे तक चलेगा। इसके तहत बूथ लेवल अधिकारी (बीएलओ) अपने-अपने मतदान केन्द्र पर मौजूद रहकर मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण से सम्बंधित गतिविधियों का संचालन करेंगे।

सूची के अवलोकन-संशोधन के कार्य
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि रविवार को इस विशेष अभियान के तहत जिले में कोई भी व्यक्ति अपने सम्बंधित मतदान केन्द्र पर आकर मतदाता सूची देख सकेगा और यह जांच कर सकेगा उसमें स्वयं उसका एवं परिवार के पात्र सदस्यों के नाम जुड़े हुए हैं या नहीं। यदि मतदाता सूची में दर्ज नाम और अन्य विवरण में कोई त्रुटि हो तो वह पोलिंग बूथ पर ही बीएलओ के पास उपलब्ध प्रपत्र 8 भरकर आवश्यक संशोधन करवा सकता है।

नया नाम जुड़वाने के लिए प्रपत्र-6

श्री महाजन ने बताया कि यदि किसी व्यक्ति को अपने परिवार में एक जनवरी 1999 को अथवा इससे पहले की जन्मतिथि वाले व्यक्ति का नाम जुड़वाना है तो वह रविवार को इस विशेष अभियान में मतदान केन्द्र पर उपलब्ध प्रपत्र 6 भरकर नाम जुड़वाने की कार्यवाही कर सकता है। साथ ही विदेश में रहने वाले अप्रवासी भारतीय प्रपत्र 6(1) भरकर अपना नाम जुड़वा सकते हैं। इसके अलावा किसी मतदाता के दिवंगत होने या फिर शिफ्टिंग की स्थिति में प्रपत्र 7 भरकर नाम हटवाने की कार्यवाही की जा सकती है।

डूप्लीकेट मतदाता परिचय पत्र भी बनाया जा सकेगा

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि यदि किसी का मतदाता परिचय पत्र खो गया हो तो वह इस अभियान के तहत अपने बूथ पर बीएलओ को ईपीआईसी-001 फार्म भरकर डूप्लीकेट के लिए आवेदन कर सकता है। इसके अतिरिक्त एक ही विधानसभा क्षेत्र में एक स्थान से दूसरे स्थान पर शिफ्ट होने की स्थिति में आवश्यक संशोधन के लिए प्रपत्र 8 (1) भरकर जमा कराया जा सकता है।

बीएलओ-सुपरवाईजर्स पाबंद

जिला कलक्टर ने मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत 5 नवम्बर को इस पहले विशेष अभियान के लिए सभी बीएलओ को सम्बंधित मतदान केन्द्र पर मौजूद रहकर निर्देशानुसार कार्यवाही सुनिश्चित करने के लिए पाबंद किया गया है। सभी सुपरवाईजर्स एवं सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को अपने विधानसभा क्षेत्रों में रविवार को मतदान केन्द्रों का निरीक्षण और निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को इसकी मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए गए है।

घर-घर सर्वेक्षण 15 से 30 नवम्बर तक

उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूचियों को त्रुटि रहित बनाने के लिए यह विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इसमें बीएलओ 15 नवंबर से 30 नवंबर तक घर घर जाकर सर्वेक्षण करेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी लोगों से इस अभियान का भरपूर फायदा उठाने की अपील की है ताकि जिले की मतदाता सूचियों को त्रुटि रहित एवं अपडेट बनाया जा सके।

Related post

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…
किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

फूलदेव पटेल–(मुजफ्फरपुर)—-“हम लोग बहुत मजबूर हैं, समयानुसार खेतों की जुताई-बुआई करनी पड़ती है. खेतों में सिंचाई…
लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…

Leave a Reply