• April 24, 2018

भविष्य सँवारें, गांव निखारें – उच्च शिक्षा मंत्री

भविष्य सँवारें, गांव निखारें – उच्च शिक्षा मंत्री

जयपुर———- उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने कहा है कि ग्रामीणों का उत्थान और गांवों का विकास सरकार की प्राथमिकता में रहा है और यही कारण है कि प्रदेश में ग्रामीण विकास का सुनहरा स्वरूप हर तरफ नज़र आने लगा है।
1
उन्होंने ग्रामीणों के वैयक्तिक लाभ और सामुदायिक कल्याण की विभिन्न योजनाओं का जिक्र किया और ग्रामवासियों से कहा कि वे सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों का लाभ लें तथा ग्रामीण विकास की दिशा में सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों में सहभागी बनें।

उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने मंगलवार को राजसमन्द जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में सघन दौरे में विभिन्न स्थानों पर उद्घाटन कार्यक्रमों और जनसंवाद में ग्राम्यजनों को संबोधित करते हुए यह बात कही।
उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने झांझर गांव में श्रीकृष्ण गौशाला में पानी की टंकी, ट्युबवेल, पाईपलाईन एवं सामुदायिक भवन, खरड़ा में भील बस्ती में पानी की टंकी, ट्युब वेल, पाईपलाईन, कलखेत गांव में सामुदायिक भवन, शार्दुल गांव में वाचनालय, भोजेला में यात्री प्रतीक्षालय तथा आत्मा में गौरवपथ का उद्घाटन किया। श्रीमती माहेश्वरी ने श्रीकृष्ण गौशाला का अवलोकन किया तथा श्रीकृष्ण गौशाला सेवा समिति की गतिविधियों तथा गौशाला विकास एवं विस्तार के लिए किए जा रहे प्रयासों की जानकारी ली।

उच्च शिक्षा मंत्री ने राज्य सरकार एवं केन्द्र सरकार की योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में ग्रामीणों को जानकारी दी और इनके फायदों के बारे में बताया। साथ ही उन्होंने राजसमन्द जिले के विकास की दृष्टि से हाल के वर्षों में हुए व्यापक विकास के बारे में जानकारी दी और कहा कि विकास की इस तेज रफ्तार को हमेशा बनाए रखने और ग्रामीणों की भलाई के लिए सभी लोग सरकार के प्रयासाें में सहभागी बनें।

विभिन्न स्थानों पर ग्रामीणों ने ग्राम्य विकास और ग्रामीणों के सर्वांगीण उत्थान के लिए किए गए कार्यों के लिए उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी का आभार जताया और बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने उनका अभिनंदन किया। विभिन्न स्थानों पर ढोल-ढमकों से उनका स्वागत किया गया। ग्रामीण नर-नारियों ने इकलई, शॉल व साड़ियों तथा चुनरियों से उनका अभिनंदन किया और गांवों को विकास की दिशा-दृष्टि देने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।

उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने निचली भागल (बड़ली वाली भागल) में श्री भैरूजी बावजी मन्दिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव एवं प्रसादी कार्यक्रम में हिस्सा लिया। उच्च शिक्षा मंत्री के साथ राजसमन्द पंचायत समिति के उप प्रधान श्री भरत पालीवाल, आत्मा ग्राम पंचायत के सरपंच श्री ईश्वरसिंह सोलंकी, उप सरपंच श्री पर्वतसिंह आशिया, पूर्व प्रधान श्री दिनेश वडाला, समाजसेवी सर्वश्री केसरसिंह, भारतसिंह आदि सहित ग्रामीण क्षेत्रों के जन प्रतिनिधिगण व ग्रामीण प्रतिनिधि मौजूद रहे।

ग्रामीणों से किया सीधा संवाद, गांवों की समस्याएं जानी, विकास की जरूरतों पर की चर्चा

उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने मंगलवार को राजसमन्द विधानसभा क्षेत्र अन्तर्गत विभिन्न गांवों में जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित कर ग्रामीणों से सीधे संवाद कायम किया और ग्रामीण क्षेत्रों की जमीनी हकीकत से रूबरू हुई।

इस दौरान उच्च शिक्षा मंत्री ने ग्रामीणों की समस्याओं की जानकारी पायी तथा ग्रामीण विकास के लिए जरूरी संस्थाओं, संसाधनों, सुख-सुविधाओं एवं सेवाओं के बारे में गहन चर्चा की और इस बारे में संबंधित अधिकारियों को समस्या समाधान के साथ ही विकास की आवश्यकताओं से संबंधित प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए।

श्रीमती माहेश्वरी ने खटमला ग्राम पंचायत क्षेत्र, तलई, राधेला, पीपल्या, ढाणी, आत्मा, कुरावली, उपली भागल सहित विभिन्न गांवों में जनसंवाद का आयोजन किया और ग्रामीणों से रूबरू हुई। श्रीमती किरण माहेश्वरी ने जनसंवाद कार्यक्रम में जनता के अभाव अभियोग सुने तथा विभिन्न समस्याओं का हाथों-हाथ समाधान किया जबकि कई समस्याओं के त्वरित निस्तारण की ठोस कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

Related post

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…
किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

फूलदेव पटेल–(मुजफ्फरपुर)—-“हम लोग बहुत मजबूर हैं, समयानुसार खेतों की जुताई-बुआई करनी पड़ती है. खेतों में सिंचाई…
लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…

Leave a Reply