• September 19, 2018

बेटियों को अच्छी शिक्षा दें, उन्हें सशक्त बनाकर सामाजिक विकास करें -उच्च शिक्षा मंत्री

बेटियों को अच्छी शिक्षा दें, उन्हें सशक्त बनाकर सामाजिक विकास करें -उच्च शिक्षा मंत्री

जयपुर———- उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने ग्रामीणजनों का आह्वान किया है कि वे अपनी बेटियों को अच्छी शिक्षा दें, उन्हें सशक्त बनाएं और उनका सम्मान करें। जिस समाज में बेटियों को सम्मानित किया जाता है वो समाज उन्नत, सभ्य और विकसित समाज की श्रेणी में आता है।

उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती माहेश्वरी राजसमन्द पंचायत समिति की भावा ग्राम पंचायत में आयोजित श्रीद्वारिकाधीश राजकीय कन्या महाविद्यालय के भूमि पूजन कार्यक्रम के दौरान आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित ग्रामीणों तथा महाविद्यालयी छात्राओं को संबोधित कर रही थी।

समारोह को संबोधित करते हुए उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में प्रदेश में 70 नये महाविद्यालयों की स्थापना की गई है जिससे दूरदराज के ग्रामीण हलकाें में रहने वाले छात्र-छात्राओं को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा निःशुल्क मुहैया हो सकी हैं।

उन्होंने कहा कि 32 महाविद्यालयों को पीजी में क्रमोन्नत किया गया है। प्रदेश के महाविद्यालयों में 162 विषय नये प्रदान किए गए हैं। जिससे यह प्रदेश उच्च शिक्षा के क्षेत्र में वर्तमान में सुनहरे दौर से गुजर रहा है।

भावा में बनने वाले श्री द्वारिकाधीश राजकीय कन्या महाविद्यालय के लिए 7 करोड़ रुपये की स्वीकृति हुई है और यह 16 बीघा क्षेत्रफल पर बनाया जाएगा।

श्रीमती माहेश्वरी ने कहा कि छात्राओं को अध्ययन का पुराना तरीका छोड़ नवीन तकनीकों का सहारा लेना चाहिए। उन्हाेंने UPER तथा DISHARI एप्लीकेशन के बारे मेंं छात्राओं को जानकारी देते हुए बताया कि UPER एप के माध्यम से छात्राएं अंग्रेजी भाषा का ज्ञान प्राप्त कर सकती है और दूसरे राज्यों में यह एप डाउनलोड करने पर अधिक राशि का भुगतान करना होता है किन्तु राजस्थान में यह पूर्णतया निःशुल्क किया गया है।

श्रीमती माहेश्वरी ने DISHARI के बारे में बताया कि इस एप के माध्यम से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी की जा सकती है और महंगी कोचिंग कक्षाओं के बगैर भी परीक्षाएं उत्तीर्ण की जा सकती है।

अपने संबोधन में उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने कहा कि राजसमन्द झील की दायीं तथा बायीं मुख्य नहरों के अलावा अन्य सभी नहरों की मरम्मत के लिए राज्य सरकार द्वारा 28 करोड़ रुपये की स्वीकृति जारी की जा चुकी है और नहरों की मरम्मत कार्य के लिए टेण्डर प्रक्रिया भी पूर्ण की जा चुकी है जिससे नहरी पानी अपव्यय न होकर उसका समुचित सदुपयोग हो सकेगा।

भावा में कन्या महाविद्यालय, मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तहत नाड़ी निर्माण, सम्पर्क सड़कों का गहन घनत्व सहित विभिन्न कार्य संपादित किए गए हैं। राज्य सरकार के प्रयासों से भावा ग्राम पंचायत विकास का सुनहरा मंजर दर्शा रही है।

कार्यक्रम में महाविद्यालय की छात्राओं ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दी तथा बालिका शिक्षा, महिला सशक्तीकरण जैसे संदेश देते कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां देकर ग्रामीण महिलाओं तथा पुरूषों में जनजागृति का संचार किया।

कार्यक्रम को वणाई के महाराज चेतननाथ, नगरपरिषद सभापति श्री सुरेश पालीवाल, उप जिला प्रमुख श्रीमती सफलता गुर्जर सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी संबोधित किया। स्वागत भाषण महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. राजेन्द्र कुमार पूर्बिया ने दिया और महाविद्यालय का प्रगति प्रतिवेदन लक्ष्मीलाल सालवी ने प्रस्तुत किया।

इस अवसर पर नगरपरिषद उपसभापति श्री सुरेश पालीवाल, राजसमन्द पंचायत समिति प्रधान रीना कुमावत, उप प्रधान भरत पालीवाल, भावा सरंपच प्रहलाद सिंह, समाजसेवी श्री भानु पालीवाल, जगदीश पालीवाल, राजेश गुर्जर, दिग्विजय सिंह भाटी, महेश आचार्य, गिरीराज कुमावत, पर्वतसिंह आशिया सहित जनप्रतिनिधिगण, अधिकारीगण तथा बड़ी संख्या मेें ग्रामीण महिलाएं एवं पुरूष आदि उपस्थित थे।

—-

Related post

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…
राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

डाॅ. निशा शर्मा :                   भारत इन दिनों अपना…
भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की  : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली– राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी भारत ने  सभी सात राष्ट्रीय आयोगों की वैधानिक पूर्ण…

Leave a Reply