• December 23, 2017

बनास नदी में बस गिरने से 33 लोगों की मृत्यु, 7 घायल — —

बनास नदी में बस गिरने से 33 लोगों की मृत्यु, 7 घायल — —

मृतकों के परिजनों को दो लाख तथा घायलों को पचास हजार

जयपुर, 23 दिसम्बर। दुब्बी बनास नदी के पुल से टकराकर बस के बनास नदी में शनिवार को गिरने की घटना से 33 लोगों की मृत्यु हो गई तथा सात लोग घायल हो गये। वहीं मृतकों के शवों की शिनाख्त कर पोस्टमार्टम के पश्चात शव परिजनों को सौंपे जा रहे हैं।

उक्त हादसे की गम्भीरता को देखते हुए जिला प्रभारी मंत्री राजपाल सिंह शेखावत ने प्रत्येक मृतक के परिजनों को दो लाख रूपए की आर्थिक सहायता तथा प्रत्येक घायल को पचास हजार रूपए की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है।

प्रभारी मंत्री ने घटना पर दुख जताते हुए बताया कि शनिवार को सवाई माधोपुर से लालसोट की ओर सुबह 7 बजे एक मिनी बस के नदी में गिरने की सूचना मिलने पर एसएचओ सूरवाल मय पुलिस टीम को लेकर तथा ग्रामीणों के साथ घटना स्थल पर पहुंचे। इसके तत्काल पश्चात जिला कलेक्टर के.सी. वर्मा तथा जिला पुलिस अधीक्षक मामनसिंह भी घटना स्थल पर पहुंच गये।

पुलिस प्रशासन तथा गांव वालों की मदद् से सात घायलों को बचाकर उन्हें निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया जिनमें से पांच की स्थिति ठीक है। वहीं दो लोग गम्भीर हैं। उन्होंने बताया कि मृतकों की डेड बॉडीज राजकीय जिला अस्पताल में भिजवाई गई है।

प्रभारी मंत्री ने बताया कि जिला प्रशासन, पुलिस तथा ग्रामीणों की तत्परता से सात लोगों की जान बचाई जा सकी तथा बचाव कार्य तत्परता से सम्पादित किया जा सका।

घटना की सूचना मिलने के पश्चात भरतपुर संभागीय आयुक्त सुबीर कुमार संसदीय सचिव जितेन्द्र गोठवाल, गंगापुर विधायक मानसिंह गुर्जर तथा सवाई माधोपुर विधायक राजकुमारी दिया कुमारी घायलों से मिलने पहुंचे तथा उनकी कुशलक्षेम की जानकारी ली और उन्हें सात्वना भी दी।

संभागीय आयुक्त सुबीर कुमार ने बताया कि सवाई माधोपुर जिले में मलारना डूंगर तहसील में मलारना चौड़ पंचातय समिति मुख्यालय पर रामदेव जी का एक मन्दिर है जिसमें मंगलवार व शनिवार को दूर दराज से यात्री एवं दर्शनार्थी आते हैं। मध्यप्रदेश, बिहार, आसाम, यूपी से यात्री ट्रेनों से आकर सवाई माधोपुर स्टेशन पर उतरकर बस के माध्यम से लोग मन्दिर दर्शन करने जाते हैं।

इस प्रकरण में शनिवार को सुबह एक निजी बस में सवार होकर ये लोग मलारना चौड़ जा रहे थे। प्रथम दृष्टया बनास नदी के पुल पर किसी वाहन को ओवरटेक करने अथवा वाहन पर अपना नियन्त्रण खोने की वजह से बस गलत साईड में रैलिंग तोड़कर नदी में गिर गई। नदी की 100 फिट की गहराई है एवं नदी में 7 फीट पानी था। लोगों की पानी में गिरने एवं दम घुटने से मृत्यु हो गई।

जिला प्रशासन, पुलिस तथा ग्रामीणों की ओर से किये गये बचाव कार्य में 32 डेड बॉडीज को पानी से बाहर निकालकर सवाई माधोपुर सामान्य चिकित्सालय की मोर्चरी में रखवाया गया। बाद में एनडीआरएफ की टीम ने एक और मृतक के शव को नदी से निकालकर सवाई माधोपुर सामान्य चिकित्सालय की मोर्चरी में भिजवाया।

पुलिस तथा प्रशासन एवं सामान्य चिकित्सालय के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी एवं उनकी टीम मृतकों की पहचान कर उनके शवों का पोस्टमार्टम कर उनके परिजनों को सुपूर्द कर रही है। समाचार लिखे जाने तक प्रमुख चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि अब तक 26 डेड बॉडीज की शिनाख्त करने के पश्चात पोस्टमार्टम कर उनके परिजनों को सुपूर्द कर दी गई है।

Related post

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…
किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

फूलदेव पटेल–(मुजफ्फरपुर)—-“हम लोग बहुत मजबूर हैं, समयानुसार खेतों की जुताई-बुआई करनी पड़ती है. खेतों में सिंचाई…
लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…

Leave a Reply