• July 15, 2019

पीएम आवास योजना के तहत हर घर को आशियाना देना उद्देश्य : कौशिक*

पीएम आवास योजना के तहत हर घर को आशियाना देना उद्देश्य : कौशिक*

बहादुरगढ़———–विधायक नरेश कौशिक ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत बहादुरगढ़ शहरी क्षेत्र के पात्र परिवारों को आवासीय सुविधा प्रदान करने की सार्थक पहल की गई है। इस योजना के अंतर्गत करीब 15 पात्रों को पहले चरण के एक-एक लाख रूपए की राशि चैक के रूप वितरित की गई है। विधायक कौशिक ने कहा कि केंद्र सरकार की इस महत्वकांक्षी योजना का उद्देश्य हर परिवार को आशियाना प्रदान करना है।

अपने कार्यालय में चैक वितरण कार्यक्रम के दौरान विधायक नरेश कौशिक ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना भारत सरकार की एक अहम योजना है जिसके माध्यम से शहरी क्षेत्र में रहने वाले निर्धन लोगों को उनकी क्रयशक्ति के अनुकूल घर प्रदान करना है। उन्होंने बताया कि इस योजना को बेहतर ढंग से क्रियांवित करते हुए सरकार का उद्देश्य आगामी 2022 तक सभी को घर उपलब्ध कराना है।

लाभ पात्रों ने सरकार की इस योजना पर केंद्र सरकार सहित विधायक नरेश कौशिक का आभार भी व्यक्त किया।

विधायक कौशिक ने प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना में बीएलसी फेज के तहत कुल ढाई लाख रूपए लाभात्री को दिए जाते हैं। बहादुरगढ़ शहरी क्षेत्र के 15 परिवारों को मकान की मरम्मत के लिए प्रांरंभिक चरण में एक-एक लाख रूपए दिए जा रहे हैं और शेष राशि नियमानुसार वितरित की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना सहित अन्य केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं का लाभ हलके के लोगों को सीधे तौर पर पहुंचाया जा रहा है।

इस मौके पर नगरपरिषद ईओ डा.विजयपाल, सचिव मुकेश कुमार, पीएम आवास योजना की शहरी प्रोजेक्ट आफिसर मंजू शर्मा, पवन मिश्रा सहित भाजपा नेता दिनेश शेखावत, सचेत कुमार, कृष्ण चंद्र, रामकुमार सैनी व अन्य लाभपात्र मौजूद रहे।

*मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन :*

– *मतदाता सूची द्वितीय पुनरीक्षण कार्य को लेकर एसडीएम ने ली सुपरवाइजर्स की बैठक*

– *20, 21, 27 व 28 को मतदान केंद्रों पर लगेंगे विशेष कैंप*

– *एसडीएम तरुण पावरिया ने सुपरवाइजर्स की बैठक में दिए निर्देश, मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 19 अगस्त को*

भारत निवार्चन आयोग के निर्देशानुसार पहली जनवरी 2019 को क्वालिफाइंग तिथि मानकर झज्जर जिला में मतदाता सूची के विशेष द्वितीय पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत 64-बहादुरगढ़ विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचक पंजीयन अधिकारी एवं एसडीएम तरुण कुमार पावरिया की अध्यक्षता में क्षेत्र के सुपरवाइजर्स की बैठक हुई।

लघु सचिवालय में आयोजित बैठक में मतदाता सूची के विशेष द्वितीय पुनरीक्षण कार्यक्रम को लेकर चर्चा की गई।

एसडीएम तरुण कुमार पावरिया ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला निवार्चन अधिकारी एवं उपायुक्त संजय जून के मार्गदर्शन में द्वितीय पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत आज सोमवार को मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन कर दिया गया है। ऐसे में आज से 30 जुलाई तक दावे व आपत्ति प्राप्त किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि इस दौरान बहादुरगढ़ विधानसभा क्षेत्र के सभी मतदान केंद्रों पर जुलाई माह के दौरान 20, 21, 27 व 28 जुलाई को मतदाता सूची में नए नाम जोडऩे, काटने व संशोधन के लिए विशेष अभियान भी निर्वाचन आयोग के निर्देशों की अनुपालना करते हुए चलाए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि मतदाता सूची से संबंधित दावे व आपत्ति प्राप्त करने के उपरांत 05 व 13 अगस्त को सुपरवाइजर्स, एईआरओ, ईआरओ द्वारा उनका निपटान किया जाएगा। इसके उपरांत जिला निवार्चन अधिकारी व उप निर्वाचन अधिकारी द्वारा इस कार्य की जांच 16 अगस्त को की जाएगी।

उन्होंने बताया कि मतदाता सूची की जांच के उपरांत अंतिम प्रकाशन 19 अगस्त को किया जाएगा। बहादुरगढ़ विधानसभा क्षेत्र के सुपरवाइजर्स इस प्रक्रिया को पूर्ण करने में अपना सक्रिय योगदान दें ताकि आगामी विधानसभ चुनाव भी बेहतर ढंग से संपन्न कराया जाए।

इस अवसर पर तहसीलदार बंसीलाल, नायब तहसीलदार जगबीर सिंह सहित विधानसभा क्षेत्र के सभी सुपरवाइजर्स उपस्थित रहे।

Related post

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…
राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

डाॅ. निशा शर्मा :                   भारत इन दिनों अपना…
भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की  : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली– राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी भारत ने  सभी सात राष्ट्रीय आयोगों की वैधानिक पूर्ण…

Leave a Reply