• January 7, 2020

डिजिटल रूप से होगी पहली बार जनगणना

डिजिटल रूप से होगी पहली बार जनगणना

झज्जर —— जनगणना-2021 हेतु ग्रामीण एवं शहरी वर्गीकरण को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया प्रशासनिक स्तर पर शुरू कर दी गई है।

जनगणना-2021 की तैयारियों के मद्देनजर मंगलवार को उपायुक्त जितेंद्र कुमार के निर्देशानुसार नगराधीश रविंद्र कुमार ने संबंधित अधिकारियों की बैठक ली और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

नगराधीश रविंद्र कुमार ने कहा कि जनगणना निदेशालय हरियाणा की ओर से कार्य शुरू किया जा रहा है और दो चरणों में पूरी प्रक्रिया को अमल में लाया जाएगा। उन्होंने बताया कि जनगणना के प्रथम चरण में मकान सूचीकरण व मकानों की गणना का कार्य आगामी 01 मई 2020 से 15 जून 2020 की अवधि में संपन्न कराया जाएगा।

जनगणना के द्वितीय चरण में जनसंख्या की परिगणना का कार्य 09 फरवरी 2021 से 28 फरवरी 2021 तक और रीविजनल राउंड 01 से 05 मार्च 2021 की अवधि में होगा। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को स्पष्टï किया कि जनगणना कार्य के सुगमता पूर्वक संचालन हेतु सभी प्रशासनिक इकाईयों को 31.12.2019 को स्थिर कर दिया गया है। इसके पश्चात जनगणना कार्य की समाप्ति तक प्रशासनिक इकाईयों की सीमाओं में कोई भी बदलाव नहीं किया जाएगा।

नगराधीश के समक्ष जनगणना निदेशालय के सांख्यिकी अधिकारी ओमप्रकाश व सलहकार अशोक शर्मा ने विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि जनगणना पहली बार डिजिटल रूप में की जा रही है। जहां प्रगणकों द्वारा सभी आंकड़ों का संकलन विशेष तौर पर डिजाइन किए गए मोबाइल-एप के माध्यम से किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि जनगणना की सभी गतिविधियों एवं प्रगति का अनुवीक्षण यथा समयानुसार जनगणना अनुवीक्षण एवं प्रबंधन प्रणाली पोर्टल जो कि विशेष तौर पर इसी कार्य के लिए डिजाइन किया गया है, के माध्यम से किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मोबाइल-ऐप के प्रयोग से एकत्रित किए जाने वाले आंकड़े तीव्र गति से संकलित होंगे और जनगणना आंकड़ों को समयबद्ध रूप से जारी किया जा सकेगा।

बैठक में यह अवगत कराया गया कि झज्जर जिला के लिए दो मास्टर ट्रेनर को जनगणना कार्य का प्रशिक्षण बेहतर ढंग से दिया जा चुका है और अब वे दो मास्टर ट्रेनर जिले के लिए फील्ड ट्रेनर और प्रगणकों/पर्यवेक्षकों को फरवरी-मार्च 2020 में जिले व चार्ज स्तर पर गहन प्रशिक्षण देंगे ताकि जनगणना कार्य को प्रभावी ढंग से संपन्न कराया जा सके।

इस अवसर पर डीआरओ विजय यादव, डीईओ मदन सिंह चोपड़ा, डीआईओ अमित बंसल, तहसीलदार झज्जर मुख्तियार शर्मा, तहसीलदार बहादुरगढ़ बंसीलाल, तहसीलदार बादली श्रीनिवास सहित नगरपरिषद बहादुरगढ़, नगरपालिका झज्जर व बेरी के सचिव मौजूद रहे।

Related post

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…
किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

फूलदेव पटेल–(मुजफ्फरपुर)—-“हम लोग बहुत मजबूर हैं, समयानुसार खेतों की जुताई-बुआई करनी पड़ती है. खेतों में सिंचाई…
लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…

Leave a Reply