• November 2, 2017

जनजाति क्षेत्र की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के पहल

जनजाति क्षेत्र की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के पहल

जयपुर, 2 नवम्बर। राजस्थान के दक्षिणाचंल स्थित जनजाति जिले डूंगरपुर की जरूरतमंद महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए जिला प्रशासन ने अनूठी पहल करते हुए श्री राजस्थान सिंटेक्स लिमिटेड डूंगरपुर से साझा करार किया है।

जिला कलक्टर श्री राजेन्द्र भट्ट ने डूंगरपुर जिले की कम-पढ़ी लिखी महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए विशेष प्रयास करते हुए अनूठी पहल की है जिससे पांच सौ जरूरतमंद महिलाओं का भविष्य संवर सकेगा। इसके लिए जिला प्रशासन ने गुरूवार को श्री राजस्थान सिंटेक्स लिमिटेड डूंगरपुर के साथ एक करार करते हुए एमओयू पर हस्ताक्षर किए ।

उन्होंने बताया कि इस करार के तहत पात्रता एवं नियमानुसार चयनित अधिकतम आठवीं तक पढी-लिखी महिलाओं को सिंटेक्स द्वारा ही प्रशिक्षण एवं रोजगार प्रदान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र की जरूरतमंद महिलाओं को रोजगार के साथ जोड़ने का यह जिला प्रशासन का प्रयास है जिसमें राजस्थान सिंटेक्स आगे बढ़कर आया है और जिला प्रशासन के साथ करार किया है, जो सिंटेक्स का सराहनीय सहयोग है।

प्रशिक्षण के दौरान भत्ता
श्री राजस्थान सिंटेक्स लिमिटेड डूंगरपुर के उपाध्यक्ष एस.सी.जोशी ने बताया कि चयनित महिलाओं को प्रारंभ में साठ दिवसीय प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षणार्थी को छः हजार छः सौ दस रूपया प्रतिमाह प्रशिक्षण भत्ता प्रदान किया जाएगा। इस दौरान प्रशिक्षाणार्थियों को आवासीय सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

स्थाई रोजगार
उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के उपरांत मशीनों पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। सीनियर टे्रनी बनने पर नौ हजार सात सौ पचास रूपये निर्धारित समयावधि की ड्यूटी करने पर प्रतिमाह प्रदान किया जाएगा। तत्पश्चात मशीन ऑपरेटर बनने पर तेरह हजार पांच सौ बीस रूपये प्रतिमाह और दो हजार पांच सौ छियासी रूपये पीएफ, बोनस एवं अन्य भत्तों के रूप में दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि कम से कम अठ्ठारह वर्ष एवं अधिकतम पच्चीस वर्ष तथा अधिकतम आठवीं उत्तीर्ण महिलाएं पात्र होगी। उन्होंने बताया कि निर्धारित शारीरिक दक्षता के मापदण्ड एवं पात्रता के अनुसार चयनित महिलाओं को कुशल एवं दक्ष प्रशिक्षकों द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

राजीविका के माध्यम से लगेगे रोजगार शिविर
जिला कलक्टर ने बताया कि महिला अभ्यर्थियों के चयन के लिए राजीविका के माध्यम से रोजगार शिविरों का आयोजन किया जाएगा तथा नियमानुसार महिला अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा।

Related post

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…
राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

डाॅ. निशा शर्मा :                   भारत इन दिनों अपना…
भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की  : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली– राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी भारत ने  सभी सात राष्ट्रीय आयोगों की वैधानिक पूर्ण…

Leave a Reply