• September 22, 2018

चुरहट में सड़क आंदोलन

चुरहट में सड़क  आंदोलन

सीधी—–नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह के निर्वाचन क्षेत्र चुरहट में मुख्य मार्ग के पुर्ननिर्माण को लेकर एक बार फिर आंदोलन होगा। चुरहट नगर के व्यवसाईयों एवं सर्वदलीय लोगों ने आज अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) को दी गई नोटिस में 7 दिवस के भीतर राष्ट्रीय राजमार्ग 39 के 2 कि.मी. लम्बे इस भाग में निर्माण कार्य शुरू कराने की मांग की है, अन्यथा की स्थिति में नगर में भारी वाहनों का प्रवेश को रोक दिया जायेगा।

चुरहट नगर की सड़कों को लेकर विगत् डेढ़ वर्षों से लगातार अंतराल के बाद आंदोलन, प्रदर्शन हो रहे हैं। गत् वर्ष युवक कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती रंजना मिश्रा ने आमरण अनशन तक किया। प्रशासन के निर्देश पर तब गिट्टी-मिट्टी डालकर खाना पूर्ति कर दी गई। औकात से अधिक की सीमा तक लोड भारी वाहनों ने उसे पहले धूल में उड़ा दिया, फिर बरसात में सड़क तालाब बन गई। लोगों ने सड़क में धान की रोपाई कर फिर से विरोध प्रदर्शन किया था।

गत् 2 सितम्बर को मुख्य मंत्री की जन आशिर्वाद यात्रा के मद्देनजर प्रशासन ने फिर लीपापोती करने का प्रयास किया। लेकिन स्थाई समाधान न कर सकने की स्थिति में विरोध के कारण मुख्य मंत्री का रथ इन्हीं गड्ढों से गुजरा और उन्हें व्यापक जन आक्रोश का सामना करना पड़ा था। विधान सभा चुनाव के पूर्व चुरहट का सड़क आंदोलन क्या दिशा लेता है ? कुछ कहना अतिशयोक्ति होगा।

विगत् एक साल में इस सड़क में हुई दुर्घटना के कारण दो लोगों की अकाल मौत हो चुकी है। नगर के एक सिरहाने में स्थापित कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की छात्रायें किस तरह से गंतव्य तक पहुंचती हैं ? दृष्टव्य है।

सड़क निर्माण को लेकर नेता प्रतिपक्ष की विकास के प्रति सोच को लेकर सत्तापक्ष के लोग सवाल खड़ा करते रहे हैं। लेकिन एक साश्वत सत्य यह भी है कि राज्य सभा सांसद एवं प्रदेश भाजपा मंत्री अजय प्रताप सिंह तथा कैबिनेट मंत्री का दर्जा प्राप्त विंध्य विकास प्राधिकरण अध्यक्ष सुभाष सिंह का गृह ग्राम दुअरा व बड़खरा, चुरहट से महज 7-7 कि.मी. की दूरी पर हैं। और वहां के ग्रामीणों का बाजार व शिक्षा का केन्द्र चुरहट ही है।

विजय सिंह
सीधी

Related post

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…
राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

डाॅ. निशा शर्मा :                   भारत इन दिनों अपना…
भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की  : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली– राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी भारत ने  सभी सात राष्ट्रीय आयोगों की वैधानिक पूर्ण…

Leave a Reply