• November 4, 2017

चार दिवसीय 17वीं एशिया ऑसियाना चिकित्सा भौतिक कांग्रेस

चार दिवसीय 17वीं एशिया ऑसियाना चिकित्सा भौतिक कांग्रेस

जयपुर, 4 नवम्बर। देश में पहली बार राजस्थान की राजधानी जयपुर में चार दिवसीय 17वीं एशिया ऑसियाना चिकित्सा भौतिक कांग्रेस के आयोजन के साथ 38वां भारतीय चिकित्सा भौतिकी संगठन का वार्षिक सम्मेलन का आयोजन सवाई मानसिंह चिकित्सालय के सुश्रुत सभागार में शनिवार को राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. राजाबाबू पंवार एवं लंदन किंग कॉलेज के प्रो. श्लाविक टाबाकोव के मुख्य आतिथ्य में प्रारम्भ हुआ।

सम्मेलन में एसएमएस मेडिकल कॉलेज एवं चिकित्सालय के नियंत्रक एवं प्राचार्य डॉ. यू.एस.अग्रवाल, अस्पताल के अधीक्षक डॉ. जी.एस.मीना, कोरिया विश्वविद्यालय के प्रो. ताइ सुकसुह एवं आयोजन की सचिव व रेडियोलॉजिकल फिजिक्स विभाग की सहा. प्रो. मिस मैरी जोन ने विशेष अतिथि के रूप में भाग लिया।

4 से 7 नवम्बर, 2017 तक आयोजित सम्मेलन में विश्व के लगभग सभी अन्तर्राष्ट्रीय चिकित्सा भौतिकी संगठन भाग ले रहे हैं, जिनमें अन्तर्राष्ट्रीय चिकित्सा भौतिकी संगठन, चिकित्सा भौतिकी की एशिया ऑसियाना फेडरेशन, अन्तर्राष्ट्रीय थ्यारेटिकल भौतिकी केन्द्र, भारतीय चिकित्सा भौतिकी संगठन, अमेरिकन चिकित्सा भौतिकी संघ एवं मीडिल -ईस्ट चिकित्सा भौतिकी फेडरेशन प्रमुख हैं।

इस आयोजन में विश्व के सभी महाद्विपों से चिकित्सा भौतिकी विशेषज्ञ, शिक्षक तथा छात्र भाग ले रहे हैं। इस बार इस संगोष्ठी का प्रमुख विषय ‘‘चिकित्सा भौतिकी के अग्रिम भविष्य व स्वास्थ्य’’ है। इस विषय के सभी वैज्ञानिक पहलुओं पर विचार-विमर्श किया जाएगा।

भारत में यह अपनी तरह का चिकित्सा भौतिकी का प्रथम महाआयोजन है जो इतने बड़े स्तर पर किया जा रहा है। इस चार दिवसीय संगोष्ठी के आयोजन के अध्यक्ष डॉ. अरुण चौगुले के अनुसार इस संगोष्ठी में देश-विदेश के विख्यात भौतिकविज्ञ, प्राविधिज्ञ वैज्ञानिक एवं शोधकर्ता रेडियेशन टेक्नोलोजिस्ट पत्र वाचन व शोध पत्र प्रस्तुत करेंगे तथा ज्ञान का आदान-प्रदान करके चिकित्सा के क्षेत्र में रेडिएशन की उपयोगिता एवं स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव व कुप्रभावों पर चर्चा करेंगे। उक्त सम्मेलन में लगभग एक हजार प्रतिभागी विकिरणों द्वारा उपचार, निदान एवं सुरक्षा तीनों विधाओं का तकनीकी ज्ञान प्राप्त करेंगे। सम्मेलन में अतिथियों द्वारा पुस्तकों का विमोचन भी किया गया।

इस सम्मेलन के अन्तिम दिन 7 नवम्बर को दो बार की नोबेल पुरस्कार विजेता भौतिकी वैज्ञानिक डॉ. मेडम मेरी क्यूरी की 150वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में अन्तर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाएगा। इस वर्ष इस दिवस का मुख्य विषय ‘‘चिकित्सा भौतिकी – विकिरण चिकित्सा में महिला रोगियों और महिला कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए एक समग्र दृष्टिकोण प्रदान करना’’ है। इस आयोजन में महिला विकिरण सुरक्षा के जनजागरण रैली भी निकाली जाएगी।

Related post

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…
किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

फूलदेव पटेल–(मुजफ्फरपुर)—-“हम लोग बहुत मजबूर हैं, समयानुसार खेतों की जुताई-बुआई करनी पड़ती है. खेतों में सिंचाई…
लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…

Leave a Reply