• November 18, 2017

गत सरकार में 952 व 402 करोड़ की राशि लैप्स

गत सरकार में 952 व 402 करोड़ की राशि लैप्स

जयपुर, 18 नवम्बर। जल संसाधन मंत्री डॉ. रामप्रताप ने कहा कि टेल पर अंतिम छोर पर बैठे किसानों को उनके हक का पूरा पानी मिलें, इसके लिये सरकार ने मुख्य नहरों, वितरिकाओं तथा खालों को पक्का करने का कार्य किया है, जिससे किसानों को पूरा लाभ मिलेगा तथा जो कार्य अभी शेष है, उन्हें भी सरकार प्राथमिकता के साथ पूरा करेगी।

जल संसाधन मंत्री ने शनिवार को श्री गंगानगर के रायसिंहनगर में गंगनहर के अधिशाषी अभियंता कार्यालय का उद्घाटन करने के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में ये बात कही। उन्होंने कहा कि अधिशाषी अभियंता के कार्यालय खुलने से इस क्षेत्र के किसानों को गंगानगर नही आना पडे़गा।

सांसद एवं पूर्व केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री निहालचंद ने कहा कि 70 वर्षो के इतिहास में वर्तमान सरकार ने किसानों की सुध लेते हुए रायसिंहनगर क्षेत्र में अधिशाषी अभियंता गंगनहर का कार्यालय प्रारम्भ किया है। इस क्षेत्र के किसानों के लिये सौगात है। उन्होंने माननीय मुख्यमंत्री तथा जलसंसाधन मंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि वसुन्धरा सरकार के गठन के समय हरिके बैराज पर गये, जहां पर डेम की भराव क्षमता मिट्टी के कारण बहुत कम हो गई थी।

सरकार ने तत्काल 64 करोड़ रूपये जारी कर डेम की डिसिल्टिंग करवायी, जिससे डेम की भराव क्षमता बढ़ी है। उन्होंने कहा कि 558 करोड़ रूपये नहरों के सुदृढीकरण में तथा रायसिंहनगर क्षेत्र में 380 करोड़ रूपये की राशि से पक्के खालों का निर्माण किया गया है। राजस्थान कैनाल की सफाई के लिये 90 करोड़ रूपये जारी किये गये।

नहरों के पास सेम की समस्या से निजात दिलाने के लिये 3200 करोड़ रूपये की राशि स्वीकृत की गई है। सेम की समस्या बहुत लम्बे समय से चल रही थी। अब किसानों को राहत मिलेगी।

श्री निहालचंद ने कहा कि रायसिंहनगर क्षेत्र में चौड़ी सड़कों का निर्माण हुआ है, जिस पर लगभग 700 करोड़ रूपये की राशि व्यय हुई है। उन्होंने कहा कि हनुमानगढ़ व श्रीगंगानगर जिले में सड़कों का जाल बिछा है, जिसमें केन्द्र सरकार ने भरपूर पैसा दिया है। इसके लिये केन्द्र व राज्य सरकार बधाई की पात्र है।

श्री निहालचंद ने कहा कि भारतमाला योजना में गंगानगर से लेकर रामगढ़ तक 1071 किलोमीटर लम्बाई का हाईवे का निर्माण किया जायेगा। इस सड़क के निर्माण पर 900 करोड़ रूपये की राशि व्यय की जायेगी। इस सीमा क्षेत्र की सड़क पर सात स्थानों पर प्लेन उतरने की व्यवस्था होगी।

उन्हाेंने ठाकरी गांव में पेयजल की समस्या के समाधान के लिये 3.18 करोड़ रूपये की राशि की स्वीकृति की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि रायसिंहनगर से विजयनगर, जैतसर तक चौड़ा हाईवे बनाया जायेगा, जिस पर जितनी भी राशि व्यय होगी, केन्द्र सरकार वहन करेगी।

जलसंसाधन मंत्री ने की जनसुनवाई

जलसंसाधन मंत्री डॉ. रामप्रताप ने रायसिंहनगर क्षेत्र के दौरे के दौरान कार्यक्रम समाप्ति के पश्चात दूरदराज गांव से आये किसानों की एक-एक करके समस्याओं को सुना तथा सिंचाई अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये।

Related post

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…
किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

फूलदेव पटेल–(मुजफ्फरपुर)—-“हम लोग बहुत मजबूर हैं, समयानुसार खेतों की जुताई-बुआई करनी पड़ती है. खेतों में सिंचाई…
लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…

Leave a Reply