• August 11, 2017

कानूनी जागरूकता शिविर

कानूनी जागरूकता शिविर

झज्जर/बहादुरगढ़ (पत्रकार गौरव शर्मा)— उपमंडल विधिक सेवाएं समिति की​ ओर से शुक्रवार को उपमंडल के गांव बालौर स्थित गर्वनमेंट हाई स्कूल में लीगल लिटरेसी क्लब के अंतर्गत कानूनी जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। उपमंडल विधिक सेवा समिति के सदस्य सत्येंद्र दहिया ने कानूनी जागरूकता शिविर का शुभारंभ करते हुए क्लब के सदस्यों को कानूनी अधिकारों से अवगत कराया।

उन्होने बताया कि जगह जगह जगह जाकर कानूनी साक्षरता कैंप लगाने का उद्देश्य है, न्याय सबके लिए।वो चाहते हैं कि लोगों को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा की जा रही गतिविधियों का पता चले ताकि लोग अपनी समस्याएं सुलझा सकें और जारी स्कीम का अधिक से अधिक लाभ उठा सकें।

स्कूली लीगल लिटरेसी क्लब के संयोजक शमसेर सिंह ने बताया कि स्कूल प्रधानाचार्या शशिबाला की अध्यक्षता में आयोजित शिविर में उपमंडल विधिक सेवाएं समिति के सदस्य सत्येंद्र दहिया एवं ह्यूमन सोसायटी के चैयरमैन भारत नागपाल ने शिरकत की। समिति सदस्य सत्येंद्र दहिया ने क्लब के सदस्यों को मोटिवेशन करते हुए छात्र एवं छात्राओं से कहा कि विद्यार्थी पहला संकल्प इस बात का लें वे अपने विचारो पर नियंत्रण करके उन्हें सही दिशा की ओर ले जाए। उन्होंने कहा कि मेरे जीवन का ध्येय मुझे प्रभावित करे, यह तय होना चाहिए।

ह्यूमन सोसायटी के चेयरमैन भारत नागपाल ने छात्र एवं छात्राओं को पोक्सो एक्ट, लैंगिक अपराधों से बच्चों का संरक्षण अधिनियम 2012 के बारे में जानकारी दी।उन्होने कहा कि जो बच्चा 18 साल से नीचे है वह जुनाईल है चाहे लडका हो या लड़की,वह इस अधिनियम के तहत आता है।

उन्होने बताया कि पोक्सो एक्ट 18 वर्ष वर्ग के बच्चों के साथ यौन शोषण मामले में लगता है जिसके तहत आरोपी को कड़ी सजा दिए जाने का प्रावधान है। उन्होंने चिल्ड्रन हेल्पलाइन नंबर 1098 के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि यौन शोषण अपराधों का बढना चिंता का विषय है,इसकी रोकथाम के लिए सभी को अपने स्तर पर गंभीरता से प्रयास करने होंगे। अपने अध्यक्षीय संबोधन में स्कूल की प्रिंसिपल शशिबाला ने जागरूकता शिविर को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि परिवार, दोस्त व शिक्षक एक किशोर के जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

स्कूली लीगल लिटरेसी क्लब के संयोजक शमसेर सिंह ने सभी अतिथियों का स्वागत एवं धन्यवाद करते हुए कहा कि यह कार्यक्रम​ निश्चित रूप से छात्र एवं छात्राओं के लिए बहुत प्रेरणादायक व शिक्षाप्रद रहेगा।इस अवसर पर विद्यालय का पूरा स्टाफ मौजूद रहा।

Related post

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…
किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

फूलदेव पटेल–(मुजफ्फरपुर)—-“हम लोग बहुत मजबूर हैं, समयानुसार खेतों की जुताई-बुआई करनी पड़ती है. खेतों में सिंचाई…
लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…

Leave a Reply