• August 28, 2019

कश्मीर भारत का अंदरूनी मामला——–राजदूत निकोलाई कुदाशेव

कश्मीर भारत का अंदरूनी मामला——–राजदूत निकोलाई कुदाशेव

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर को लेकर अब रूस का बयान आया है. भारत में रूस के राजदूत ने कहा है कि यह भारत का अंदरूनी मामला है. भारत पाकिस्तान को सभी मुद्दे वार्ता के जरिए सुलझाए जाने चाहिए.

भारत में रूस के राजदूत निकोलाई कुदाशेव ने अनुच्छेद 370 के बारे में कहा, “यह भारत सरकार का संप्रभु फैसला है, यह भारत का अंदरूनी मामला है… भारत और पाकिस्तान के बीच मौजूद सभी मुद्दे शिमला समझौते तथा लाहौर घोषणापत्र के आधार पर वार्ता के ज़रिये सुलझाए जाने चाहिए…” रूस का यह बयान भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर के दो दिवसीय दौरे के दौरान बैठक के बाद आया है.

भारत में रूसी दूतावास के उपप्रमुख रोमन बबुशकिन ने कहा, “भारत-पाकिस्तान विवाद में रूस के लिए कोई भूमिका नहीं है, जब तक दोनों पक्ष मध्यस्थता का आग्रह नहीं करें… संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में बंद दरवाज़े के पीछे हुई बैठक में हमने दोहराया था कि कश्मीर भारत का अंदरूनी मामला है…”

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर मंगलवार को दो दिवसीय दौरे पर रूस पहुंचे जहां दोनों देश अपने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने पर चर्चा करेंगे. विदेश मंत्री का पद संभालने के बाद से जयशंकर की यह पहली मास्को यात्रा है. जयशंकर की यह यात्रा चार से छह सितंबर के बीच व्लादिवोस्तोक में होने वाली पूर्वी आर्थिक मंच की बैठक से पहले हो रही है जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्य अतिथि होंगे.

Related post

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…
राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

डाॅ. निशा शर्मा :                   भारत इन दिनों अपना…
भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की  : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली– राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी भारत ने  सभी सात राष्ट्रीय आयोगों की वैधानिक पूर्ण…

Leave a Reply