• September 20, 2018

कर्मचारियों को सभी देय भुगतान सेवानिवृति वाले दिन मिलें : कैप्टन अभिमन्यु

कर्मचारियों को सभी देय भुगतान सेवानिवृति वाले दिन मिलें : कैप्टन अभिमन्यु

** वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से पेंशन संबधी केस 6 माह पूर्व भेजने के निर्देश
** वित्त विभाग शीघ्र जारी करेगा पैंशन संबंधी एप : टीवीएसएन प्रसाद
***********************************************************

हिसार———सरकारी सेवाएं पूरी करके सेवानिवृत होने वाले कर्मचारियों को रिटायरमेंट के दिन ही उसके सभी देय भुगतान कर दिए जाएं और तुरंत प्रभाव से पेंशन व अन्य लाभ प्रदान किए जाएं।

जीवनभर लोगों की सेवा करने वाले कर्मचारियों को सेवानिवृति पर किसी प्रकार की असुविधा ना हो और उनको मिलने वाले सभी लाभ समय दिए जाएं।

यह निर्देश हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने आज वीडियों क्रॉन्फेंस के माध्यम से प्रदेश के सभी खजाना अधिकारियों को संबोधित करते हुए दिए। उन्होंने कहा कि देश और प्रदेश के निर्माण व जनसेवा में जिन अधिकारियों व कर्मचारियों ने अपना जीवन लगाया है, उन्हें सेवानिवृति उपरांत मिलने वाले पैंशन व अन्य लाभ में किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए।

आज सभी जिलों में आयोजित की गई लोक अदालत में पैंशनधारकों की ग्रेज्युटी कम्युटेशन राशि व पैंशन संबंधी लंबित मामलों को निपटाना भी इसी दिशा में एक प्रयास है।

वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान ही जिला स्तरीय पेंशन अदालत में अतिरिक्त उपायुक्त एएस मान ने हाल ही में सेवानिवृत हुए कर्मचारियों को ग्रेज्युटी पेमेंट ऑर्डर भी वितरित किये। इस पेंशन अदालत में 79 केसों का निपटान किया गया।

वित्त मंत्री ने कहा कि विभिन्न विभागों से सेवानिवृति होने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के पैंशन संबंधित केस सेवानिवृत तिथि से 6 माह पूर्व ही संबंधित मुख्यालय को भिजवा दिया जाएं ताकि सेवानिवृत होने वाले व्यक्ति को समय पर पैंशन व अन्य लाभ मिल सकें।

पेंशन एवं ग्रेज्यूटी से संबंधित लंबित मामलों का निपटान शत-प्रतिशत हो, इसके लिए चंडीगढ़ मुख्यालय के साथ-साथ सभी जिला मुख्यालयों पर भी पेंशन अदालत लगाई गई है।

उन्होंने जिला खजाना अधिकारियों को आदेश दिए की वे हर रोज कार्यालय समय में से आधा घंटा पेंशनर्स की समस्याओं के समाधान के लिए निश्चित करें। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में 2 लाख 72 हजार 786 पेंशनर्स हैं। इन सभी पेंशनर्स को सालाना 8 हजार 301 करोड़ रुपये की राशि पेंशन के रूप में दी जा रही है। इसी प्रकार 645 करोड़ रुपये की राशि फैमिली पेंशन के रूप में दी जा रही है।

वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने वीडियों क्रॉन्फेंस में कहा कि पेंशन से संबंधित लंबित मामलों के निपटान के लिए भविष्य में प्रत्येक 3 माह बाद महीने के तीसरे मंगलवार को प्रत्येक जिला मुख्यालय पर पेंशन अदालत का आयोजन किया जाएगा।

पेंशन से संबंधित सभी लंबित मामलों के निपटान उपरांत वित्त विभाग पेंशन से संबंधित एक एप लॉन्च करेगा।

इस एप के माध्यम से पेंशनर्स को हर प्रकार की पेंशन संबधी सूचना मोबाइल के माध्यम से ही मिलती रहेगी। इन सूचनाओं में पेंशनर्स को पेंशन, एरियर, रिवाइज पेंशन व ग्रेज्यूटी आदि शामिल हैं।

नई एप लॉन्च करने से पहले सभी प्रकार के पेंडिग मामले निपटाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पेंशन का मामला हर विभाग से संबंधित है इसलिए विभागों को चाहिए कि वे अपने विभाग से संबंधित पेंशन से जुड़े मामलों के निपटान में तेजी लाएं। वीडियो कान्फ्रेंस में अतिरिक्त उपायुक्त अमरजीत सिंह मान, जिला खजाना अधिकारी नरेन्द्र ढुल, कृष्ण कुमार शर्मा व अन्य सेवानिवृत अधिकारी व कर्मचारी भी उपस्थित थे।

Related post

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…
किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

फूलदेव पटेल–(मुजफ्फरपुर)—-“हम लोग बहुत मजबूर हैं, समयानुसार खेतों की जुताई-बुआई करनी पड़ती है. खेतों में सिंचाई…
लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…

Leave a Reply