• January 3, 2018

एक हजार युवाओं को चार करोड़ मानदेय

एक हजार युवाओं को  चार करोड़ मानदेय

झज्जर (जनसंपर्क विभाग)———— हरियाणा में पहली नवंबर 2016 से रोजगार सृजन एवं युवा कल्याण को समर्पित हरियाणा सक्षम युवा योजना के झज्जर जिले में अच्छे परिणाम निकले है। सक्षम के तहत पंजीकरण कराने वाले पोस्ट ग्रेजुएट व ग्रेजुएट युवाओं को योजना के तहत न केवल रोजगार के अवसर प्राप्त हुए बल्कि सरकारी विभागों में कार्य करने का अच्छा अनुभव भी मिला। झज्जर जिला में पीजी व ग्रेजुएट श्रेणी में सक्षम युवाओं को चार करोड़ रुपए से अधिक मानदेय का भुगतान हुआ है।

उपायुक्त सोनल गोयल ने हरियाणा सक्षम युवा योजना 2016 की सराहना करते हुए कहा कि युवाओं के व्यक्तित्व विकास एवं रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने में यह योजना कारगर साबित हुई है। जिला रोजगार कार्यालय में सक्षम योजना के तहत रोजगार विभाग हरियाणा में पंजीकरण कराने वाले युवाओं को सप्ताह में 100 घण्टे काम उपलब्ध कराया जाता है।

पंजीकृत पोस्ट ग्रेजुएट युवा को काम मिलने पर प्रतिमाह 9000 रुपए तथा ग्रेजुएट युवा को 7500 रुपए मानदेय देने का प्रावधान है। पंजीकरण कराने के उपरांत जिन युवाओं को कार्य करने का अवसर नहीं मिला उन्हें पीजी के लिए 3000 रुपए तथा ग्रेजुएट को 1500 रुपए प्रतिमाह भत्ता दिया गया है। झज्जर जिला में इस योजना के तहज पंजीकरण कराने वाले युवक-युवतियों को विभिन्न विभागों में कार्य करने का अवसर मिला।

कार्यालय में काम करने के साथ-साथ युवाओं को फील्ड जॉब का एक्सपीरियंस भी दिया गया। जिसका असर युवाओं के व्यक्तित्व विकास में भी देखने को मिला है।

उपायुक्त ने बताया कि हरियाणा सरकार की यह महत्वपूर्ण योजना युवा कल्याण में बेहद सफल साबित हुई है। झज्जर जिला में शिक्षित युवा भत्ता एवं मानदेय योजना 2016 के तहत पोस्ट ग्रेजुएट श्रेणी में करीब साढ़े छह सौ युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध हुए। वहीं ग्रेजुएट श्रेणी में भी 350 युवाओं को काम मिला है। सक्षम योजना के तहत पोस्ट ग्रेजुएट श्रेणी में 1149 व ग्रेजुएट श्रेणी में 571 ने अपना पंजीकरण कराया था।

पोस्ट ग्रेजुएट श्रेणी में काम करने पर युवाओं को करीब तीन करोड़ व ग्रेजुएट श्रेणी में करीब एक करोड़ रुपए मानदेय का भुगतान किया गया है। उन्होंने कहा कि रोजगार सृजन में यह योजना निरंतर जारी है। रोजगार विभाग हरियाणा की ओर से हर महीने पहली से पांच तारीख तक विभिन्न विभागों से सक्षम युवाओं के कार्य की डिमांड ली जाती है। डिमांड आने पर पंजीकृत युवाओं को संबंधित विभाग में भेज दिया जाता है।

आधार, ई-मेल व मोबाइल अपडेट कराए 30 तक

जिला रोजगार अधिकारी नृपेंद्र सिंह ने बताया कि जिन युवाओं ने रोजगार विभाग में अपना लाइव रजिस्ट्रेशन कराया हुआ है। वह सभी अपना आधार नंबर, ई-मेल आईडी व मोबाइल नंबर की जानकारी विभाग में 30 जनवरी 2018 तक अपडेट करा दे। उन्होंने बताया कि झज्जर जिला में 12,500 युवा लाइव रजिस्ट्रेशन के तहत रोजगार विभाग में पंजीकृत है।

Related post

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…
राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

डाॅ. निशा शर्मा :                   भारत इन दिनों अपना…
भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की  : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली– राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी भारत ने  सभी सात राष्ट्रीय आयोगों की वैधानिक पूर्ण…

Leave a Reply