• April 20, 2019

उम्मीदवार के खर्च का रिकार्ड आरंभ : अर्जुन प्रधान

उम्मीदवार के खर्च का रिकार्ड आरंभ : अर्जुन प्रधान

झज्जर——भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा आमचुनाव के लिए 07-रोहतक संसदीय क्षेत्र के लिए भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी अर्जुन प्रधान को चुनाव खर्च पर्यवेक्षक नियुक्त किया है।

चुनाव व्यय पर्यवेक्षक ने झज्जर के उपायुक्त कैंप कार्यालय में चुनाव प्रक्रिया को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त संजय जून द्वारा गठित सभी 11 टीमों के नोडल अधिकारियों की बैठक ली।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त ने बैठक के दौरान चुनाव व्यय पर्यवेक्षक को जानकारी देते हुए बताया कि रोहतक संसदीय क्षेत्र के तहत झज्जर जिला में चार विधानसभा क्षेत्र नामत: 64-बहादुरगढ़, 65-बादली, 66-झज्जर (अ.जा.) व 67-बेरी आते हैं।

लोकसभा चुनाव प्रक्रिया को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए भारत निर्वाचन आयोग के आदेशानुसार चुनाव खर्च व निगरानी को लेकर जिला व विधानसभावार 11 कमेटी गठित की गई है। डीईटीसी केएस मलिक की अध्यक्षता में झज्जर जिला के लिए खर्च निगरानी सैल बनाया गया है जो चुनाव के दौरान राजनीतिक दलों व उम्मीदवारों द्वारा किए जाने वाले खर्च की निरंतर निगरानी रखेगा।

विधान सभा क्षेत्रवार एकाउंटिंग,वीडियों व्यूविंग,वीडियो सर्विलांस व स्टेटिक सर्विलांस टीमें भी गठित की गई हैं।

उपायुक्त ने बताया कि शराब की अवैध बिक्री की रोकथाम के लिए विशेषज्ञ अधिकारियों का विधान सभा क्षेत्रवार शराब मॉनिटिरिंग सैल गठित किए गए हैं। इसके साथ ही राजनीतिक दलों व उम्मीदवारों द्वारा मीडिया के माध्यम से जारी होने वाले विज्ञापन के सर्टिफिकेशन व पेड न्यूज पर निगरानी के लिए जिला स्तरीय मीडिया सर्टिफिकेशन एवं मॉनिटरिंग कमेटी गठित की गई है।

व्यय पर्यवेक्षक ने लोकसभा चुनाव के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने एक उम्मीदवार के खर्च की सीमा 70 लाख रुपए निर्धारित की है। उम्मीदवार के नामांकन के साथ ही खर्च का रिकार्ड आरंभ हो जाएगा। इन कमेटी का दायित्व है कि उम्मीदवार द्वारा किए जाने वाले खर्च पर पूरी निगरानी रखे।

वीडियो व्यूइंग टीम राजनीतिक दलों की गतिविधियों की रिपोर्ट प्रस्तुत करें। इस टीम की रिपोर्ट खर्च निगरानी समिति के माध्यम से उम्मीदवार के शेडो रजिस्टर में दर्ज की जाए।

चुनाव में ड्यूटी का सभी अधिकारी गंभीरता से पालन करें और यह एक संवेदनशील विषय है। ऐसे में सभी अधिकारियों को निर्धारित समय सीमा में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी।

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त सुशील सारवान, एसडीएम बादली जगनिवास, एसडीएम झज्जर शिखा सहित निर्वाचन प्रक्रिया से संबंधित कमेटी के नोडल अधिकारी उपस्थित रहे।

Related post

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…
राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

डाॅ. निशा शर्मा :                   भारत इन दिनों अपना…
भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की  : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली– राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी भारत ने  सभी सात राष्ट्रीय आयोगों की वैधानिक पूर्ण…

Leave a Reply