• November 22, 2017

ईआरसीपी परियोजना से 13 जिलों को पानी-मुख्यमंत्री

ईआरसीपी परियोजना से 13 जिलों को  पानी-मुख्यमंत्री

जयपुर, 22 नवम्बर। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है कि उन्होंने केन्द्रीय जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात कर ईस्टर्न राजस्थान कैनाल प्रोजेक्ट (ईआरसीपी) परियोजना के लिए केन्द्र सरकार की हिस्सेदारी शीघ्र तय करवाने का आग्रह किया है। 37 हजार करोड़ की इस महत्वाकांक्षी परियोजना से प्रदेश की 40 प्रतिशत आबादी को पेयजल सुविधा और 13 जिलों में सिंचाई की सुविधा सुलभ हो सकेगी।

श्रीमती राजे बुधवार को अलवर जिले के खैरथल में किशनगढ़बास विधानसभा क्षेत्र के सर्वसमाज के लोगों के साथ जनसंवाद कार्यक्रम को संबोधित कर रही थीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र आयोजना बोर्ड के सहयोग से अलवर सहित राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में सड़कों के 968 करोड़ रूपए के काम जल्द ही प्रारंभ होंगे।

किशनगढ़बास विधानसभा क्षेत्र में 155 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से लगभग 103 किलोमीटर लम्बाई की सड़कों की नवीनीकरण, सुदृढ़ीकरण एवं चौड़ाईकरण के काम किये जायेंगे। इसका फायदा क्षेत्र सहित पूरे प्रदेश के लोगों को मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि किशनगढ़बास विधानसभा क्षेत्र की बम्बोरा घाटी से डुगड़ा होकर रावका चौकी तक 8 किलोमीटर लम्बाई की सड़क के लिए 8 करोड़ रुपये एवं खोहरा टकरान से बासा तक 1.25 किलोमीटर सड़क के लिए 1 करोड़ 25 लाख रुपये की स्वीकृति जारी कर दी गई है।

बैठक के दौरान बताया गया कि किशनगढ़बास में 3 करोड़ 10 लाख रुपये की लागत से सदभाव मण्डप का निर्माण भी कराया जायेगा। दोंगड़ा में अल्पसंख्यक बालक छात्रावास 1 करोड़ 90 लाख रुपये की लागत से शीघ्र बनाया जायेगा। बम्बोरा में 1 करोड़ 90 लाख रुपये की लागत से अल्पसंख्यक बालिका छात्रावास का निर्माण भी कराया जा रहा है। विधानसभा क्षेत्र के अल्पसंख्यक बाहुल्य क्षेत्र में 1 करोड़ 33 लाख रुपये की लागत से प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निर्माण शीघ्र पूरा हो जायेगा।

समस्याओं पर सुनवाई कर हाथों हाथ दिये समाधान के निर्देश

जनसंवाद के दौरान सर्वसमाज के लोगों ने खैरथल बाईपास और आरओबी बनवाने का आग्रह किया। इस पर मुख्यमंत्री ने स्थानीय विधायक श्री रामहेत सिंह यादव के समन्वय से भूमि अधिग्रहण के बारे में सहमति बनाकर प्रस्ताव भिजवाने को कहा। हरसौली से वाया कोटकासिम भिवाड़ी के लिए बस शुरू करने की मांग पर श्रीमती राजे ने तिजारा डिपो से शीघ्र बस शुरू करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।

पुष्करणा ब्राह्मण समाज के लोगों द्वारा पाक विस्थापितों के लिए नागरिकता का विषय उठाये जाने पर मुख्यमंत्री ने यह मामला केन्द्रीय गृह मंत्रालय में भिजवाने का आश्वासन दिया। उन्होंने खैरथल में सड़कों पर यातायात के दबाव को देखते हुए अलग से वेंडिंग जोन के लिए जगह निर्धारित करने के अधिकारियों को निर्देश दिये।

मिसिंग लिंक की वस्तुस्थिति पता करने मौके पर भेजे एक्सईएन

मुख्यमंत्री ने किशनगढ़ रोड से हनुमान पहाड़ी के बीच तैयार गौरव पथ में 40 मीटर मिसिंग लिंक का निर्माण अटके होने की शिकायत को गंभीरता से लिया। उन्होंने इस स्थान पर पीएचईडी की बोरिंग हटाने में हो रहे विलम्ब पर कड़ी नाराजगी जताई और पीडब्ल्यूडी एवं पीएचईडी के अधिशाषी अभियंताओं को तत्काल मौके पर जाकर वस्तुस्थिति पता कर कार्रवाई करने के निर्देश दिये।

डॉक्टरों की गैर हाजिरी की शिकायत पर जताई कड़ी नाराजगी
श्रीमती राजे ने खैरथल सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में डॉक्टरों के नहीं बैठने की शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए सीएमएचओ को इस बारे में सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि बारी-बारी से छुट्टी लेकर आमजन के स्वास्थ्य को ताक पर रखने की प्रवृति पर अंकुश लगाया जाये।

खैरथल में सब्जी मंडी को शहर से बाहर भूड़ावाली स्थानान्तरित करने की मांग पर नगर पालिका के अधिशाषी अधिकारी ने अवगत कराया कि नये मण्डी परिसर का लेआउट प्लान बनाकर कृषि विपणन विभाग को भिजवा दिया है। मण्डी के लिए अलग से फायर ब्रिगेड की मांग पर मुख्यमंत्री ने मण्डी समिति को ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से शीघ्र इसकी खरीद करने के निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री ने खोहरा टकरान में माइनिंग क्षेत्र में अवैध ब्लास्टिंग की शिकायतें मिलने पर कड़ी नाराजगी प्रकट करते हुए खनन विभाग के अधिकारियों को लिखित में जवाब पेश करने और दोषियों पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री की तत्परता को देखकर उपस्थित जनसमूह अभिभूत हो उठा। उन्होंने किशनगड़बास क्षेत्र में मंदिरों के जीर्णोद्धार के लिए देवस्थान विभाग के सचिव केके पाठक को फोन पर जरूरी दिशा निर्देश दिये।

कस्टोडियन भूमि आवंटन की दरें घटाई

जिला कलक्टर राजन विशाल ने बैठक के दौरान बताया कि कस्टोडियन भूमि आवंटन के प्रकरणों में राजस्व विभाग ने सामान्य वर्ग के लिए नियमन शुल्क की दर 50 प्रतिशत से घटाकर 25 प्रतिशत तथा एससी-एसटी एवं बीपीएल वर्ग के लिए 25 प्रतिशत से घटाकर 12.5 प्रतिशत कर दी गई है।

जनसंवाद के दौरान विभिन्न समाजों के लोगों ने खैरथल और किशनगढ़बास

नगरपालिकाओं को विकास कार्याें के लिए 82 करोड़ रुपये देने तथा मेवात क्षेत्र में सड़कों के विकास कार्याें के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया।

मुख्यमंत्री का जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान सर्वसमाज के लोगों ने मालाएं पहनाकर, चुनरी ओढ़ाकर और स्मृति चिन्ह भेंट कर अभिनंदन किया।

इस अवसर पर जल संसाधन मंत्री डॉ. रामप्रताप, विधायक श्री रामहेत सिंह यादव, संभागीय आयुक्त राजेश्वर सिंह, पुलिस महानिरीक्षक हेमंत प्रियदर्शी, जिला कलक्टर राजन विशाल, पुलिस अधीक्षक राहुल प्रकाश सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि एवं अधिकारीगण उपस्थित थे।

Related post

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…
राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

डाॅ. निशा शर्मा :                   भारत इन दिनों अपना…
भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की  : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली– राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी भारत ने  सभी सात राष्ट्रीय आयोगों की वैधानिक पूर्ण…

Leave a Reply