• September 21, 2018

अंत्योदय सरल — 236 सेवाएं तथा 410 योजनाओं का लाभ

अंत्योदय सरल — 236 सेवाएं तथा 410 योजनाओं का लाभ

झज्जर—-उपायुक्त सोनल गोयल ने कहा कि अंत्योदय सरल केंद्र के माध्यम से नागरिकों को मिलने वाली सुविधाएं पूर्णतया नकदी रहित व कागज रहित होने के साथ-साथ भविष्य में चेहरा रहित (फेस लैस) होगी।

जिला व उपमण्डल स्तर पर अंत्योदय सरल केंद्रों के माध्यम से सिंगल विंडो व टोकन सिस्टम के जरिए एजेंटों के दखल के बिना लोगों को बेहद पारदर्शी व प्रभावी तरीके से सरकार की योजनाओं व सेवाओं का लाभ मिल रहा है।

उन्होंने यह बात लघु सचिवालय परिसर स्थित संवाद भवन में आयोजित अंत्योदय सरल व हरपथ के लिए आयोजित डिजिटल हरियाणा वर्कशॉप के दौरान उपस्थित अधिकारियों को संबोधित करते हुए कही।

वर्कशॉप में मुख्यमंत्री के कार्यालय हार्दिक राठौड़ व हरपथ के लिए नियुक्त स्टेट नोडल अधिकारी बुद्धप्रिय बजाज ने अंत्योदय सरल केंद्र व हरपथ के विभिन्न पहलुओं के बारे में अधिकारियों को विस्तार से जानकारी दी।

श्रीमती सोनल गोयल ने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के दृष्टिकोण पर आधारित अंत्योदय सरल केंद्रों के माध्यम से सरकार से नागरिकों (जीटूसी) के लिए अंत्योदय सरल केंद्रों के माध्यम से विभिन्न विभागों की 600 से अधिक सेवाएं व योजनाओं की सुविधा देने का प्रावधान किया गया है।

हरियाणा में बेहद प्रभावी तरीके से आईटी का सदुपयोग करते हुए जल्द ही सभी सेवाओं को ऑनलाइन उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी विभाग अंत्योदय सरल डेशबोर्ड पर अपनी यूजर आईडी व पासवर्ड बनवा कर दैनिक आधार पर लॉग इन करें।

डेशबोर्ड के माध्यम से ही नागरिकों को मिलने वाली सुविधाओं के आधार पर विभाग को रैकिंग दी जाती है।

उपायुक्त ने कहा कि सेवा के अधिकार (राईट टू सर्विस-आरटीएस) के तहत भी अंत्योदय सरल केंद्र के माध्यम से नागरिकों को सेवाएं मुहैया कराई जाती है। आरटीएस के दायरे में आने वाली सेवाओं को समयबद्ध उपलब्ध कराया जाता है। ऐसे में संबंधित विभागों में आरटीएस चार्टर का डिस्पले किया जाना चाहिए। संबंधित अधिकारी प्रतिदिन डैशबोर्ड के लिंक पर लॉग इन करें।

उन्होंने कहा कि आईटी के जरिए सेवाएं उपलब्ध कराना स्मार्ट वर्क है। उन्होंने बताया कि अंत्योदय सरल केंद्रों के माध्यम से सेवाएं व योजनाओं को लेकर किसी प्रकार संशय हो तो नागरिकों की सुविधा के लिए टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1800-2000-023 भी सरकार की ओर से जारी किया गया है।

अंत्योदय सरल केंद्र के बारे में सीएम कार्यालय से आए हार्दिक राठौड़ ने जानकारी देते हुए बताया कि विभिन्न विभागों की 236 सेवाएं तथा 410 योजनाओं का लाभ नागरिकों को पहुंचाने का प्रावधान है।

इस साल के अंत तक राज्य में 115 सरल केंद्रों के माध्यम से लोगों को इन सभी सेवाओं व योजनाओं का लाभ पहुंचाया जाएगा। इस सिस्टम की सबसे बड़ी खास बात यह है कि आवेदन के उपरांत हर स्टेप पर आवेदक तथा संबंधित अधिकारी को एसएमएस अलर्ट मिलेगा।

वर्कशॉप के दौरान हार्दिक ने अधिकारियों की ओर से रखे गए प्रश्नों का जवाब भी दिया तथा पीपीटी के जरिए अंत्योदय सरल केंद्र के संबंधित जानकारी भी दी। वर्कशॉप से पहले मुख्यमंत्री कार्यालय से आए अधिकारियों ने लघु सचिवालय स्थित अंत्योदय सरल केंद्र का निरीक्षण भी किया।

Related post

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…
राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

डाॅ. निशा शर्मा :                   भारत इन दिनों अपना…
भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की  : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली– राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी भारत ने  सभी सात राष्ट्रीय आयोगों की वैधानिक पूर्ण…

Leave a Reply