• October 11, 2017

अंतराष्ट्रीय बालिका दिवस-शपथ बेटी की सुरक्षा :उपायुक्त सोनल गोयल

अंतराष्ट्रीय बालिका दिवस-शपथ बेटी की सुरक्षा :उपायुक्त सोनल गोयल

शपथ बेटी की सुरक्षा :उपायुक्त सोनल गोयल
11 अक्टूबर को मनाए जाने वाले अंतराष्ट्रीय बालिका दिवस.
बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ सप्ताह-नए भारत की बेटियां (9-14अक्टूबर).
लिंगानुपात की दर 900 से अधिक

झज्जर/बेरी (गौरव शर्मा) —महिला एवं बाल विकास विभाग हरियाणा तथा जिला प्रशासन झज्जर की ओर से संयुक्त रूप से मनाए जा रहे बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ सप्ताह-नए भारत की बेटियां (9-14अक्टूबर) के तहत बुधवार को रावमावि, बेरी में कार्यक्रम आयोजित किया गया। उपायुक्त सोनल गोयल ने मुख्य अतिथि के तौर पर कार्यक्रम में भागीदारी करते हुए बेटियों की माताओं को सम्मानित किया तथा बेटियों के नाम पर पौधरोपण किया।
11 Beri
उपायुक्त सोनल गोयल ने 11 अक्टूबर को मनाए जाने वाले अंतराष्ट्रीय बालिका दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि बेटियों के जन्म को प्रोत्साहन देने व उन्हें जीवन में आगे बढऩे के लिए समान अवसर प्रदान करने के लिए आज का दिन दुनिया भर में समर्पित है।

उन्होंने कहा कि 2011 की जनगणना के अनुसार झज्जर जिला में लिंगानुपात की स्थिति गंभीर थी लेकिन बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के शुरू होने से बीते दो वर्षों के दौरान यहां पर सराहनीय कार्य हुआ है। जिला में मनाए जा रहे बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ सप्ताह-नए भारत की बेटियां कार्यक्रम का उद्देश्य यह है कि जिला के जिन स्थानों पर आज भी हालात सामान्य से कम है वहां लिंगानुपात की दर में सुधार लाने के लिए समाज को प्रोत्साहन देना है।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का दृष्टिकोण है कि गर्भधारण से जन्म तक उनकी सुरक्षा हो और समाज में बेटियों को बराबर की भागीदारी मिले। इससे पहले छुछकवास गांव में भी ऐसा कार्यक्रम आयोजित हुआ था। बेटियों को जन्म देने वाले माता-पिता बधाई के पात्र है।

हम सबके लिए अच्छी खबर है कि झज्जर जिले में लिंगानुपात की दर 900 से अधिक हो चुकी है लेकिन इस स्थिति बेहतर बनाने तक सभी प्रयास जारी रहेंगे। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित स्कूली बच्चों के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए सीख दी कि आपको यह समझना होगा कि घर में मां, बहन, दादी व परिवार की अन्य सदस्य महिलाएं भी आपके समान है।

बेरी के उपमण्डल अधिकारी (ना.) संजय राय ने मुख्य अतिथि के तौर पर उपायुक्त का कार्यक्रम में पहुंचने पर स्वागत किया। कार्यक्रम के दौरान उपस्थित महिलाओं व स्कूली छात्र-छात्राओं को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ व स्वच्छता की शपथ दिलाई गई। उपायुक्त सहित अन्य अतिथिगण ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ पट् पर हस्ताक्षर भी किए।

इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी सुनैना, सीडीपीओ सुनीता सभ्रवाल, वैशाली, सुषमा विरमानी, बबीता, जिला बाल संरक्षण इकाई की ओर से विकास वर्मा, रावमावि के प्राचार्य कुलदीप सिंह, समाज सेवी संजय कादियान, नप चेयरमैन प्रतिनिधि निर्भय कादियान सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Related post

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…
किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

फूलदेव पटेल–(मुजफ्फरपुर)—-“हम लोग बहुत मजबूर हैं, समयानुसार खेतों की जुताई-बुआई करनी पड़ती है. खेतों में सिंचाई…
लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…

Leave a Reply