• February 11, 2017

राष्ट्रीय लोक अदालत — आठ प्रकृति के मामले

राष्ट्रीय लोक अदालत  — आठ प्रकृति के मामले

जयपुर, 11फरवरी। राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश श्री नवीन सिंहा ने शनिवार को राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में राजस्थान उच्च न्यायालय जयपुर पीठ में आयोजित कि गई राष्ट्रीय लोक अदालत का प्रातः 10.15 बजे दीप प्रज्जलित कर उद्घाटन किया।

इस अवसर पर राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के सदस्य सचिव श्री एस.के.जैन ने बताया कि राजस्थान उच्च न्यायालय परिसर जयपुर मेें आयोजित कि गई राष्ट्रीय लोक अदालत में रिटायरल बेनिफिट, इन्ड्रस्ट्रीयल डिस्पयूट एक्ट 1947, ट्रांसफर, कैट, सलेक्शन ग्रेड,एम.ए.सी.टी. प्री-लिटिगेशन, पैरॉल व जे.डी.ए. आदि से संबंधित आठ विभिन्न प्रकृति के लगभग 5 हजार मुकदमें राष्ट्रीय लोक अदालत में चिन्हित कर निस्तारण के लिए रखे गये हैं।AMT_1741

उन्होंने बताया कि इनमें से लगभग तीन-चार हजार मुकदमों के निस्तारण कि संभावना है। इसके लिए न्यायाधीशों की दस बैंच गठित कि गई हैं। श्री जैन ने बताया कि राज्य के विभिन्न न्यायालयों में चल रहे मुकदमों में से लगभग चार लाख मुकदमें प्रदेश में शनिवार को आयोजित कि गई राष्ट्रीय लोक अदालत में निस्तारण के लिए चिन्हित किये गऎ है। आज के दिन सभी न्यायालयों में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है।

न्यायालयोें में चल रहे मुकदमों के निस्तारण के लिए सभी पीठासन अधिकारियोें की बैंच गठित कि गई है ताकि शनिवार को आयोजित कि गई राष्ट्रीय लोक अदालत में आठ विभिन्न प्रकृति के मुकदमों का आपसी राजी नामा व समझाईश के आधार पर अधिक से अधिक निस्तारण हो सके। उन्होंने प्रदेश में चार लाख मुकदमों में से लगभग 70 हजार मुकदमों के निस्तारण की संभावना जताई।

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय लोकअदालत में किये गये निर्णय एवं फैसले अन्तिम होते हैं। इस निर्णय के खिलाफ किसी भी अदालत में अपील नहीं कि जा सकती। उल्लेखनीय है कि राजस्थान न्यायालय में आयोजित की गई राष्ट्रीय लोक अदालत में भारी संख्या में परिवादी अपने-अपने मुकदमों के निस्तारण के लिए आये।

Related post

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली  या  विरासत के सहारे जीत की तलाश

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली या विरासत के सहारे जीत की तलाश

राजनीति में कब क्या हो जाए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस की स्थिति कमोवेश…
सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…

Leave a Reply