• February 11, 2017

कम न आंकें, बोझ न समझें बेटियों को -महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री

कम न आंकें, बोझ न समझें बेटियों को -महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री

जयपुर– भीलवाड़ा जिले की प्रभारी महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री श्रीमती अनिता भदेल ने कहा कि बेटियों को किसी भी स्थिति में कम नहीं आंका जाना चाहिए। बेटियों के प्रति प्रगतिशील सोच अपनाकर ही परिवार एवं देश का विकास किया जाना संभव हेै।

महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री शुक्रवार को भीलवाड़ा जिले की हुरडा पंचायत समिति के राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय सनोदिया में डी-वार्मिंग डे तथा जीवन ज्योति सेवा समिति द्वारा विद्यालय को गोद लेने के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को मुख्य अतिथि पद से संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि ग्रामीण परिवेश में आज भी बेटियों को कम आंका जाता है तथा बेटों के मुकाबले उनके साथ कमतर व्यवहार किया जाता है, यह ठीक नहीं है।

श्रीमती भदेल ने कहा कि आज बेटियां हर मामले में लडकों से आगे है। उन्होंने कहा कि सनोदिया में वर्ष 2008 से बालिका माध्यमिक विद्यालय हेै यह यहां के ग्रामवासियों की बेटियों को पढाने की दूरगामी सोच का परिणाम हेेै।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा राजश्री योजना के माध्यम से बेटियों के जन्म पर प्रोत्साहन योजना लागू की गई है। लडकी के जन्म से 12वी कक्षा पास होने तक 50 हजार रु. की सहायता राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जा रही है। राज्य सरकार ने माता-पिताओं के सिर से बेटियों का बोझ कम कर दिया है।DSC00533

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए आसीन्द के विधायक श्री रामलाल गुर्जर ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा बालक-बालिकाओं के प्रोत्साहन के लिए अनेक योजनाएं लागू की गई है। शैक्षणिक एवं सर्वांगीण विकास के लिए राज्य सरकार हरसंभव मदद कर रही है। उन्होंने अभिभावकों को आह्वान किया कि वे अपने बच्चों को उच्च शिक्षित करें। राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ लें। ग्रामीण परिवेश को स्वच्छ बनायें रखें।

कार्यक्रम में जीवन ज्योति सेवा समिति द्वारा बालिका माध्यमिक विद्यालय सनोदिया को गोद लिया जाकर एक लाख रु. की आर्थिक सहायता प्रदान करने की घोषणा की गई। समिति द्वारा निःशुल्क एम्बुलेंस सेवा भी उपलब्ध कराई जा रही है साथ ही हुरडा ब्लॉक की आंगनबाडियों में 500 जर्सियां भी निःशुल्क वितरित की जा रही है। जीवन ज्योति सेवा समिति द्वारा माहेश्वरी समाज के छात्रावासों में सनोदिया ग्राम के 5 प्रतिभाशाली छात्रों को निःशुल्क प्रवेश की घोषणा भी की गई।

डि-वार्मिंग डे पर बच्चों को खिलाई एल्बेन्डाजोल दवाः

महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री ने शुक्रवार को मनाये जा रहे डि-वार्मिग डे पर राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय सनोदिया में छात्र-छात्राओं को एल्बेन्डाजोल दवा खिलाकर डि‘-वार्मिंग डे का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि विद्यालयों तथा आंगनबाडी केन्द्रों पर कोई भी पात्र बच्चा एल्बेन्डाजोल दवा खाने से शेष न रहे।

SUPPORTING IMAGES

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply