दक्षिण कोरिया के निवेशकों से मध्यप्रदेश में औद्योगिक निवेश

दक्षिण कोरिया के निवेशकों से मध्यप्रदेश में औद्योगिक निवेश

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने दक्षिण कोरिया के निवेशकों से मध्यप्रदेश में औद्योगिक निवेश के साथ सांस्कृतिक, शैक्षणिक और सामाजिक क्षेत्र में भी सहयोग का आव्हान किया है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य है, जहाँ दक्षिण कोरिया के इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र के निवेशकों के लिये इलेक्ट्रॉनिक मेन्युफेक्चरिंग क्लस्टर स्थापित किया जा रहा है।

श्री चौहान आज नई दिल्ली में दक्षिण कोरिया के निवेशकों के साथ पारस्परिक संवाद सत्र को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर उद्योग मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया, दक्षिण कोरिया के राजदूत श्री ली यून-ग्‍यू, मेक इन इण्डिया संकल्प के निर्माता श्री अमिताभ कान्त, मुख्य सचिव श्री अन्टोनी डिसा, सीआईआई के महानिदेशक श्री चन्द्रजीत बैनर्जी, कोटरा के क्षेत्रीय निदेशक श्री डी.एस. चे उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि दक्षिण कोरिया और भारत ने एक ही समय में आजादी पायी और दोनों देश ने कड़े संघर्ष और मेहनत से दुनिया के अग्रणी देशों में अपना स्थान बनाया है। उन्होंने कहा कि अगर दोनों देश एक-दूसरे के साथ आर्थिक सहयोग और निवेश करेंगे, तो विकास की उच्चतम दर प्राप्त कर सकेंगे।

उन्होंने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी, ऑटो मोबाइल और स्टील कन्स्ट्रक्शन में दक्षिण कोरिया ने अभूतपूर्व प्रगति हासिल की है। उसकी इस विशेषज्ञता की मध्यप्रदेश को जरूरत है। उन्होंने दक्षिण कोरियन कम्पनियों से आव्हान किया कि वे भारी उद्योग, ऑटो मोबाइल, रसायन, नवकरणीय ऊर्जा, इलेक्ट्रॉनिक्स, प्लास्टिक, टेक्सटाइल, कन्स्ट्रक्शन के क्षेत्र में निवेश करें।

मुख्यमंत्री ने याद दिलाया कि वर्ष 2012 में उन्होंने दक्षिण कोरिया का भ्रमण कर बड़ी कम्पनियों के निवेशकों और अधिकारियों से भेंट की थी। तब उन्होंने विकसित अधोसंरचना तथा उद्योग व्यवसाय स्थापित करने के लिये अधिक सरल प्रक्रिया की अपेक्षा की थी। श्री चौहान ने बताया कि सरकार ने वर्ष 2014 में आकर्षक उद्योग नीति लागू की है।

प्रक्रिया को सरल बनाकर कोरियन निवेशकों के लिये विकसित औद्योगिक क्षेत्र चिन्हांकित किये हैं। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही दक्षिण कोरिया के लिये खासतौर पर, देश का पहला इलेक्ट्रॉनिक्स मेन्युफेक्चरिंग क्लस्टर भी स्थापित किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की दक्षिण कोरिया की यात्रा के दौरान वहाँ के निवेशकों ने भारत में निवेश की घोषणाएँ की थीं। उन्होंने आग्रह किया कि निवेशक मध्यप्रदेश आयें, जहाँ अपार संभावनाएँ हैं।

दक्षिण कोरिया भारत का दामाद

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि दक्षिण कोरिया के निवेशकों को हम दामाद का दर्जा देते हैं, क्योंकि प्रथम शताब्दी में अयोध्या राज्य की युवरानी ने दक्षिण कोरिया में जाकर राजा किम सुरो से शादी की। उन्होंने कहा कि निवेश के लिये आप मध्यप्रदेश आयें।

Related post

यह इत्र सबसे महँगा

यह इत्र सबसे महँगा

अतुल मलिकराम ——फूलों का स्वभाव होता है खुद के साथ ही साथ अपने आसपास के वातावरण…
ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण भीषण गर्मी से जूझ रहे दो अरब लोग: रिपोर्ट

ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण भीषण गर्मी से जूझ रहे दो अरब लोग: रिपोर्ट

लखनऊ (निशांत सक्सेना ) : एक नई रिपोर्ट के अनुसार, जून से अगस्त 2024 के बीच,…

Leave a Reply