• June 17, 2015

लोगों को विभागीय योजनाओं से लाभान्वित करें: कलक्टर

लोगों को विभागीय योजनाओं से लाभान्वित करें: कलक्टर

26 जुलाई को धरियावद में लगने वाले मेगा विधिक चेतना एवं लोक कल्याणकारी शिविर की तैयारियों के संबंध में चर्चा कर दिए निर्देश

प्रतापगढ़, 17 जून। जिला कलक्टर सत्य प्रकाश बसवाला ने आगामी 26 जुलाई को धरियावद में लगने वाले मेगा विधिक चेतना एवं लोक कल्याणकारी शिविर की तैयारियों के संबंध में चर्चा कर अधिकारियों को ज्यादा से ज्यादा लोगों को विभागीय योजनाओं से लाभान्वित करने के निर्देश दिए।DM Meeting 1 (2)

 जिला कलक्टर ने बुधवार को अपने कक्ष में अधिकारियों को संबोधित करते हुए बताया कि अभियान के पहले चरण में जिले की धरियावद तहसील क्षेत्रा के लिए पंचायत समिति मुख्यालय पर 26 जुलाई को सुबह 11 से दोपहर 2 बजे तक शिविर आयोजित होगा। शिविर में विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहकर आमजन को उनके अधिकारों व सरकार की विभिन्न योजनाओं के प्रति जागरुक करेंगे और मौके पर समस्याओं का समाधान भी करेंगे।

जिला कलक्टर ने महिला एवं बाल विकास विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य तथा पंचायत समिति के अधिकारियों को अपनी विभागीय योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए शिविर में प्रदर्शनी लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने सीएमएचओ को मेडिकल टीम लगाकर टीकाकरण करने व लोगों की स्वास्थ्य जांच कर दवा देने के निर्देश दिए। कलक्टर ने रोजगार जनित बीमारियों जैसे सिलिकोसिस, एसबेस्टोसिस, टीबी आदि से पीड़ित श्रमिक या मृतक श्रमिकों के परिवार को नियमानुसार लाभान्वित करने को कहा।

कलक्टर बसवाला ने जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारंभिक) को बच्चों को प्राथमिक कक्षाओं में प्रवेश दिलाकर शिविर में प्रवेश पत्रा वितरित करने तथा मिड डे मील की समुचित व्यवस्था करने को कहा। उन्होंने राजस्व शिविर की तर्ज पर भूमि नामान्तकरण, बंटवारे व आबादी भूमि के पट्टों के प्रकरण निस्तारित करने के निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने शिविर में विकलांगों को ट्राई साइकिल व पेंशन लाभ देने, बालकों के लिए शिक्षा व देखभाल की व्यवस्था करने, उपेक्षित वरिष्ठ नागरिकों को विधिक सहायता मुहैया कराने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को शिविर के दौरान छात्रावृति, विधवा पेंशन, बीपीएल, राशन कार्ड, आधार कार्ड, भामाशाह कार्ड, बैंक खाता, जाति प्रमाण पत्रा, मूल निवास प्रमाण पत्रा, बीपीएल बिजली कनेक्शन, मनरेगा भुगतान व पेयजल व्यवस्था से संबंधित प्रकरणों का निस्तारण कर राहत पहुंचाने के निर्देश दिए। कलक्टर ने अधिकारियों को पात्रा व्यक्तियों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाना सुनिश्चित करने को कहा।

बैठक में धरियावद उपखण्ड अधिकारी रमेश चन्द जैंथ, जिला रसद अधिकारी बनवारी लाल मीणा, महिला एवं बाल विकास विभाग की उप निदेशक शीला चौधरी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ओपी बैरवा, बिजली विभाग के अधीक्षण अभियंता आरएस चौहान, पीएचईडी के अधीक्षण अभियंता आजाद कुमार मेहता, अधिशासी अभियंता सुनिल कुमार मानवताल सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

लोक अदालत में राजस्व समस्याओं का निराकरण

सरीपीपली, धोलापानी, भाण्डला बड़ी साखथली में राजस्व लोक अदालत का आयोजन

प्रतापगढ़, 17 जून/राजस्व लोक अदालत अभियान ‘न्याय आपके द्वार 2015’ के तहत बुधवार को जिले में सरीपीपली, धोलापानी, भाण्डला व बड़ी साखथली में राजस्व लोक अदालत का आयोजन किया गया। अधिकारियों ने ग्रामीणों की मौके पर ही राजस्व समस्याओं का निराकरण कर राहत दी।

प्रतापगढ़ उपखण्ड अधिकारी दिनेश कुमार मंडोवरा ने सरीपीपली में आयोजित राजस्व लोक अदालत में खाता दुरूस्ती के 2 व पत्थरगढ़ी के 5 प्रकरण का निस्तारण किया। अन्य धारा के 1 प्रकरण का निस्तारण किया। तहसीलदार विनोद मल्होत्रा ने नामान्तकरण के 42, खाता दुरुस्ती के 2 व खाता विभाजन के 3 प्रकरण निस्तारित किए। 18 राजस्व नकलें जारी की गई। हक त्याग के 3 प्रकरण निपटाए।

इसी प्रकार छोटी सादड़ी उपखण्ड अधिकारी वन्दना खोरवाल ने धोलापानी में खाता दुरूस्ती के 26 प्रकरणों का मौके पर निस्तारण किया। तहसीलदार राजेन्द्र प्रसाद यादव ने नामान्तकरण के 32 व खाता विभाजन के 3 प्रकरण का मौके पर निस्तारण किया। 25 राजस्व नकलें जारी की गई।

धरियावद उपखण्ड अधिकारी रमेश चन्द नेे भाण्डला में आयोजित राजस्व लोक अदालत में खाता दुरूस्ती के 1, स्थाई निषेधाज्ञा के 1 व पत्थरगढ़ी के 1 प्रकरण का निस्तारण किया। अन्य 10 प्रकरणों में स्टे दिया गया। तहसीलदार शांति लाल जैन ने नामान्तकरण के 24 प्रकरण निस्तारित किए। 10 राजस्व नकलें जारी की गई। अन्य तरमीम के 15 प्रकरणों का निस्तारण किया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply