विधायकों के सुझावों को गंभीरता से समीक्षा करने के निर्देश

विधायकों के सुझावों को गंभीरता से समीक्षा करने के निर्देश

जयपुर – कृषि मंत्री श्री प्रभुलाल सैनी ने विभागीय अधिकारियों को विधायकों के सुझावों को गंभीरता से लेकर उनकी समीक्षा कर उन्हें अमल में लाने के निर्देश दिए। श्री सैनी सोमवार को सचिवालय में विधायक सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

कृषि मंत्री श्री सैनी ने बताया कि बैठक में कृषि, पशुपालन, डेयरी व मत्स्य की चल रही योजनाओं की समीक्षा कर उनके बेहतर क्रियान्वयन के सम्बंध में चर्चा की गई। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि विभाग द्वारा किसानों को वितरित किए जाने वाला हाइब्रीड बीज आधुनिक तकनीक, अच्छा उत्पादन और कम समय में पकने वाले हो। साथ ही कृषि मंत्री ने दस साल से अधिक पुराने बीज को वितरित न करने के भी निर्देश दिए।

उन्होंने मौसम विभाग द्वारा मानूसन के पूर्वानुमान के आधार पर आकस्मिक योजना तैयार करने के निर्देश दिए। खरीफ मौसम में बीज की उपलब्धता समय पर सुनिश्चित करने और बीज मिनिकिटों का वितरण 25 जून से पहले करने के निर्देश भी कृषि मंत्री ने दिए।

कृषि एवं पशुपालन मंत्री ने पशुपालन विभाग के अधिकारियों को विभाग द्वारा संचालित मोबाइल यूनिट का रूट चार्ट और उनके नम्बर सभी विधायकों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।  श्री सैनी ने बताया कि उन्हें अधिकारियों के राज्य सरकार की मंशा के मुताबिक गांंवों में रात्रि विश्राम नहीं करने की शिकायतें मिली हैं, इसलिए उन्होंने उच्चाधिकारियों को इस सम्बंध में कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

कृषि मंत्री श्री सैनी ने बताया कि सोलर पम्प सेट योजना में अनुदान कम होने से लक्ष्य के विरूद्घ कम आवेदन प्राप्त हुए हैं। उन्होंने बताया कि विधायकों ने भी अनुदान बढ़ाने की मांग रखी है, उनकी भावना के मुताबिक अनुदान बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री से आग्रह किया जाएगा।

बैठक में विधायक श्री फूलचंद भिंडा, श्री मानसिंह गुर्जर, श्री निर्मल कुमावत, अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अशोक संपतराम, शासन सचिव व आयुक्त कृषि एवं उद्यानिकी श्री कुलदीप रांका, पशुपालन विभाग के सचिव श्री अश्विनी भगत, कृषि विपणन विभाग के निदेशक श्री दिनेश यादव, पशुपालन विभाग के निदेशक श्री अजय गुप्ता, गौपालन विभाग के निदेशक श्री ओंकारमल सैनी, राजस्थान राज्य बीज निगम के महाप्रबंधक श्री यशपाल महावत सहित कृषि, पशुपालन, डेयरी, मत्स्य पालन विभाग के कई उच्चाधिकारी उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply