गंगा नदी : स्वच्छ गंगा मिशन के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

गंगा नदी :  स्वच्छ गंगा मिशन के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

स्वच्छ गंगा राष्ट्रीय मिशन (एनएमसीजी) और नेहरू युवा संगठन (एनवाईकेएस) ने आज केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री सुश्री उमा भारती की उपस्थिति में पांच वर्षीय समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। इससे गंगा नदी में प्रदूषण रोकने और उसके संरक्षण में युवाओं की भागीदारी के लिए दीर्घकालीन साझेदारी स्थापित हुई है।

इस समझौते ज्ञापन पर युवाओं में जागरूकता पैदा करने, सार्वजनिक पहुंच गतिविधियों को प्रोत्साहन, चिकित्सीय पौधों और देशी प्रजाति के पेड़ों के वनरोपण के अभियान, ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में शौचालयों का निर्माण और सफाई को प्रोत्साहित करने, नदी में तैरते ठोस अपशिष्ट को दूर करने, जैव कृषि और स्वच्छ गांव को प्रोत्साहित करने में युवाओं की साझेदारी करने के उदेश्य से हस्ताक्षर किए गए हैं।

इस समझौता ज्ञापन का स्वागत करते हुए सुश्री उमा भारती ने कहा कि इस देश के युवाओं को शामिल करके गंगा की सफाई को बढ़ावा देने का यह एक एतिहासिक अवसर है। उन्होंने कहा कि इस भागीदारी के तहत नेहरू युवा केंद्र के स्वयंसेवक गंगोत्री से गंगा सागर तक विभिन्न प्रकार के चिकित्सीय पौधों, वृक्षों और चारा फसलों के पौधे लगाएंगे। इस उद्देश्य के लिए एक स्वयं सेवक कोर भी स्थापित की जाएगी। स्वयंसेवक गंगा की सफाई के लिए भी कार्य करेंगे। उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि यह समझौता ज्ञापन नदियों की पवित्रता की महत्ता के बारे में जागरुकता पैदा करेगा।

एनएमसीजी एक स्वायत्त सोसायटी है जो केंद्र में वित्तीय योजना, निगरानी और समन्वय निकाय है। इससे राष्ट्रीय गंगा नदी बेसिन प्राधिकरण के दो उद्देश्यों-प्रदूषण के उपशमन और गंगा नदी के संरक्षण के उद्देश्य के लिए उपयुक्त राज्यस्तर कार्यक्रम प्रबंधन समूह द्वारा मदद दी जा रही है। एनएमसीजी को अपने उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए आवश्यक या आकस्मिक हो गई सभी कार्रवाई करने का अधिकार है। नेहरू युवा संगठन युवा मामले और खेल मंत्रालय के अधीन स्वायत संगठन है।

नेहरू युवा केंद्र के कार्य की देखरेख करता है। इन केंद्रों की स्थापना 1972 में की गई थी ताकि ग्रामीण युवकों को राष्ट्र निर्माण के साथ-साथ अपने व्यक्तित्व और कौशल विकास के अवसर भी उपलब्ध हो सकें। नेहरू युवा संगठन के युवाओं के मजबूत नेटवर्क का लाभ उठाने के लिए राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा निशन स्थानीय स्तर पर गतिविधियां लागू करने के लिए इनकी सहायता लेना चाहता है इससे जन भागीदारी को प्रोत्साहन देने के साथ-साथ गंगा नदी की स्थिति सुधारने में भी इनकी सहायता ली जा सकेगी।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply