• December 11, 2014

प्रयास: पूर्व सैनिकों, शहीदों के परिजनों के कल्याण की

प्रयास: पूर्व सैनिकों, शहीदों के परिजनों के कल्याण की

जयपुर – उच्च शिक्षा एवं सैनिक कल्याण मंत्री श्री कालीचरण सराफ ने जिला सैनिक कल्याण अधिकारियों के रिक्त पदों की भर्ती शीघ्र सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि पूर्व सैनिकों, शहीदों के परिजनों से संबंधित समस्याओं के निराकरण के लिए अधिकारी तत्पर होकर कार्य करे।

श्री सराफ बुधवार को यहां सैनिक कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने पूर्व सैनिकों, शहीदों के परिजनों के कल्याणार्थ राज्य में चलायी जा रही विभिन्न  योजनाओं की समीक्षा की तथा अन्य राज्यों में पूर्व सैनिकों, विधवाओं को मिलने वाली सुविधाओं का तुलनात्मक अध्ययन कर इस सबंध में अधिकारियों को शीघ्र रिपोर्ट पेश करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की यह मंशा है कि पूर्व सैनिकों, विधवाओं और उनके परिजनों को बेहतर से बेहतर सुविधाएं मुहैया करायी जाए।

सैनिक कल्याण मंत्री ने सैनिक कल्याण विभाग को प्रशासनिक रूप में सुदृढ़ किए जाने के सबंध में भी अधिकारियेां को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सैनिकों के कल्याण के लिए केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा देय सुविधाओं का प्रभावी रूप में क्रियान्वयन किया जाए।

श्री सराफ ने विभागीय योजनाओं के बारे में अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की तथा कहा कि जिला स्तर पर सैनिकों के कल्याण के लिए चलायी जा रही योजनाओं का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार भी किया जाए। उन्होंने भूतपूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना,  गौरव सेनानियों, वीरांगनाओं, आश्रितों को देय पेंशन योजना के साथ ही जिलों में संचालित सैनिक विश्राम गृह आदि के बारे में भी अधिकारियों से जानकारी ली। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा पूर्व सैनिकों की भर्ती के लिए आरक्षण व्यवस्था, शहीदों के परिजनों के नियोजन, सैनिकों के बच्चों को प्रदत्त की जाने वाली शैक्षणिक सुविधाओं, कोचिंग आदि के अंतर्गत संचालित योजनाओं का प्रभावी एवं समयबद्घ क्रियान्वयन के भी निर्देश अधिकारियों को दिए।

बैठक में उन्होंने पैरामिलट्री फोर्स एवं बीएसएफ से संबंधित कल्याण योजनाओं से संबंधित समस्याओं का निराकरण इनसे जुड़े प्रतिनिधि अधिकारियों को बुलाकर किए जाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर पूर्व सैनिकों के कल्याण के अंतर्गत सैनिक रैलियों का आयोजन कर वहीं मौके पर ही समस्याओं का समाधान किए जाने के भी निर्देश दिए।

बैठक में सैनिक कल्याण विभाग के शासन सचिव श्री आलोक, सैनिक कल्रूाण विभाग के निदेशक बिग्रेडियर सुरेश कुमार शर्मा ने विभाग की विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी।

विधायक फंड से 10 लाख रुपये देने की घोषणा

सैनिक कल्याण मंत्री श्री कालीचरण सराफ ने सैनिकों के कल्याण के लिए इसीएच पोलिक्निक (सैनिक अस्पताल) में डेंटल सुविधाओं के विकास के लिए 10 लाख रूपये की राशि विधायक फंड से देने की घोषणा भी की।

Related post

यह इत्र सबसे महँगा

यह इत्र सबसे महँगा

अतुल मलिकराम ——फूलों का स्वभाव होता है खुद के साथ ही साथ अपने आसपास के वातावरण…
ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण भीषण गर्मी से जूझ रहे दो अरब लोग: रिपोर्ट

ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण भीषण गर्मी से जूझ रहे दो अरब लोग: रिपोर्ट

लखनऊ (निशांत सक्सेना ) : एक नई रिपोर्ट के अनुसार, जून से अगस्त 2024 के बीच,…

Leave a Reply