• December 20, 2020

‘‘ दो वर्ष जन सेवा के ‘‘ —

‘‘ दो वर्ष जन सेवा के ‘‘  —

जयपुर—– उ़द्योग एवं राजकीय उपक्रम मंत्री श्री परसादी लाल मीना ने कहा कि दौसा जिला विकास की और अग्रसर है। जिले में सौहार्द के वातावरण के साथ साथ शिक्षा का माहोल बनने लगा है,तथा प्रतियोगिता के वातावरण में दौसा जिले के युवा अपना स्थान बनाने में भी आगे आ रहे है।

राज्य सरकार के कार्यकाल का दो साल पूर्ण होने के उपलक्ष्य में रविवार को दौसा जिला कलेक्टेट सभा भवन में आयोजित जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुये उद्योग मंत्री ने यह बात कही। उन्हाेंने कहा कि राजस्थान की संवेदनशील, पारदर्शी और जवाबदेह सरकार की दूसरी वर्षगांठ ‘‘ दो वर्ष जन सेवा के ‘‘ मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में राज्य सरकार ने दो वर्ष के शासन काल में चहुंमुखी विकास की नई बुलन्दियों को छुआ हैं। राज्य सरकार ने दो वर्ष के शासनकाल में दौसा जिले को अनेक सौगातों से नवाजा गया हैं। इसमें दौसा जिले को हाल ही में सबसे बडी सौगात जो मिली वह हैं मेडिकल कॉलेज। दौसा के मित्रपुरा में प्रस्तावित मेडिकल कॉलेज से लोगों की उपचार के लिए जयपुर की दौड़ रूकेगी और जिले का आर्थिक विकास भी स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जाएगा।

उद्योग मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की कथनी व करनी में कोई अन्तर नही है। सभी विभागीय अधिकारी सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं में पात्र व्यक्तियों को समय पर लाभान्वित करवाने के लिये आगे आकर कार्य करे। आमजन को समय पर आवश्यक सुविधाये उपलब्ध करवाने के लिये सक्रिय रहकर कार्य करे। उन्होने कहा कि कोई भी अधिकारी आमजन को बिना वजह के परेशान नही करे तथा फर्जी वीसीआर नही भरे। वीसीआर भरने के बाद स्वंय के स्तर पर सैटलमेंट नही करे। उन्होने विद्युत व वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि गरीब का ध्यान रखें तथा समय पर उनकी समस्याओं का निराकरण करावे ताकि उन्हे किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नही करना पडे।

बैठक में श्रम राज्य मंत्री श्री टीकाराम जूली ने कहा कि सभी विभागीय अधिकारी राज्य सरकार की मंशा के अनुसार कार्य करते हुये गरीब,मजदूर व किसानों को लाभान्वित करवाने के लिये सरकारी योजनाओं का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार कर उन्हे लाभान्वित करावे। उन्होने कहा कि सभी अधिकारी क्षेत्र की समस्याओं को ध्यान में रखते हुये कार्य योजना तैयार करे तथा कार्य योजना तैयार करते समय संबंधित विधायक से राय जरूर लेवे। उन्होने कहा कि पेंशन योजना ,पालनहार योजना, खाद्य सुरक्षा योजना निःशुल्क दवा योजना, निःशुल्क जांच योजना सहित अनेकों संचालित योजनाओं में अधिक से अधिक पात्र लोगों को लाभान्वित करवाने का कार्य करें।

इस अवसर पर महिला एवं बाल विकासय मंत्री श्रीमति ममता भूपेश ने कहा कि राज्य सरकार के दो वर्ष के शासन काल में दौसा जिले के विकास को गति मिली है। जिले के विकास के लिये सभी अधिकारी व जनप्रतिनिधिगण आपसी समन्वय से कार्य करे। जिले के जनप्रतिनिधियों ने दौसा जिले के विसा के लिये प्रदेश के मुखिया से जो भी मांग की है उसकी स्वीकृति मिली है। जिले की जनता ने जिले की तीनों नगर पालिकाये कागे्रस को देकर सरकार के दो वर्ष के कार्यकाल पर मुहर लगाने का कार्य किया है। इस दौरान पूर्व मंत्री एवं दौसा विधायक मुरारी लाल मीना, बांदीकुई विधायक जी आर खटाणा, महवा विधायक ओम प्राश हुडला ने विद्युत व पेयजल आपूर्ति तथा फर्जी वीसीअआर, वन विभाग द्वारा गरीबों को परेशान करने सहित अन्य समस्याओं के बारे में अवगत करवाया।

बैठक में दौसा जिला प्रभारी सचिव श्रीमति गायत्री राठौड, जिला कलक्टर पीयुष समारिया, जिला पुलिस अधीक्षक मनीष अग्रवाल, उपवन संरक्षक वी केतन कुमार, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एल के बालोत, अतिरित जिला कलक्टर लोकेश कुमार मीना सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

दो वर्ष जन सेवा के प्रदर्शनी प्रदर्शनी का उद्वघाटन

वर्तमान राज्य सरकार के कार्यकाल का दो साल पूर्ण होने के उपलक्ष्य में रविवार को दौसा जिला मुख्यालय पर सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा आयोजित दो वर्ष जन सेवा के विकास प्रदर्शनी का उद्योग एवं राजकीय उपक्रम विभाग मंत्री परसादी लाल मीना व श्रम,कारखाना एवं बॉयलर्स निरीक्षण राज्य मंत्री श्री टीकाराम जूली,राज्य मंत्री महिला एवं बाल विकास श्रीमती ममता भूपेश, दौसा प्रभारी सचिव श्रीमति गायत्री राठौड, दौसा विधायक श्री मुरारी लाल मीना,महवा विधायक श्री ओमप्रकाश हुडला, बांदीकुई विधायक श्री जी आर खटाणा व दौसा जिला कलक्टर श्री पीयुष समारिया ने फीता काट कर उद्वघाटन किया।

प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुये जिला उद्योग मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार के दो वर्ष के शासन काल में प्रदेश व दौसा जिले में विभिन्न विभागों द्वारा अर्जित उपलब्धियों का छायाचित्र सहित प्रदर्शनी आमजन के लिये लाभदायक साबित होगी। आमजन प्रदर्शनी को देखे तथा जिले में राज्य सरकार द्वारा किये गये कार्यो, योजनाओं का लाभ उठावे। उन्होने प्रदर्शनी में प्रदर्शित कोरोना से बचाव एवं आमजन में चेतना जागृत करने व जिले स्तर के छायाचित्रों व प्रदर्शित की गई सामग्री की सराहना की।

इस अवसर पर सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के सहायक निदेशक रामजी लाल मीना ने बताया कि प्रदर्शनी में राज्य सरकार द्वारा दौसा जिले में संचालित योजनाओं एवं अर्जित उपलब्धियों की स्टाल¬ लगाकर जानकारी को पोस्टर,बैनर, मॉडलों के माध्यम से प्रर्दशित किया । दो वर्ष जन सेवा के प्रदर्शनी में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, रसद विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, राजीविका, सहकार ,खादी, उद्योग,जलदाय ,विद्युत,आईटी, महिला अधिकारिता, महिला एवं बाल विकास,जलदाय,सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, कृषि, पशु पालन, नगर परिषद, श्रम, उ़द्योग, सिचाई, उद्यान, आयुर्वेद, सहित अन्य विभागों की स्टाल लगाई गई है।

जिला दर्शन पुस्तिका का विमोचन

राज्य सरकार के दो वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर दौसा जिला सूचना केन्द्र परिसर में आयोजित समारोह के दौरान मुख्य अतिथि उद्योग एवं राजकीय उपक्रम मंत्री श्री परसादी लाल मीना, श्रम राज्य मंत्री श्री टीकाराम जूली, महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमति ममता भूपेश, विधायक दौसा श्री मुरारी लापल मीना,विधायक महवा श्री ओम प्रकाश हुडला, विधायक बांदीकुई श्री जी आर खटाणा, दौसा जिला प्रभारी सचिव श्रीमति गायत्री राठौड , दौसा जिला कलक्टर पीयुष समारिया, पुलिस अधीक्षक मनीष अग्रवाल , नगर परिषद सभापति ममता चौधरी ने दौसा जिला दर्शन पुस्तिका-2020 का विमोचन किया।

सभी अतिथियों ने जिला दर्शन पुस्तिका में समाहित सामग्री व छाया चित्रों के संकलन प्रकाशन की प्रशंसा करते हुये पाठकों के लिए लाभकारी बताया। जिला दर्शन पुस्तिका में राज्य सरकार के दो वर्ष के शासन काल में दौसा जिले में हुये विकास कार्यो, स्थायी परिसम्पतियों, अर्जित उपलब्धियों, जिले में अतिथियों के आगमन, कार्यक्रमों का संकलन सामग्री व छायाचित्रों के माध्यम से किया गया हैं।

Related post

हिमाचल प्रदेश का संजौली मस्जिद विवाद और जम्मू कश्मीर का चुनाव

हिमाचल प्रदेश का संजौली मस्जिद विवाद और जम्मू कश्मीर का चुनाव

हिमाचल प्रदेश का संजौली मस्जिद विवाद और जम्मू कश्मीर का चुनाव जम्मू में हिंदू मतदाताओं के…
पर्यावरणविद् जल स्टार रमेश गोयल सम्मानित

पर्यावरणविद् जल स्टार रमेश गोयल सम्मानित

शिक्षक दिवस के उपलक्ष में गोवा में मीडिया हाउस द्वारा अदिलिला फाउंडेशन के सहयोग से आयोजित…
पुस्तक: एस. राधाकृष्णन: व्यक्तित्व और कृतित्व

पुस्तक: एस. राधाकृष्णन: व्यक्तित्व और कृतित्व

उमेश कुमार सिंह——– एस.राधाकृष्णन का जीवन और कार्य, दूसरा-विस्तारित संस्करण प्रतिष्ठित डायमंड बुक्स द्वारा हिंदी संस्करण…

Leave a Reply