• January 17, 2017

लंबित प्रकरणों को नियत समयावधि में निस्तारित करें – डामोर

लंबित प्रकरणों को नियत समयावधि में निस्तारित करें – डामोर

जयपुर, 17 जनवरी। संसदीय सचिव भीमा भाई डामोर ने कहा है कि राज्य सरकार की मंशा है कि आम जन की समस्याओं का शत-प्रतिशत निस्तारण हो इसके लिए समस्त अधिकारी अपने-अपने विभाग से संबंधित लंबित प्रकरणों व परिवेदनाओं का नियत समयावधि में निस्तारण करें।

डामोर मंगलवार को बांसवाड़ा कलेक्ट्रेट सभागार में जन अभाव अभियोग की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारी प्राप्त परिवेदनाओं के निस्तारण के लिए गंभीरता बरतें और इनके निस्तारण के संबंध में की गई कार्यवाही के बारे में उच्चाधिकारियों को भी अवगत करावें।

उन्होंने अधिकारियों को आमजन की परिवेदनाओं के निस्तारण के लिए ईमानदारी से प्रयास करने का भी आह्वान किया। 17-1-01

आरंभ में कार्यवाहक जिला कलक्टर एवं जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी परशुराम धानका ने संसदीय सचिव का स्वागत किया और जिले में मुख्यमंत्री महोदया की यात्रा, बजट घोषणा, राजस्थान संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों के निस्तारण की स्थिति की जानकारी देते हुए विभागीय कार्यवाही के बारे में बताया।

इस पर संसदीय सचिव ने विभागवार प्रकरणों की समीक्षा करते हुए लंबित प्रकरणों के निस्तारण प्रगति के संबंध में संबंधित विभागीय अधिकारी से जानकारी ली तथा अधिकारियों को प्राथमिकता से प्रकरणों के निस्तारण के निर्देश दिए।

बैठक के दौरान सांसद मानशंकर निनामा ने जेदला उप्रावि की एक शिक्षिका से ग्रामीणों की शिकायत के प्रकरण की जानकारी दी जिस पर जिला शिक्षा अधिकारी(प्रारंभिक) प्रेमजी पाटीदार ने इस संबंध में जांच करवाने की बात कही। इस पर संसदीय सचिव व सांसद ने निर्देश दिए कि आज ही जांच पूर्ण करवाते हुए संबंधित को एपीओ अथवा निलंबित करने की कार्यवाही करें।

समीक्षा बैठक में संसदीय सचिव डामोर ने समस्त जनप्रतिनिधियों को अपने-अपने क्षेत्र के छात्रावासों व अन्य सरकारी कार्यालयों के निरीक्षण कर व्यवस्थाएं सुचारू करवाने का आह्वान किया। इसी प्रकार उन्होंने कुशलगढ़ क्षेत्र में जैविक खेती की प्रगति, मुख्यमंत्री की बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन, अन्नपूर्णा भंडारों की स्थापना की प्रगति, कुपोषित बच्चों के लिए की जा रही कार्यवाही सहित पं.दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना व अन्य विभागीय योजनाओं पर विस्तार से चर्चा की तथा संबंधित अधिकारियों को इन योजनाओं का लाभ पात्र लोगों को दिलवाने के निर्देश दिए।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर हिम्मतसिंह बारहठ, एसडीओ भारती दीक्षित, सत्यनारायण आचार्य, राजीव द्विवेदी, नगरपरिषद सभापति श्रीमती मंजूबाला पुरोहित, बांसवाड़ा प्रधान दूधालाल, घाटोल प्रधान हरेन्द्र निनामा, छोटी सरवन प्रधान राजेश कटारा, गढ़ी प्रधान लक्ष्मणलाल सहित समस्त तहसीलदार, विकास अधिकारी व विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

जिम्मेवार अधिकारी ही बैठक में आवें संसदीय सचिव डामोर व सांसद निनामा ने जन-अभाव अभियोग से संबंधित महत्त्वपूर्ण बैठक में कई विभागीय अधिकारियों के अनुपस्थित रहने तथा अपने अधीनस्थ कार्मिकों को भिजवाने की स्थिति पर नाराजगी जताई और कहा कि आगामी बैठकों में विभाग का जिम्मेदार अधिकारी ही अपेक्षित सूचनाओं के साथ उपस्थित होवे।
नदारद अधिकारियों को नोटिस देने के निर्देश बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर हिम्मतसिंह बारहठ ने विभाग के जिला स्तरीय अधिकारियों के मौजूद नहीं होने को गंभीरता से लिया और समस्त नदारद विभागीय अधिकारियों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।
बैंक लाभार्थियों की राशि देने से मना ना करें बैठक में सांसद निनामा ने देलवाड़ा के ग्रामीण बैंक के मैनेजर द्वारा तथा गढ़ी प्रधान ने वजवाना के ग्रामीण बैंक मैनेजर द्वारा सरकार की विभिन्न योजनाओं में लाभार्थियों को परेशान करने व उनकी राशि काट लेने व वितरण नहीं करने की शिकायत की। इस पर संसदीय सचिव व कार्यवाहक जिला कलक्टर ने अग्रणी बैंक प्रबंधक को निर्देश दिए कि किसी भी बैंक की इस प्रकार की शिकायत नहीं आने देंवे। उन्होंने अग्रणी बैंक प्रबंधक को निर्देश दिए कि संबंधित मैनेजर्स के विरूद्ध कार्यवाही करें।

स्वच्छता के लिए परिषद करें पहल बैठक में संसदीय सचिव व सांसद ने नगरपरिषद सभापति मंजूबाला पुरोहित को कहा कि बांसवाड़ा शहर को साफ-सुथरा बनाने के लिए नगर परिषद् को पहल करनी चाहिए। उन्होंने इस कार्य में जिला प्रशासन का सहयोग प्राप्त करने के लिए कहा।

Related post

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली  या  विरासत के सहारे जीत की तलाश

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली या विरासत के सहारे जीत की तलाश

राजनीति में कब क्या हो जाए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस की स्थिति कमोवेश…
सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…

Leave a Reply