• June 15, 2019

बच्चों को पुरस्कार ——–उद्योग मंत्री श्याम रजक

बच्चों को पुरस्कार ——–उद्योग मंत्री श्याम रजक

उद्योग मंत्री श्री श्याम रजक ने पटना के पाटलिपुत्रा इंडस्ट्रियल एरिया स्थित उपेंद्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान में आयोजित समर कैप समापन समारोह में बच्चों के बीच पुरस्कार वितरण किया।

शिल्प संस्थान में 9 जून से 15 जून तक समर कैंप का आयोजन किया गया।

बच्चों नें विभिन्न प्रकार की हस्त शिल्प, मूर्तियों और विभिन्न आर्ट्स की प्रदर्शनी लगाई थी।

श्री रजक नें कहा कि बच्चों द्वारा प्रस्तुत एक से एक मनमोहक कलाकृतियों को देख हृदय प्रसन्न हो गया। इन बच्चों में अनोखी प्रतिभा है जो अपना रंग विखेर रहा है। लेकिन इन प्रतिभावान बच्चों को तराशने में संस्थान के शिक्षकों का भी अहम योगदान है, इसलिए वे भी धन्यवाद के पात्र हैं।

एक हफ्ते चले इस समर कैंप में 3 साल से लेकर 12 साल के बच्चों नें भाग लिया और विभिन्न प्रकार के कलाओं को सीखने का काम किया। समर कैंप का मकसद बच्चों के अंदर छिपी कला को विशेषज्ञों के माध्यम से निखारना था।

बच्चों विभन्न प्रशिक्षकों नें टिकुली आर्ट, जूट क्राफ्ट, टेराकोटा मधुबनी पेटिंग, फाइन, पेपरमैसी और सिक्की कला के गुर सिखाए गए।

संस्थान के डीडीओ अशोक कुमार सिन्हा ने बताया कि इसमें सवा तीन सौ बच्चे भाग ले रहे हैं। कैंप सुबह सात बजे से 11 बजे तक चला। आज समापन के अवसर पर उद्योग विभाग के मंत्री श्याम रजक नें बच्चों को पुरस्कृत किया।

बच्चों को दो ग्रुप में बांटा गया है। 3-7 साल के बच्चे जूनियर ग्रुप में और 8-12 साल के बच्चे सीनियर ग्रुप में शामिल हुए थे। इस दौरान बच्चों में के बीच खासा उत्साह देखा गया। इस दौरान उद्योग विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह भी मौजूद थे।

Related post

यह इत्र सबसे महँगा

यह इत्र सबसे महँगा

अतुल मलिकराम ——फूलों का स्वभाव होता है खुद के साथ ही साथ अपने आसपास के वातावरण…
ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण भीषण गर्मी से जूझ रहे दो अरब लोग: रिपोर्ट

ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण भीषण गर्मी से जूझ रहे दो अरब लोग: रिपोर्ट

लखनऊ (निशांत सक्सेना ) : एक नई रिपोर्ट के अनुसार, जून से अगस्त 2024 के बीच,…

Leave a Reply