• November 21, 2018

समस्याओं का निराकरण कर लोगों को लाभ पहुंचाना ही प्राथमिकता : सोनल गोयल

समस्याओं का निराकरण कर लोगों को लाभ पहुंचाना ही प्राथमिकता : सोनल गोयल

बहादुरगढ़——उपायुक्त सोनल गोयल ने कहा कि गांव के बीच पहुंचकर ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान अपेक्षाकृत अधिक बेहतर ढंग से करते हुए प्रशासनिक शिविर व रात्रि चौपाल कार्यक्रम के माध्यम से किया जा रहा है।

आमजन से जुड़ी समस्याओं के साथ-साथ सरकार द्वारा जनहित में चलाई जा रही योजनाओं को भी आमजन के साथ सांझा किया जा रहा है जिससे योजनाओं का प्रभावी क्रियांवयन हो सके तथा प्रशासन व आम लोगों के बीच बेहतर संवाद भी कायम हो सके। उपायुक्त गोयल मंगलवार को गांव बालौर के राजकीय उच्च विद्यालय में प्रशासनिक शिविर एवं रात्रि चौपाल कार्यक्रम में उपस्थित ग्रामीणों से रूबरू हो रही थी। शिविर में पुलिस अधीक्षक पंकज नैन भी साथ रहे।


उपायुक्त सोनल गोयल ने कहा कि प्रशासनिक अधिकारियों का गांव में पहुंचकर लोगों की समस्याओंं का निदान करने के साथ ही सामाजिक सद्भाव की दिशा में सहयोगी बनने के लिए भी इस चौपाल के माध्यम से प्रेरित किया जा रहा है। देर शाम जारी प्रशासनिक शिविर में उपायुक्त गोयल ने अधिकारियों के साथ प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया और आमजन को सरकार की योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया।

*मानसिकता को बदलने का प्रयास : उपायुक्त*

उपायुक्त सोनल गोयल ने बताया कि झज्जर जिले में रात्रि चौपाल कार्यक्रम में जनसमस्याओं का निराकरण करने के साथ ही सोच पे दस्तक के तहत संवाद चौपाल के रूप में लोगों की मानसिकता को बदलने का प्रयास किया जा रहा है। उपायुक्त ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को और अधिक सशक्त करने का आह्वन करते हुए कहा कि बेटियां सशक्त होंगी तो यह समाज की मानसिकता का भी प्रतिबिंब होगा। उपायुक्त ने बताया कि झज्जर जिला में लैंगिक असमानता को दूर करने की दिशा में विशेष रूप से कदब बढ़ाए गए हैं। उन्होंने कहा झज्जर हर क्षेत्र में अपनी पहचान कायम कर रहा है ऐसे में सभी का दायित्व है की ढांचागत विकास के साथ-साथ सामाजिक मानसिक विकास में भी अव्वल हो। कार्यक्रम में नवजात बेटियों को भी उपायुक्त ने सम्मानित किया। साथ ही सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ आवाज उठाने वाली महिलाओं का भी सम्मान किया। उन्होंने खुशी जताई कि बालौर गांव सोच पे दस्तक मुहिम में सहभागी बन रहा है और आज कार्यक्रम में पर्दा प्रथा को दूर करते हुए महिलाएं आगे बढ़ रही हैं। शिविर में पुलिस अधीक्षक पंकज नैन ने युवाओं को उनकी ऊर्जा का संचार सकारात्मकदिशा में रखने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि आज जिला में सुरक्षित माहौल के साथ लोगों को सार्थक सन्देश पुलिस प्रशासन की ओर से दिया जा रहा है।

*मौके पर ही मिली सेवाएं :*

गांव बालौर के राजकीय उच्च विद्यालय में मंगलवार को आयोजित प्रशासनिक शिविर में गांव के लोगों ने प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की न केवल जानकारी ली,साथ ही योजनाओं का लाभ भी उठाया। उपायुक्त श्रीमती सोनल गोयल ने इस दौरान विभिन्न विभागों की ओर से लगाई गई स्टालों का अवलोकन किया और जरूरत मंदो से योजनाओं का लाभ उठाने का आह्वान भी किया। उन्होंने कहा कि इस तरह के शिविर लगाने का असली मकसद आमजन को उनके घर द्वार पर सरकारी सुविधाओं प्रदान करना है। विद्यालय प्रांगण में मंगलवार को लगभग एक दर्जन सरकारी विभागों द्वारा अपने अपने विभागों से जुड़ी योजनाओं को लेकर स्टाल लगाए थे।

स्वास्थय विभाग की ओर से लगी स्टाल पर महिलाओं, पुरुषों ने ब्लडप्रेशर, शुगर व अन्य बीमारियों की डाक्टरों से जांच करवाई।

अटल सेवा केंद्र पर जरूरत मंदो ने आधार कार्ड भी बनवाए। जिला समाज कल्याण विभाग द्वारा मौके पर कई ग्रामीणों की आन लाइन पेंशन के लिए आवेदन करवाया गया। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अधिकारियों ने स्टाल पर आए किसानों को फसलों के अवशेष न जलाने का आह्वान किया।

इस अवसर पर एसडीएम बहादुरगढ़ जगनिवास, बीडीपीओ रामफल, तहसीलदार नरेंद्र कुमार, डीएसपी हंसराज, डीआईओ अमित बंसल, एआईपीआरओ दिनेश कुमार व सतीश कुमार, सीडीपीओ डिम्पल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण, सरपंच सतबीर एवं अन्य ग्रामीण उपस्थित रहे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply